धंधावली में आग से खाक हुए चार आशियाने,चमरपुरा में भडक़े दावानल से नष्ट हुई फसल

Four strands destroyed by fire in Dhandavali, crop destroyed by raging fire in Chamrpura
-20 लाख से ज्यादा का हुआ नुकसान

By: Anil dattatrey

Published: 17 Apr 2021, 11:43 PM IST


हिण्डौनसिटी/ सूरौठ. गर्मी के जोर पकडऩे के साथ ही तापमान में हुई बढ़ोतरी के बाद से आगजनी की घटनाएं बढऩे लगी हैं। शुक्रवार रात को आए अंधड के दौरान सूरौठ थाना क्षेत्र के धंधावली गांव में बिजली के तारों में स्पार्किंग से लगी आग में चार परिवारों के आशियाने जलकर राख हो गए। जबकि हिण्डौन सदर थाना क्षेत्र के चमरपुरा गांव के जंगल में आग लगने से एक किसान के खेत में गेहूं की फसल जलकर नष्ट हो गई। हिण्डौन व करौली से पहुंचे दमकल वाहनों ने आग को बुझाने का प्रयास किया, लेकिन तब तक करीब 20 लाख से अधिक का नुकसान हो चुका था। सूचना मिलने पर तहसीलदार मनीराम खींचड़ ने रात को ही धंधावली गांव पहुंच अग्नि पीडित परिवारों को ढांढस बंधाया। शनिवार सुबह हल्का पटवारियों ने जायजा ले नुकसान का आंकलन किया।


पुलिस व प्रशासन के अनुसार शुक्रवार रात करीब आठ बजे अचानक आए अंधड के कारण धंधावली गांव में बिजली के तारों में हुई स्पार्किंग से निकली चिंगारी ने आग का रूप ले लिया। सबसे पहले आग सडक़ किनारे रखे ईंधन में लगी, इसके बाद अंधड के कारण आसपास के छप्परपोश व घरों को भी चपेट में ले लिया। तेज हवा के साथ आग ने विकराल रुप ले लिया। जिसकी चपेट में आने से धंधावली निवासी राधेश्याम पुत्र श्रीचंद, लोकेश पुत्र भगवान सिंह जाटव के आठ गेह पाटौरपोश घर की पट्टियां टूट गई। साथ ही करीब 45 क्विन्टल गेहूं व 50 क्विन्टल चारा जलकर राख हो गए। इसके साथ ही चारपाई, बिस्तर, कपड़े, बर्तनों के अलावा घर-गृहस्थी का सामान जलकर नष्ट हो गया। इससे दोनों परिवारों का करीब 12 से 15 लाख रुपए का नुकसान हो गया।

आग में उनके पडौसी पप्पू पुत्र हमीद मुसलमान व रुपा पुत्र हरसुख के निर्माणाधीन मकान, दुकान की दीवारें भरभरा कर गिर गई। साथ ही नलकूप के अलावा दोनो परिवारों का करीब छह लाख रुपए का नुकसान हो गया। इधर चमरपुरा गांव के जंगल में लगी आग से रामेश्वर जाटव के खेत में खड़ी गेहूं की फसल जलकर राख हो गई। अचानक भडक़ी आग से करीब एक लाख रुपए की फसल जलकर पूरी तरह से नष्ट हो गई। दमकल ने मौके पर पहुंच आग को काबू किया।

ग्रामीणों का आरोप, देरी से पहुंची दमकल-
धंधावली के ग्रामीणों ने बताया कि आग की सूचना पर सूरौठ थानाधिकारी गिर्राज प्रसाद जाटव व हल्का पटवारी हीरासिंह गांधार घटना स्थल पहुंचे और दमकल के लिए फोन किया। तब तक ग्रामीणों ने पानी व मिट्टी डालकर आग को बुझाने का प्रयास किया, लेकिन तेज हवा के कारण आग बढ़ती चली गई। करीब डेढ़ घंटे के इंतजार के बाद दमकल मौके पर पहुंची, लेकिन 10-12 मिनट में ही पानी रीत गया। आधा घंटे बाद दूसरी दमकल आई तब जाकर ग्रामीणों की मदद से आग पर काबू पाया जा सका।

अग्नि पीडि़त परिवारों को अविलंब मिले सहायता-
धंधावली व चमरपुरा गांव में आग से हुए नुकसान का तत्काल आंकलन कर अग्नि पीडित परिवारों को अविलंब सहायता मुहैया कराने की मांग को लेकर बसपा के जिला प्रभारी रिन्कू कुमार खेडीहैवत के नेतृत्व में शनिवार को कलक्टर के नाम तहसीलदार मनीराम खींचड को ज्ञापन सौंपा गया। इसके साथ ही सरपंच अर्जुनसिंह ने भी शीघ्र ही पीडि़तों को आर्थिक सहायता उपलब्ध कराने की मांग की है। साथ ही आबादी क्षेत्र से निकल रहे बिजली के तारों को हटाने की मांग की है। इस दौरान संतोष ठेकेदार, रामबाबू सरस, अशोक मिल्कीपुरा, प्रवीण कबीरा, सुगरलाल ढिंढोरा, राधेश्याम जाट मौजूद रहे।

Anil dattatrey Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned