scriptगांधीजी की सादगी और समाज सेवा आज भी प्रासंगिक | gaandheejee kee saadagee aur samaaj seva aaj bhee praasangik | Patrika News

गांधीजी की सादगी और समाज सेवा आज भी प्रासंगिक

locationकरौलीPublished: Aug 06, 2019 11:56:15 pm

Submitted by:

Dinesh sharma

करौली. राष्ट्रपति महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के उपलक्ष्य में जिला प्रशासन एवं महात्मा गांधी जीवन दर्शन समिति के सहयोग से आयोजित हो रहे कार्यक्रमों के तहत मंगलवार को यहां राजकीय महाविद्यालय में कुष्ठ रोगी एवं सेवा विषय पर संगोष्ठी का आयोजन हुआ।

karauli hindi news

गांधीजी की सादगी और समाज सेवा आज भी प्रासंगिक

करौली. राष्ट्रपति महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के उपलक्ष्य में जिला प्रशासन एवं महात्मा गांधी जीवन दर्शन समिति के सहयोग से आयोजित हो रहे कार्यक्रमों के तहत मंगलवार को यहां राजकीय महाविद्यालय में कुष्ठ रोगी एवं सेवा विषय पर संगोष्ठी का आयोजन हुआ।
मुख्य अतिथि व समिति के संयोजक शिवचरण माली ने गांधीजी के चित्रपट पर सूत की माला व दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम की शुरूआत की। इस मौके पर मुख्य अतिथि शिवचरण माली ने कहा कि गंाधीजी का नाम आते ही मन में सादगी का अहसास होता है।
उनके सादगी, अनुशासन और समाज सेवा जैसे गुण आज भी प्रासंगिक हैं जिनको जीवन में अपनाने की आवश्यकता है। गंाधीजी ने अपने जीवन की शुरूआत समाज सेवा से की और उन्होंने मानव सेवा को सबसे बड़ा धर्म समझकर देश एवं विदेश में विश्व बंधुत्व की भावना को पैदा किया। वे बोले कि हर व्यक्ति गांधीजी की विचार धाराओं को समझकर अपने जीवन में अनुसरण करेंगे तो निश्चित ही हम देश को विकास की दिशा में ले जाएंगे।
कुष्ठ रोग को लेकर उन्होंने कहा कि ऐसे रोगियों को घृणा की भावना से देखा जाता था, लेकिन गांधीजी ने उस घृणा की भावना को त्यागकर कुष्ठ रोगी सेवा का प्रण लिया, ताकि कुष्ठ रोगी भी समाज की मुख्य धारा से दूर ना हों। संगोष्ठी में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. दिनेश चंद मीना ने बताया कि 30 जनवरी महात्मा गांधीजी की पुण्यतिथि को राष्ट्रीय कुष्ठ रोग उन्मूलन दिवस के रूप मे मनाया जाता है। कुष्ठ रोग कोई छूआछूत का रोग नहीं।
उन्होंने बताया कि जिले में 22 कुष्ठ रोगी हैं, जिन्हें नि:शुल्क दवा दी जा रही है। कॉलेज व्याख्याता रामवतार मीना ने गांधीजी के जीवन पर प्रकाश डाला। प्राचार्य लक्ष्मी चंद मीना ने सभी से गांधीजी के विचार एवं सिद्धान्तों का अनुसरण करने पर जोर दिया। कन्हैयालाल शर्मा, दर्शनीलाल शर्मा, सुरेश शर्मा ने भी विचार व्यक्त किए। समापन समारोह में कॉलेज एवं विद्यालय स्तर पर विभिन्न प्रतियोगिताओं में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले छात्र- छात्राओं को पुरस्कृत किया गया। कार्यक्रम में स्काउट सचिव अभय कुमार शास्त्री, गांधी जयन्ती समारोह के सहसंयोजक प्रेमसिंह माली आदि मौजूद थे।
कॉलेज में बनेगा महात्मा गांधी स्मृति उद्यान
कॉलेज प्राचार्य लक्ष्मीचंद मीना ने बताया कि गांधीजी की 150वी जयंती के अवसर पर कॉलेज प्रांगण में शीघ्र ही महात्मा गांधी स्मृति उद्यान विकसित किया जाएगा। साथ ही महावीर स्वामी उद्यान केन्द्र भी स्थापित किया जाएगा।
प्रदर्शनी का अवलोकन
जयंती समारोह के संयोजक शिवचरण माली ने सूचना केन्द्र के टाउन हॉल में तीन दिवसीय प्रदर्शनी का अवलोकन कर व्यवस्था पर खुशी व्यक्त की। जनसम्पर्क अधिकारी बृजेश कुमार त्रिवेदी ने प्रदर्शनी के बारे में संयोजक को विस्तार से जानकारी दी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो