अटका गौरव पथ निर्माण

अटका गौरव पथ निर्माण
Karauli photo

Shankar Sharma | Updated: 05 Jun 2015, 11:47:00 PM (IST) Karauli, Rajasthan, India

ग्राम पंचायत मुख्यालय पर मजबूत सड़क बनाने के लिए राज्य सरकार की ओर से शुरू की गई गौरव पथ योजना


करौली। ग्राम पंचायत मुख्यालय पर मजबूत सड़क बनाने के लिए राज्य सरकार की ओर से शुरू की गई गौरव पथ योजना हिण्डौन सिटी व सपोटरा क्षेत्र में चालू हो गई, जबकि करौली क्षेत्र में संवेदक की उदासीनता से गौरव पथ कागजों से बाहर नहीं निकला है।

इसके चलते सार्वजनिक निर्माण विभाग ने करौली के संवेदक का अनुबंध निरस्त करने के लिए रिपोर्ट विभाग के अतिरिक्त मुख्य अभियंता को भेज दी है। उल्लेखनीय है कि राज्य सरकार ने गौरव पथ योजना के तहत प्रथम चरण में करौली जिले की 50 ग्राम पंचायतों में 24 करोड़ 40 लाख के कार्य स्वीकृत कर दिसम्बर 2014 में संदेवकों को कार्य आदेश जारी किए थे। लेकिन अभी तक एक भी निर्माण कार्य शुरू नहीं हो सका है।

संवेदक ने नोटिस को नहीं दी तवज्जो

गौरव पथ योजना के तहत बनाई जाने वाली सड़कों को गुणवत्ता के आधार पर बनाना था। इसके लिए सरकार के आदेश पर सार्वजनिक निर्माण विभाग ने तय किया कि संवेदक रेडिमिक्स क्रंकरीट प्लांट या रेडिमिक्स प्लांट की मोबाइल यूनिट स्थापित करेंगे। प्लांट में बनी सामग्री का ही उपयोग सड़क निर्माण में किया जाएगा। जिससे सड़क मजबूत बन सकें। इस प्लांट में मापदण्डों से कम सामग्री डालने पर विभाग के अधिकारियों को पता चल सकेगा। जिससे संवेदक के खिलाफ तत्काल कार्रवाई की जा सकेगी। लेकिन संवेदकों ने प्लांट स्थापित नहीं किया।

इस पर विभाग के अधीक्षण अभियंता ने संवेदकों को नोटिस जारी कर 30 अप्रेल तक रेडिमिक्स मिक्सर प्लांट स्थापित करने के निर्देश दिए। इसके बाद सपोटरा तथा हिण्डौन सिटी अधिशासी अभियंता क्षेत्र के संवेदकों ने गत दिनों मिक्सर प्लांट लगा लिया तथा सड़क निर्माण की तैयारी शुरू कर दी। लेकिन करौली के संवेदक ने मिक्सर प्लांट स्थापित नहीं किया है।

रिपोर्ट भेज दी है

सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता जेपी यादव के अनुसार सपोटरा व हिण्डौन सिटी के संवेदकों ने मिक्सर प्लांट स्थापित कर दिया है।

सपोटरा में तो सड़कों के निर्माण की प्रक्रिया शुरू हो गई है। लेकिन करौली के संवेदक ने मिक्सर प्लांट नहीं लगाया है।
इस कारण उसे अंतिम नोटिस जारी कर दिया है तथा रिपोर्ट अतिरिक्त मुख्य अभियंता को भेज दी है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned