BPL चयनित परिवारों और शहरी गरीब परिवारों के बेरोजगारों के लिए रोजगार देगा ये मिशन, राशनकार्ड और अपने फोटो लेकर यहां आएं

BPL चयनित परिवारों और शहरी गरीब परिवारों के बेरोजगारों के लिए रोजगार देगा ये मिशन, राशनकार्ड और अपने फोटो लेकर यहां आएं

Vijay ram | Publish: Jul, 13 2018 06:55:57 PM (IST) Karauli, Rajasthan, India

दीनदयाल अंत्योदय योजना राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के तहत मिलेगा कौशल प्रशिक्षण एवं रोजगार...


करौली.
दीनदयाल अंत्योदय योजना राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के तहत कौशल प्रशिक्षण एवं रोजगार प्रदेशभर में दिया जा रहा है। इसके तहत विशेष शिविर जुलाई में भी लगे।

 

जिला प्रबंधक विकास सामर के मुताबिक, बीपीएल चयनित परिवारों एवं शहरी गरीब परिवारों के बेरोजगार सदस्य जिनकी पारिवारिक आय 3 लाख रुपए से कम है और वह नगरपरिषद क्षेत्र करौली में रहते हैं, उनके लिए पुन: शिविर लगाया जाएगा।

 

इसमें १८ से ३५ वर्ष तक आठवीं या दसवीं उत्तीर्ण युवाओं के लिए सुबह ११ बजे से शिविर लगेगा। इसमें सिपेट जयपुर की ओर से मशीन ऑपरेटर टूल रूम, मशीन ऑपरेटर, सीएनसी मिलिंग, मशीन ऑपरेटर असिस्टेंट प्लास्टिक प्रोसेसिंग आदि ट्रेड में प्रशिक्षण दिलाया जाएगा। प्रशिक्षण के दौरान रहने और खाने की सुविधा भी की जाएगी। प्रशिक्षण के बाद रोजगार भी दिलाया जाएगा। आवेदक नगरपरिषद कार्यालय में अंक तालिका, आधार कार्ड, राशन कार्ड एवं पासपोर्ट साइज का फोटो लेकर शिविर में आ सकते हैं।

 

भय के साए में पढ़ाई
गुढ़ाचन्द्रजी. टूटी पट्टियां, दीवार में दरार और झड़ता चूना। ये हाल है मोहनपुरा गांव के राजकीय आदर्श माध्यमिक विद्यालय भवन का।यहां विद्यार्थी भय के साए में पढ़ाई करते हैं। जर्जर होने से भवन के कभी भी गिरने का अंदेशा बना रहता है। सरपंच मीना देवी व सतीश महर ने बताया कि गत पांच वर्ष से क्षतिग्रस्त भवन में ही माध्यमिक विद्यालय चलता है। बारिश का पानी टपकता है। ऐसे में बच्चों की छुट्टी करनी पड़ती है।

 

अध्यापकों ने बताया कि क्षतिग्रस्त भवन के बारे में कई बार विभागीय व प्रशासनिक अधिकरियों को अवगत करा दिया गया है, लेकिन ध्यान नहीं दिया जा रहा है। स्कूल का हैण्डपम्प भी खराब है, जिससे पानी के लिए भटकना पड़ता है।उल्लेखनीय है कि सरकार शिक्षा के प्रचार-प्रसार व भवनों के निर्माण के लिए हर वर्ष करोड़ों रुपए खर्च करने का दावा करती है, लेकिन इस प्रकार के भवन सरकार के इन दावों की पोल खोल रहे हैं। ग्रामीण बलवीर ने जिला कलक्टर व जिला शिक्षाधिकारी को पत्र भेजकर विद्यालय भवन की मरम्मत कराने की मांग की है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned