scriptराजस्थान : बारिश का कहर! हिंडौन में सरकारी स्कूल के कमरे की छत गिरी, टला बड़ा हादसा | Government School Roof Collapses Due to Heavy Rain in Hindaun City | Patrika News

राजस्थान : बारिश का कहर! हिंडौन में सरकारी स्कूल के कमरे की छत गिरी, टला बड़ा हादसा

locationकरौलीPublished: Jul 05, 2019 01:49:20 pm

Submitted by:

rohit sharma

Heavy Rainfall in Rajasthan : Rajasthan Monsoon 2019 ने पूरी तरह से दस्तक भी नहीं दी है और बारिश ( Heavy Rain in Rajasthan ) ने अपना कहर भरपाना शुरू कर दिया। प्रदेशभर के कई जिलों में गुरुवार देर रात से ही बारिश का दौर जारी है। ऐसे में खबर है करौली जिले की हिंडौनसिटी से..जहां बारिश की वजह से एक सरकारी स्कूल के कमरे की छत ( Government School Roof Fallen ) गिर गई।

roof

राजस्थान : बारिश का कहर! हिंडौन में सरकारी स्कूल के कमरे की छत गिरी, टला बड़ा हादसा

करौली/हिंडौनसिटी।

राजस्थान में अभी monsoon 2019 ने पूरी तरह से दस्तक भी नहीं दी है और बारिश ( heavy rain in rajasthan ) ने अपना कहर भरपाना शुरू कर दिया। प्रदेशभर के कई जिलों में गुरुवार देर रात से ही बारिश का दौर जारी है। ऐसे में खबर है करौली जिले ( karoli news in Hindi ) की हिंडौनसिटी से जहां बारिश की वजह से एक सरकारी स्कूल के कमरे की छत गिर ( Government school Roof Fallen ) गई।

ये हुआ पूरा मामला…

हिंडौन तहसील के श्रीमहावीरजी कस्बे में गुरुवार रात हुई बारिश में राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के एक कक्षा कक्ष की छत भरभरा कर गिर गई। गनीमत रही कि घटना के दौरान विद्यालय बंद था। वरना बड़ा हादसा हो सकता था। शुक्रवार सुबह शिक्षक व विद्यार्थी विद्यालय पहुंचे तो कक्षा कक्ष की छत गिरी मिली। पचास वर्ष से अधिक पुराने कक्षों का मरम्मत व रखरखाव नहीं करने में शिक्षा विभाग की लापरवाही सामने आई है। लोगों का कहना है कि घटना रात के समय हुुई। विद्यालय बंद होने के कारण हादसा टल गया वरना हादसा बड़ा हो सकता था।
आपको बता दें कि 1954 में शुरू हुए राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय श्रीमहावीरजी में 1966 में कक्षा कक्षों का निर्माण करवाया गया था। उसके बाद कक्षा कक्षों का उचित रखरखाव व मेंटेनेंस नहीं होने से मौसम की पहली बारिश में ही चुना व ईट से बनी छत नीचे गिर गई। विद्यालय के अन्य कमरे भी जर्जर हालत मे हैं।
विद्यालय भवन की जर्जर हालत से घबराए शिक्षकों ने बरामदे में ही कक्षाएं लगाना शुरू कर दिया है। प्रधानाचार्य जगमोहन जाटव ने बताया कि बारिश के दौरान छत नीचे गिर गई। विद्यालय प्रबंध समिति ने कक्षा कक्ष पुनर्निर्माण का प्रस्ताव लेकर उच्चाधिकारियों तक भेज दिया गया है।

अजमेर में भारी बारिश, स्कूलों में छुट्टी ( Heavy Rain in Ajmer )

राजस्थान के अजमेर और तीर्थराज पुष्कर में गुरुवार की रात से शुरू हुई मानसून की पहली बरसात में क्षेत्र की फिजा ही बदल दी है। पुष्कर की नाग पहाड़ी से निकली नदियां झरने के रूप में बहकर पुष्कर सरोवर में आकर मिलने लगे हैं तथा पुष्कर सरोवर के जल स्तर बढ़ने लगा है। मानसून की पहली तेज बरसात के साथ ही पुष्कर सरोवर में जल की आवक शुरू होने से तीर्थ पुरोहितों के चेहरे खिल उठे हैं। लंबे समय से इंतजार के बाद अचानक पुष्कर सरोवर का जल स्तर बढ़ने लगा है। इसी के साथ जलभराव को देखते हुए प्रशासन ने स्कूलों में छुट्टी के आदेश दिए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो