गुमानो माता की यात्रा रवाना

गुमानो माता की यात्रा रवाना
गुमानो माता की यात्रा रवाना

Surendra Kumar Chaturvedi | Updated: 09 Oct 2019, 06:15:17 PM (IST) Karauli, Karauli, Rajasthan, India

लांगरा. करणपुर वाली गुमानो माता की चौथी पद यात्रा बुधवार को लांगरा से रवाना । यात्रा को रवानगी से पहले पंडित रामस्वरूप आंतरीपुरा वालों ने रथ का तथा ध्वज का विधिवत पूजन कराया। यात्रा को भंवरसिंह मीना और रामसहाय मीना ने हरी झण्डी दिखा रवाना किया।

लांगरा. करणपुर वाली गुमानो माता की चौथी पद यात्रा बुधवार को लांगरा से रवाना । यात्रा को रवानगी से पहले पंडित रामस्वरूप आंतरीपुरा वालों ने रथ का तथा ध्वज का विधिवत पूजन कराया। यात्रा को भंवरसिंह मीना और रामसहाय मीना ने हरी झण्डी दिखा रवाना किया। इस मौके पर जमकर आतिशबाजी की।

कैलादेवी पदयात्रा हुई रवााना
बालघाट. जहानगर मोरडा से कैलादेवी के लिए छठी पदयात्रा बुधवार को रवाना हुई।
पूर्व जिला प्रमुख शिवदयाल मीणा, पंडित रामू शर्मा, भूतपूर्व सरपंच मगन सिंह चौहान तथा कांग्रेस नेता प्रहलाद सिंह ने हरी झंडी दिखाकर पदयात्रा को रवाना किया। इस मौके पर पूर्व जिला प्रमुख ने कहा कि पदयात्रा भगवान की तपस्या करने का न केवल माध्यम बल्कि इससे आत्म संतुष्टि भी मिलती है। प्रहलाद सिंह ने कहा कि इस प्रकार के धार्मिक आयोजनों से लोगों में धर्म के प्रति आस्था बढ़ती है। पदयात्रा की रवानगी से पहले ध्वज पूजन और अतिथियों का स्वागत किया गया। इसके बाद पुष्पों से सजे रथ में कैलादेवी की प्रतिमा विराजित करके उसे रवानगी दी गई। पदयात्री कैला मैया सहित अन्य देवी-देवताओं के जयकारे लगाते और भजनों पर नाचते गाते रवाना हुए। गांव के प्रमुख मार्गों से होकर निकली यात्रा के दौरान गांव का माहौल भक्तिमय हो गया।

यात्रा में शामिल श्रद्धालु डीजे पर बज रहे भजन पर नाचते हुए चल रहे थे। इस दौरान रामजी लाल मीना, रामगोपाल मीना, ओमप्रकाश मीना, सांतीलाल,, जगदीश व्यास, भूरी शर्मा एवं भक्त मंडल के सदस्य मौजूद रहे। यात्रा के करणपुर पहुंचने पर गुरुवार को शाम को भण्डार होगा।

सायपुर से कैलादेवी पदयात्रा आज
करौली ग्रामीण, सायपुर गांव से कैलादेवी की पदयात्रा गुरुवार को रवाना होगी। यात्रा समिति के सुनील चौबे ने बताया यात्रा के ध्वज तथा रथ का पूजन करने के बाद पूर्वसरपंच धर्मचंद हरी झण्डी दिखाकर रवाना करेंगे।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned