scriptकैमरी में विराजे गुरू गोरखनाथ | Guru Gorakhnath sits in Camry | Patrika News

कैमरी में विराजे गुरू गोरखनाथ

locationकरौलीPublished: Jun 29, 2022 11:47:01 am

Submitted by:

Surendra

कैमरी में विराजे गुरू गोरखनाथप्राण प्रतिष्ठा आयोजन के समापन पर विशाल भंडारे में हजारों ने पाई प्रसादी
करौली जिले में श्रीमहावीरजी कस्बे के समीप गांव कैमला में गुरु गोरखनाथ मंदिर प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव कार्यक्रम सम्पन्न हुआ। समापन पर विशाल भण्डारे में हजारों लोगों ने प्रसादी पाई तथा नाथ सम्प्रदाय के साधु संतों का सम्मान समारोह आयोजित किया गया। इससे पहले विधि विधान के साथ मंत्रोच्चारण के बीच गोरखनाथ मंदिर में शिव परिवार, गुरु गोरखनाथ भर्तहरी महाराज, गोपी नाथ की मूर्तियां प्रतिष्ठित की गई।

कैमरी में विराजे गुरू गोरखनाथ

कैमरी में विराजे गुरू गोरखनाथ

कैमरी में विराजे गुरू गोरखनाथ
प्राण प्रतिष्ठा आयोजन के समापन पर हुए विशाल भंडारे में हजारों ने पाई प्रसादी

करौली जिले में श्रीमहावीरजी कस्बे के समीप गांव कैमला में मंगलवार को गुरु गोरखनाथ मंदिर प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव कार्यक्रम सम्पन्न हुआ। समापन पर विशाल भण्डारे में हजारों लोगों ने प्रसादी पाई तथा नाथ सम्प्रदाय के साधु संतों का सम्मान समारोह आयोजित किया गया। इससे पहले विधि विधान के साथ मंत्रोच्चारण के बीच गोरखनाथ मंदिर में शिव परिवार, गुरु गोरखनाथ भर्तहरी महाराज, गोपी नाथ महाराज की मूर्तियां प्रतिष्ठित की गई। वैसे इस आयोजन के तहत कार्यक्रम एक माह पहले ध्वजारोहण के साथ शुरू हो गए थे।
मंदिर श्री गोरखनाथ चैरिटेबल ट्रस्ट के संयोजक रमेश नाथ, सहसंयोजक पृथ्वीराज योगी ने बताया कि कैमला में सफेद संगमरमर से गुरु गोरखनाथ का विशाल मंदिर का निर्माण करवाया गया है। इस मंदिर में प्रतिमाओं का प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव मंगलवार को समापन हुआ। इस आयोजन के तहत 9 दिन से चल रहे नवकुण्डीय रूद्र महायज्ञ में पूर्णाहुति दी गई। आयोजन में देश भर से आए नाथ संप्रदाय के साधु संतों का सम्मान किया गया। हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं ने भोजन प्रसादी ग्रहण की।
इस मौके पर इस मौके पर कैमला सरपंच प्रतिनिधि राज बहादुर मीणा, महेंद्र छिपी सहित गांव कैमला के गणमान्य पंच पटेल व नाथ सम्प्रदाय से जुड़े सैकड़ों सन्यासी उपस्थित रहे ।
इस आयोजन में पहले तो उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ के आने का भी कार्यक्रम बन रहा था लेकिन वे तो व्यस्तता के कारण नहीं आए। उनकी सम्प्रदाय के अनेक साधु-संत इस आयोजन में शरीक हुए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो