हर्षित ने कामयाबी से हर्षाया

हर्षित ने कामयाबी से हर्षाया

न ट्यूशन न कोचिंग, 10 वीं तक हिन्दी में पढ़ाई
करौली। यहां गोमती कॉलोनी निवासी हर्षित गुप्ता ने कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) की ओर से आयोजित कम्बाइन्ड ग्रेजुएट लेबल (सीजीएल) चयन परीक्षा में अच्छी सफलता हासिल की है। खास बात यह है कि माध्यमिक तक करौली में हिन्दी में पढ़ाई करने वाले हर्षित ने न कोई ट्यूशन किया न कोचिंग कक्षाएं ली। अपने स्तर पर तैयारी करके परीक्षा में देश में 310वीं रैंक प्राप्त की है। इस रैंक से उसे केन्द्रीय सेवा में प्रतिष्ठा पूर्ण पद मिल सकेगा।

By: Surendra

Published: 09 Apr 2021, 06:54 PM IST

हर्षित ने कामयाबी से हर्षाया

न ट्यूशन न कोचिंग, 10 वीं तक हिन्दी में की पढ़ाई, फिर भी हर्षित ने अपनी सफलता से हर्षाया।
अपने बूते एसएससी की सीजीएल चयन परीक्षा
करौली। यहां गोमती कॉलोनी निवासी हर्षित गुप्ता ने कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) की ओर से आयोजित कम्बाइन्ड ग्रेजुएट लेबल (सीजीएल) चयन परीक्षा में अच्छी वरीयता से सफलता हासिल की है।
खास बात यह है कि माध्यमिक स्तर तक करौली में हिन्दी माध्यम में पढ़ाई करने वाले हर्षित ने इस सफलता को पाने के लिए न कोई ट्यूशन किया न कोचिंग कक्षाएं ली। स्वयं ने अपने स्तर पर तैयारी करके उसने इस परीक्षा में देश भर में 310वीं रैंक प्राप्त की है। इस रैंक से उसे केन्द्रीय सेवा में प्रतिष्ठा पूर्ण पद मिल सकेगा। इस प्रकार उसने इस मिथक को तोड़ा है कि अंग्रेजी भाषा और कोङ्क्षचग कक्षाओं में पढऩे वाले ही जॉब की प्रतियोगिताओं में सफल हो पाते हैं। हालांकि हर्षित की अभी और आगे बढऩे की तमन्ना है। हर्षित का कहना है कि लक्ष्य तय करके निरंतर पढ़ाई की जाए तो कोई भी परीक्षा मुश्किल नहीं। उसने प्रतिदिन नियमित 7-8 घंटे अध्ययन किया। हर्षित ने आठवीं और दसवीं कक्षा में जिला स्तरीय मेरिट में भी अपना नाम दर्ज कराया था।
शिक्षक कैलाश चंद गुप्ता का पुत्र हर्षित ट्रिपल आईटी जबलपुर से मैकेनिकल ब्रांच में बीटेक की डिग्री प्राप्त है। हर्षित अपनी सफलता का श्रेय अपनी मम्मी उमा और बहन नीतिशा पंकज को देता है जो निरंतर उसको पढऩे के लिए प्रेरित करती रहती थी। बहन नीतिशा भारतीय रिजर्व बैंक की चंडीगढ शाखा में अधिकारी है।

Surendra Bureau Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned