scriptतेज होगा रक्तदान से जीवन बचाने का अभियान | hindaun hindi news karauli rajasthan | Patrika News

तेज होगा रक्तदान से जीवन बचाने का अभियान

locationकरौलीPublished: Aug 21, 2018 11:08:37 pm

Submitted by:

Anil dattatrey

www.patrika.com/rajasthan-news/

 hindaun karauli news

तेज होगा रक्तदान से जीवन बचाने का अभियान

हिण्डौनसिटी.चिनायटा गांव के चामुण्डा माता मन्दिर पर सोमवार को जीवन ज्योति फाउण्डेशन की आम बैठक हुई। डॉ. राजाराम बेनीवाल की अध्यक्षता में हुई बैठक में सदस्यों ने रक्तदान से जीवन बचाने के अभियान का तेज करने का संकल्प लिया।

बैठक में मुख्य अतिथि राजकीय चिकित्सालय के चिकित्सा अधिकारी डॉ. दीपक चौधरी ने कहा कि ग्रामीण युवाओं द्वारा रक्तदान के जगाई अलख से क्षेत्र में रक्तदान के प्रति जागरुतकती आई है। सोशल मीडिया के जरिए मौके पर संबंधित ब्लड़ ग्रुप का स्वैच्छिक रक्तदाता पहुंचना अनूठी बात है। बैठक में फाउण्डेशन के अध्यक्ष ओमप्रकाश डागुर खेडीहैवत ने फाउण्डेशन के गठन व रक्तदाताओं की तत्परता के बारे में जानकारी दी। डागुर ने बताया कि फाउंडेशन सदस्य सोशल मीडिया पर सजग रहने वाले संदेश मिलने के एक घंटे के अंदर रक्तदान के लिए रोगी के पास पहुंंच जाते हैं। ब्लाक प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी बल्लभराम लहकोडिया ने बताया कि युवाओं द्वारा रक्तदान कर जीवन बचाना पुनीत कार्य है। पहले लोग अपनों को ही रक्तदान करने में आनाकानी करते थे। रक्तदान कर फाण्डेशन के युवा जिले में मिसाल कायम किए हुए हैं। किन्दूरी सिंह ने कहा कि फाउंडेशन टीम में ज्यादा से ज्यादा लोग जोड़े। बैठक में ओमवीर बेरखेडा,रामवतार,शिवसिंह शेरवाल ने विचार व्यक्त किए।
10 जनों से बढ़ हुए 150 सदस्य-
फाउंडेशन अध्यक्ष ओमप्रकाश डागुर ने बताया कि एक वर्ष पहले रक्तदान के लिए 10 जनों का सोशल मीडिया पर ग्रुप बनाया गया। प्रेरणा और जागरुकता अभियान से फाउण्डेशन में क्षेत्र से 150 सदस्य 24 घंटे रक्तदान लिए तत्पर रहते हैं। इसमें महिला सदस्य भी शामिल हैं। इसके अलावा सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्मों पर दस हजार लोग जुडे हैं।
हिण्डौनसिटी. बाईजट्ट गांव के देव संस्कृति उच्च माध्यमिक विद्यालय में सोमवार को पतंजलि योगपीठ भारत स्वाभिमान के तत्वावधान में एक दिवसीय नि:शुल्क योग बाल संस्कार शिविर लगा। इसमें हरिद्वार से आए जिला योग प्रचारक सुनील कारपेन्टर ने बच्चों को योगाभ्यास कराया। कारपेंटर ने कहा कि शारीरिक एवं मानसिक विकास के लिए योग, प्राणायाम व सूर्यनमस्कार आवश्यक है। साथ ही योगों से रोगों के उपचार के बारे में बताया।
इस मौके पर प्रधानाचार्य रामेश्वर, व्यवस्थापक देवेन्द्र सिंह, जिला प्रभारी पृथ्वीलाल मीणा व जिला किसान प्रभारी प्रहलाद शर्मा ने बताया कि 22अगस्त से पांच दिवसीय योग शिविर नि:शुल्क योग शिविर बाईजट्ट गांव में लगाया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो