scriptश्रम की बूंदों से संवारा सरोवर | hindaun hindi news karauli rajasthan | Patrika News

श्रम की बूंदों से संवारा सरोवर

locationकरौलीPublished: Jun 18, 2018 08:16:11 pm

Submitted by:

Dinesh sharma

कदम्ब कुंज में दूसरे दिन भी किया श्रमदानअमृतं जलम् अभियान

karauli hindaun news

हिण्डौनसिटी. कदम्ब कुंज के सरोवर में श्रमदान करती महिलाएं।

हिण्डौनसिटी. करई गांव के कदम्ब कुंज स्थित सरोवर में जल संरक्षण की खातिर शुरू हुआ श्रमदान का सिलसिला दूसरे दिन सोमवार को भी जारी रहा।

इस दौरान विशेष रूप से महिलाओं ने सरोवर को संवारने की खातिर खूब पसीना बहाया। सरोवर में उगी कंटीली झाडिय़ों व घास आदि को हटाया। साथ ही पत्थर-कंकरों को भी परात आदि में भरकर बाहर निकाला।

राजस्थान पत्रिका के अमृतं जलम् अभियान के तहत सरोवर में रविवार से श्रमदान की शुरूआत हुई थी। पहले दिन भी बड़ी संख्या में महिला-पुरुषों ने सरोवर में श्रमदान किया। दूसरे दिन सोमवार को सुबह ही अनेक महिलाएं व कई लोग सरोवर पर पहुंचे और श्रमदान में जुट गए।
इस दौरान सभी ने हाथों में परात-फाबड़े लेकर सरोवर में उगी कंटीली झाडिय़ों व घासआदि को काटकर साफ किया। सरोवर में जगह-जगह पड़े पत्थर-कंकर आदि को एकत्र कर परातों में भरकर दूर डाला गया। दो दिन के श्रमदान से सरोवर का स्वरूप निखरा नजर आया।
कदम्ब कुंज विकास समिति के सचिव जीतमल बांसरे ने बताया कि इस मौके पर सभी ने जल संरक्षण का संकल्प लिया। श्रमदान में निरजंन, कन्हैया, अमरसिंह, अमित, कुलदीप, प्रदीप, पुष्पेन्द्र, दशरथ, वीरेन्द्र, चन्द्रमुखी, विजयलक्ष्मी, अंगुरी, कुंती, लक्ष्मी, शकुन्तला, धर्मी, निरी, हरदेई, अशरफी, राधा, सुनीता, सुफेदी, भावना, शीतल, पूजा, हर्षित, खुशी, बवीता, सलौनी, अनुज, सचिन, गौरव, नैतिक, अन्नू आदि ने भाग लिया।

पेयजल-गंदगी को लेकर की शिकायतें
न्याय आपके द्वार शिविर
सूरौठ. कस्बे के अटल सेवा केन्द्र पर सोमवार को न्याय आपके द्वार शिविर उपखण्ड अधिकारी डॉ. दुलीचन्द मीना की अध्यक्षता में आयोजित हुआ। इस मौके पर लोगों ने पेयजल व गंदगी को लेकर एसडीओ से खूब शिकायतें की। शिविर में हिण्डौन विधायक राजकुमारी जाटव भी पहुंची। इस दौरान विधायक ने लोगों की समस्याएं सुनी।
इस दौरान लोगों ने विधायक व एसडीओ से शिकायत की कि कस्बे की अधिकांश कॉलोनियों के बाशिंदे पेयजल के लिए तरसने को मजबूर हैं। महिलाओं ने कहा कि जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग की ओर से समस्या समाधान के प्रति उदासीनता बरती जा रही है।
कस्बे में दर्जनों जगहों पर पाइप लाइन लीकेज होने के कारण गंदा पानी लीकेज पाइपों से घरों के नलों में पहुंचता है। वहीं रास्तों में कीचड़ हो रहा है। कस्बे में बस स्टैण्ड के पास पानी की बड़ी टंकी। उसके समीप लगे बाल्व के पास ही गंदगी का आलम है। इस बारे में कई बार विभागीय अधिकारियों को अवगत कराया, लेकिन ध्यान नहीं दिया जा रहा। इसी प्रकार कई जगहों पर गन्दगी के ढेर लगे हैं।
बस स्टैण्ड, आयुर्वेद औषधालय, इण्डेन गैस एजेन्सी, तालाब के पास आदि स्थानों पर गंदगी का आलम है, जिससे लोगों को रास्ता निकलने में भी परेशानी झेलनी पड़ती है। लोगों ने बिजली बिल नियम नहीं मिलने, पेंशन नहीं मिलने, रसद सामग्री नहीं मिलने व आवासीय पट्टे जारी नहीं होने की भी शिकायतें की। इधर शिविर प्रभारी ने बताया कि शिविर में 5 राजस्व संबंधी मुकदमों का निस्तारण करने के साथ अन्य कार्य किए गए। वहीं कृषि अधिकारी ने खरीफ बीजो का वितरण किया।
शिविर में जिला परिषद सदस्य संगीता जाटव, तहसीलदार घनश्याम जोशी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी-कर्मचारी मौजूद थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो