scriptयुवाओं ने कि ऐसी पहल कि हर कोई हुआ गद्गद्…पढ़े पूरी खबर | hindaun hindi news karauli rajasthan | Patrika News

युवाओं ने कि ऐसी पहल कि हर कोई हुआ गद्गद्…पढ़े पूरी खबर

locationकरौलीPublished: Jun 23, 2018 03:25:54 pm

Submitted by:

Dinesh sharma

प्रवेशोत्सव में युवा निभा रहे भागीदारीछपवाए परचे, ग्रामीणों को कर रहे प्रेरित

karauli hindaun news

भुकरावली गांव में सरकारी स्कूल में बच्चों के नामांकन के लिए प्रचार करते युवा समिति के सदस्य।

हिण्डौनसिटी. सरकारी विद्यालयों में नामांकन वृद्धि के लिए एक ओर शिक्षा विभाग जहां प्रवेशोत्सव चलाकर विभिन्न कार्यक्रमों में जुटा है, वहीं दूसरी ओर सूरौठ क्षेत्र के भुकरावली गांव के युवा भी इस अभियान का हिस्सा बने हैं।
भुकरावली में आदर्श युवा विकास समिति के सदस्य सरकारी स्कूल में नामांकन बढ़ाने की खातिर पांच दिवसीय अभियान में जुटे हैं। इसके तहत युवाओं ने स्वयं के स्तर पर परचे छपवाए हैं। इन परचों को बाजार आदि में चिपकाने के साथ घर-घर जाकर ग्रामीणों से भी संपर्क कर उन्हें अपने बच्चों को सरकारी स्कूल में दाखिला दिलाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।
प्रचार के दौरान आदर्श युवा विकास समिति संयोजक शिवसिंह मीना एवं वीपी मीना ने सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं की ग्रामीणों को जानकारी दी। उन्होंने सरकारी स्कूलों में बच्चों को पढ़ाने के फायदे भी बताए।
युवाओं के इस कार्य से ग्रामीणों में भी खुशी है। गौरतलब है कि गत वर्ष भी युवकों की ओर से इस तरह का अभियान चलाने से स्कूल में नामांकन में वृद्धि हुई थी। साथ ही बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम में भी वृद्धि हुई है। प्रचार के दौरान समिति सदस्य सीताराम सैनी, हरकेश माली, पिंटू , मनोज, शैलू, सोना माली, राहुल, गजेंद्र, भूपेंद्र, विकेश मीना आदि शामिल थे।
डिजिटल भुगतान से ग्रामीणों को मिलेगी सुविधा
निसूरा. सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग द्वारा शुक्रवार को टोडाभीम के अटल सेवा केन्द्र पर भामाशाह डिजिटल भुगतान किटों का वितरण उपखण्ड जगदीश आर्य ने किया।

ब्लॉक सांख्यिकी अधिकारी पुखराज मीणा, सूचना सहायक संजय कुमार बैरवा ने बताया कि11 ईमित्र धारको को किटों को वितरण किया गया। भामाशाह डिजिटल भुगतान किटों के द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में पेंशन, मनरेगा, छात्रवृत्ति एवं भामाशाह योजना से प्राप्त लाभों का भुगतान अब ग्रामीण क्षेत्र में भामाशाह डिजिटल भुगतान के द्वारा किया जाएगा। इससे ग्रामीणों को सुविधा मिलेगी। साथ ही ग्रामीणों को बैंकों की लाइनों में नहीं लगना पड़ेगा। इस मौके पर लालजी मीणा, विक्रम बैरवा सहित अन्य मौजूद थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो