खुले ट्रांसफॉर्मर व झूलती लाइनें दे रही मौत को बुलावा

विद्युत निगम बना लापरवाह

By: Dinesh sharma

Published: 25 Jun 2018, 07:50 PM IST

हिण्डौनसिटी. शहर में जगह-जगह खुले पड़े व जमीन पर रखे ट्रांसफॉर्मर व झूलती विद्युत लाइनें खतरे का सबब बनी हुई हैं। आए दिन हो रहे हादसों के बावजूद विद्युत निगम बेपरवाह बना हुआ है।

शहर में डेम्परोड, मनीराम पार्क के पास, एसडीओ कोर्ट के पास, गोपाल टॉकीज के पास, जगदम्बा मार्केट मोड़, नई मंडी पेट्रोल पम्प के पास समेत विभिन्न स्थानों पर खुले पड़े ट्रांसफॉर्मर लोगों के लिए परेशानी का सबब बन रहें हैं। ट्रांसफॉर्मरों में आए दिन चिंगारी उठने के साथ ही कई बार आग लग चुकी है।

इतना ही नहीं इनके नीचे पेड़-पौधों के उगने के कारण आवारा जानवर इनके संपर्क में आकर काल कलवित हो चुके हैं। इसके अलावा शहर के स्टेशन रोड, चौपड़ सर्किल के पास, झारेड़ा रोड के पास समेत कई स्थानों पर 11 केवी की विद्युत लाइन व एलटी लाइनों को शिकायतों के बावजूद निगम द्वारा उंचा नहीं किया गया है।


खतरें के बीच कमा रहे आजीविका
करंट से दूर भागने के बजाय ट्रांसफॉर्मरों की ओट में रोजगार की चाह में लोग जान को दांव पर लगा रहे हैं। लेकिन विद्युत निगम खुले पडे ट्रांसफॉर्मरों को लेकर गंभीर नजर नहीं आ रहा है।

निगम के कारिंदे न तो ट्रांसफार्मर के आसपास दुकान लगाकर बैठे लोगों को टोकते हंै न ही सुरक्षा के कोई प्रबंध करते हैं। अधिकांश जगह असुरक्षित तरीके से लगे इन ट्रांसफॉर्मरों से आए दिन चिंगारी उठती रहती है। डेम्प रोड पर सडक़ के बीचोंबीच लगे ट्रांसफॉर्मर से सटते हुए फल-सब्जी के ठेले लगते हैं। वहीं उपखण्ड अधिकारी कार्यालय के बाहर ही स्थित ट्रांसफॉर्मर पर स्टाम्प विक्रेताओं ने ट्रांसफॉर्मर से तिरपाल बांध रखे हैं।

नई मण्डी स्थित तिराहे के पास स्थित ट्रंासफॉर्मर के पास भी ठेले लगे हुए हैं। स्टेशन रोड पर कई पत्थर विक्रेताओं की दुकानों के ठीक दरवाजे पर ही ट्रांसफार्मर लगे हुए है।


यहां हो चुके हैं हादसे
शहर में कई स्थानों पर ट्रांसफॉर्मरों में आग लग चुकी है। इससे हमेशा खतरा बना हुआ है। पूर्व में डेम्परोड, राजकीय चिकित्सालय, खेडिय़ा रोड, मोहननगर में अस्पताल रोड समेत कई अन्य स्थानों पर ट्रांसफॉर्मरों में आग लग चुकी है। भीड़भाड वाले इलाकों में स्थित ट्रांसफॉर्मरों में आए दिन चिंगारी उठती रहने से लोगों काी जान सांसत में बनी रहती है।


क्या कहते हैं विद्युत निगम अधिकारी:
शहर में दुकानों के बाहर लगे खुले हुए या जमीन पर रखे ट्रांसफॉर्मरों को चिन्हित कर कवर्ड किया जाएगा। इनकी ओट में थड़ी, ठेले लगाने वालों के खिलाफ भी नियमाणुसार कार्रवाई की जाएगी।
महेन्द्र कामवार, सहायक अभियंता, विद्युत निगम, हिण्डौनसिटी।

Dinesh sharma Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned