script

जिम्मेदारों की उदासीनता का नमूना…कहीं पानी की बर्बादी तो कहीं पेयजल को तरस रहे लोग

locationकरौलीPublished: Jun 26, 2018 08:04:24 pm

Submitted by:

Dinesh sharma

पानी के लिए किया प्रदर्शन

karaui hindaun news

नांगलशेरपुर के समीप जलदाय विभाग की पाइप लाइन टूृटने से व्यर्थ बहता पानी

हिण्डौनसिटी. महूइब्राहिमपुर व महूखास पंचायत के गांव-ढाणियों में व्याप्त पेयजल किल्लत के विरोध में मंगलवार को ग्रामीणों ने ग्राम विकास सेवा समिति के बैनर तले तहसील परिसर व जनस्वास्थ्य अभियंात्रिकी विभाग कार्यालय में प्रर्दशन किया।
बाद में एसडीओ को ज्ञापन सौंप समस्या समाधान की मांग की। समिति अध्यक्ष रामनारायण भारद्वाज ने बताया कि महूइब्राहिमपुर व महूखास पंचायत में दुर्गापुरा, तिघरिया रोड, गल्दूबाडा, पंडित गली के अलावा कई मोहल्लों में पानी के लिए सार्वजनिक नलकूप व हैण्डपम्प नहीं हैं। ऐसे में लोगों को पेयजल समस्या का सामना करना पड रहा है। महूइब्राहिमपुर सरपंच शिवसिंह खेरवाल ने बताया कि समस्या समाधान के लिए पूर्व में कई बार मांग की गई। लेकिन समस्या जस की तस बनी हुई है। इससे भीषण गर्मी में पेयजल किल्लत से जूझ रहे लोगों में रोष व्याप्त है।
महूखास सरपंच रघुवीरसिंह महावर ने बताया कि अगर तीन दिन में समस्या का समाधान नहीं किया तो महू कस्बे के बाजार बंद कर महवा रोड स्थित तिघरिया मोड पर चक्काजाम किया जाएगा। इस दौरान श्यामसुंदर सोलंकी, खुशीराम, अभिषेक, प्रिया, हेमेन्द्र, राधा भारद्वाज आदि मौजूद थे।
और यहां हो रही पानी की बर्बादी
निसूरा. भीषण गर्मी के दौर के बीच क्षेत्र के गांवों में जहां एक ओर ग्रामीण पानी को तरस रहे हैं, वहीं जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग की अनदेखी के चलते आधा दर्जन गांवों में सप्लाई करने वाली मुख्य पाइप लाइनों के टूट जाने से पानी व्यर्थ बह रहा है।
जिला परिषद सदस्य सुनील मीणा ने बताया कि घाटरा-बरेड़ी योजना के तहत नांगलशेरपुर, बालघाट, भण्डारी, पेंचला, घाटरा, बरेड़ी में पेयजल सप्लाई होती है।

नांगलशेरपुर व बालघाट के बीच दो पीपलों के पास व बालघाट में ठेका के पास इस मुख्य पाइप लाइन के टूट जाने से करीब दो माह से प्रतिदिन हजारों लीटर पानी व्यर्थ बह रहा है। वहीं लोगों को पानी नहीं मिल रहा है। खेतों में पानी बहने से जुताई नहीं हो रही है।
उन्होंने बताया कि विभाग के अभियंताओं को कई बार अवगत कराने के बाद भी लाइन को ठीक नहीं किया जा रहा है। जलदाय विभाग के कनिष्ठ अभियंता अनिल नायर ने बताया कि टुटी हुई पाइप लाइन को शीघ्र ठीक किया जाएगा।

पांच दिन से पानी को तरस रहे ग्रामीण
हिण्डौनसिटी. ढिंढौरा गांव की एक मूर्ति जाटव बस्ती के बाशिंदे गत पांच दिन से पेयजल संकट से त्रस्त हैं। भीषण गर्मी के दौर में पांच दिन से पानी नहीं मिल पाने से ग्रामीण मुश्किल झेल रहे हैं, वहीं पांच दिन बाद भी जले हुए विद्युत ट्रांसफॉर्मर के नहीं बदलने से ग्रामीणों में रोष है।
समस्या को लेकर मंगलवार को ग्रामीणों ने विरोध-प्रदर्शन किया। ग्रामीणों ने बताया कि पांच दिन पहले ट्रांसफॉर्मर व लाइन जल गई थी, जिसे अब तक ना तो बदला गया है और ना ही दुरुस्त किया गया है। ऐसे में उमसभरी भीषण गर्मी में ग्रामीण पानी को तरस रहे हैं।
ग्रामीणों ने बताया कि समस्या को लेकर विद्युत निगम को लिखित में शिकायत देने के बाद भी निगम गंभीर नहीं है। ग्रामीण कुणाल, वीरेंद्र, सत्यप्रकाश, भरती, अमरसिंह आदि ने प्रशासन से समस्या के शीघ्र समाधान कराने की मांग की है।

ट्रेंडिंग वीडियो