script

राजस्थान के इस शहर में ऐसी झमाझम हुई बारिश कि रास्ते हो गए जलमग्न

locationकरौलीPublished: Jun 28, 2018 08:14:27 pm

Submitted by:

Dinesh sharma

बाजारों में भरा पानी, खाद बीज की दुकानों पर किसानों की भीड़

karauli hindaun news

हिण्डौनसिटी.  स्वामी विवेकानंद पार्क के पास बारिश के पानी से जलमग्न हुई सडक़ें ।

हिण्डौनसिटी. क्षेत्र में बुधवार रात मानसून ने सुहानी दस्तक दी। रात करीब 12 बजे तक चले बरसात के दौर के बाद गुरुवार शाम करीब चार बजे शहर सहित आसपास के ग्रामीण इलाकों में दाखिल हुए मानसूनी बादलों ने समूचे क्षेत्र को अपनी आगोश में समेट लिया।
आसमान में कडकड़़ाती बिजली की चमक व गर्जना के साथ देर शाम तक झमाझम बारिश का दौर चलता रहा। पहली बारिश में ही प्रमुख मार्गो के साथ ही आधा दर्जन रिहायशी इलाके जलमग्न हो गए। इससे तेज धूप से तप रही धरा तरबतर हो गई, वहीं किसानों में खुशियां फैल गई। बहरहाल मानसून की पहली बरसात से आम अवाम ने राहत की सांस ली है।
उमसभरी गर्मी से राहत पाने की आस में पिछले कई दिनों से क्षेत्रवासी बादलों के बरसने का इंतजार कर रहे थे। लेकिन मौसम विशेषज्ञों द्वारा गत दिनों की गई घोषणा के बाद मानसून सत्र शुरु होने में देरी उन्हें मायूसी हाथ लगी। इस बीच बुधवार रात करीब नौ बजे बादलों के झुंड ने एकाएक झमाझम बारिश की शुरुआत कर दी। लंबे इंतजार के बाद दिखी बारिश की बूंदों में बच्चे खेलते हुए नजर आए तो वहीं लोग घरों से निकल बारिश की फुहारों का लुत्फ लेते देखे गये। गर्म हवाओं से बचने के लिए महीनों से बंद घरों की खिड़कियां बारिश होते ही ठंडी हवा की आस में खुल गई। लोगों के चेहरे पर फैली खुशियां गर्मी से निजात पाने की गवाही देने लगी।
किसान दौड़े खेतों की ओर
बारिश होने के साथ ही खरीफ की फसल की बुवाई इंतजार में तैयारी में जुटे किसान अपने खेतों की तरफ दौडऩे लगे हैं। जिन खेतों में जलभराव नहीं हुआ है, उनमें सुबह से ही जुताई कर बाजरा, तिल, ज्वार, दलहन की फसलों की बुवाई शुरु कर दी गई। खेतों में दिनभर किसान ट्रेक्टरों को लेकर बुवाई में लगे रहे। इसके अलावा बाजारों में खाद-बीज की दुकानों पर भी दिनभर किसानों का जमावड़ा लगा रहा।
पहली बरसात में जलमग्न हुआ शहर
नगर परिषद के सफाई व्यवस्था को सुदृढ़ बनाने के दावों की पोल गुरुवार को तब खुली जब पहली बारिश में ही प्रमुख मार्गो के साथ ही आधा दर्जन रिहायशी इलाके जलमग्न हो गए। यह अलग बात है कि इस दौरान परिषद के सफाईकर्मी अधिकारियों की अगुवाई में शहर के विभिन्न क्षेत्रों में पानी से लबालब भरी नालियों की सफाई में मशगूल रहे।
प्रतिवर्ष मानसून पूर्व शहर के प्रमुख नालों के साथ रिहायशी इलाकों में नालियों की सफाई 15 जून तक पूरा करने का नगरपरिषद प्रशासन दावा करता है। नालियों का सफाई कार्य इस वर्ष अब तक पूरा नहीं किया जा सका है।
इसके चलते शहर के कटरा बजार, मनीराम पार्क के पास, विवेकानंद पार्क के पास, अस्पताल रोड, सत्संग भवन के पास, ब्राह्मण धर्मशाला के सामने, मोहननगर, स्टेशन रोड, हाईस्कूल के सामने, भट्टा कॉलोनी, आनंद विहार कॉलोनी, कूष्णा कॉलोनी, मूंडियाकापुरा सहित कई इलाके पानी-पानी हो गए। नालियां उफनने लगीं तो सडक़ों पर पानी का सैलाब उमड़ पडा। राहगीरों के साथ वाहनों की आवाजाही मुश्किल हो गई। दुपहिया व चारपहिया वाहन साईलेन्सरों में पानी भर जाने से बंद हो गए। इससे कई जगह जगह जाम लग गया। इधर नगरपरिषद केआयुक्त दीपक चौहान ने बताया कि नालियों का सफाई कार्य किया जा चुका है। नालियों के जाम होने की समस्या सडक़ किनारे रखा कूड़ा पानी के चलते नालियों में गिर जाने से आई है।

ट्रेंडिंग वीडियो