script

6 माह में ही ध्वस्त होने लगी 15 लाख की सडक़

locationकरौलीPublished: Jun 29, 2018 06:12:16 pm

Submitted by:

Dinesh sharma

ग्राम पंचायत के घटिया निर्माण की खुली पोल

karauli hindaun news

पटोंदा. ग्राम पंचायत द्वारा बनाई गई इंटरलॉकिंग सडक पहली बारिश में ही टूट गई।

हिण्डौनसिटी. श्रीमहावीरजी क्षेत्र के कजानीपुर व पटोंदा गांव में ग्राम पंचायत की ओर से 6 माह पहले बनवाई गई इंटरलॉकिंग सडकें पहली बारिश में ही टूटकर बिखर गई। ग्रामीणों का आरोप है कि सडक़ निर्माण में निर्धारित मापदंड के अनुसार कार्य नहीं किया।
ग्रामीणों ने बताया कि 6 माह पहले करीब 15 लाख की लागत से पूर्व सरपंच रामजीलाल कोली के घर से कजानीपुर स्थित आंगनबाड़ी केंद्र तक करीब 700 मीटर लम्बी सडक़ का निर्माण ग्राम पंचायत ने कराया था। निर्माण कार्य के दौरान भी घटिया निर्माण को लेकर ग्रामीणों ने विरोध करते हुए कार्य को बंद करा दिया था, लेकिन बाद में ग्राम पंचायत की मिलीभगत से निर्माण शुरू कर दिया।
निर्माण में घटिया सामग्री का उपयोग करने का ही नतीजा रहा कि गुरुवार को आई पहली बारिश में ही करीब सौ मीटर लंबाई में सडक़ का एक हिस्सा ढहकर खेत में गिर गया। ग्रामीणों ने बताया कि इंटरलॉकिंग सडक़ में निर्माण के दौरान मात्र मिटटी पर ही इंटरलॉक बिछा दिए थे। निर्माण में सीमेंट व बजरी का उपयोग नहीं किया। इसी प्रकार ग्राम पंचायत भवन के पास खेडीचांदला में भी पहली बारिश में ही सडक़ जगह-जगह से धंस गई। इस बारे में ग्राम पंचायत सचिव राजूलाल का कहना रहा कि सडक़ निर्माण कार्य की जांच कराई जाएगी।
सडक़ निर्माण से सुगम होगी ग्रामीणों की राह
70 लाख की सडक़ का शिलान्यास
हिण्डौनसिटी. वर्षों से उपेक्षित गांवो में सडक़ निर्माण से ग्रामीणों की राह सुगम होगी। कच्चे रास्तों में कीचड़ व जलभराव की समस्या से लोगों को निजात मिल सकेगी। यह बात शुक्रवार को विधायक राजकुमारी जाटव ने भुकरावली से जगनत्था गांव तक बनने वाली सडक़ के शिलान्यास समारोह में कही। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में बगैर भेदभाव के विकास कार्य कराए गए हैं। गांव से लेकर ढाणियों तक सडक़ों का जाल बिछाने के साथ ही बिजली, पानी, शिक्षा व चिकित्सा सुविधाओं का विस्तार होने से लोगों को फायदा मिला है। मुख्य अतिथि विधायक ने कहा कि 70 लाख रुपए की लागत से भुकरावली से जगनत्था तक दो किलोमीटर लम्बी सडक़ के निर्माण से ग्रामीणों को फायदा मिलेगा। विधायक ने शिलापट्टिका का अनावरण कर सडक़ का शिलान्यास किया। इसके अलावा विधायक ने जटनंगला गांव में 60 लाख रुपए की लागत से निर्मित गौरवपथ व जटनंगला से आरेनियाकापुरा तक 80 लाख रुपए की लागत से निर्मित डेढ़ किलोमीटर मिसिंग लिंक सडक़ का लोकार्पण किया। इससे पहले ग्रामीणों ने विधायक को शॉल ओढाकर व पुष्पगुच्छ भेंट कर स्वागत किया। इस दौरान सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता जयलाल मीणा, सहायक अभियंता रामराज मीणा, निजी सचिव ओपी चौधरी, भाजपा के सूरौठ मंडल अध्यक्ष भोलेशंकर शर्मा, जटनंगला सरपंच आशादेवी, भुकरवाली सरपंच आशाराम, नगरपरिषद में प्रतिपक्ष के नेता बलवीर चतुर्वेदी समेत कई लोग मौजूद थे।

ट्रेंडिंग वीडियो