scriptलोकगीतों की ऐसी छेड़ी तान कि झूमते रहे श्रोता | hindaun hindi news karauli rajasthan | Patrika News

लोकगीतों की ऐसी छेड़ी तान कि झूमते रहे श्रोता

locationकरौलीPublished: Jun 30, 2018 11:21:56 pm

Submitted by:

Dinesh sharma

अलीपुरा में कन्हैया दंगल में गायकों ने पेश की रचनाएं

karauli hindaun news

हिण्डौनसिटी. अलीपुरा में आयोजित कन्हैया दंगल में प्रस्तुति देते गायक एवं उपस्थित ग्रामीण श्रोता।

हिण्डौनसिटी. अलीपुरा गांव में गुर्जर समाज की ओर से कन्हैया दंगल आयोजित हुआ, जिसमें अलीपुरा सहित आसपास के गांवों से आई पार्टियों ने कन्हैया गीत प्रस्तुत कर श्रोताओं को मंत्र मुग्ध कर दिया। इस मौके पर गुर्जर नेता भूरा भगत के साथ समाजसेवी अमरसिंह नीमरोठ, दिनेश, बाबूलाल, रामपाल, धर्मसिंह, प्यार सिंह, गोरेलाल आदि विशेष रूप से उपस्थित थे।
एक दिवसीय कन्हैया दंगल की शुरूआत अलीपुरा पार्टी के मेडिया जगन सिंह गुर्जर की ओर से प्रस्तुत सरस्वती वंदना के साथ हुई। उसके बाद अलीपुरा पार्टी ने ही देवनारायण की कथा पर आधारित कन्हैया गीत की प्रस्तुति देकर खूब वाहवाही ली।
बंगसपुरा पार्टी ने देवनारायण के जन्म को लेकर कन्हैया गीत प्रस्तुत किए। सुहारी की पार्टी ने अभिमन्यु के चक्रव्यूह तोडऩे की कथा पर आधारित कन्हैया गीत प्रस्तुत कर श्रोताओं को मंत्रमुग्ध कर दिया। कन्हैया दंगल में गायन पार्टी ने रामायण पर आधारित कन्हैया गीत तेरी बगिया में घुस आयो हनुमान, लंका ठोक जलादईय… प्रस्तुत किया, जिसे श्रोताओं ने खूब पसंद किया। कन्हैया दंगल का संचालन युवक कांग्रेस के लोकसभा महासचिव गिरीश गुर्जर ने किया।
किराने की दुकानों पर बिक रहा बीज
निसूरा. क्षेत्र में किराने की दुकानों पर बिना लाइसेंस बीज बेचा जा रहा है। ग्रामीणों ने कृषि विभाग के अधिकारियों से जांच की मांग की है।
ग्रामीणों ने बताया कि बारिश होने के साथ ही खेतों में बुआई का कार्य शुरू हो चुका है।
इसके लिए बाजार में बीज की मांग बढ गई है। क्षेत्र के निसूरा, भोपुर, कंजोली आदि गांवों में बिना लाइसेंस किराने की दुकानों पर बीज बेचा जा रहा है। ग्रामीण गणेश हरसाना, भगवान सहाय आदि किसानों ने बताया कि किराने की दुकान पर बाजरे की बीज की थैली निर्धारित दर से अधिक राशि में बेची जा रही है।
सहायक कृषि अधिकारी मुकेश जाटव ने बताया कि किराने की दुकान पर बीज बेचने की शिकायत मिली है। बिना लाइसेंस बीज बेचने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो