scriptशुरूआती दौर में ही झमाझम बारिश से बांध भी मुस्कुराया | hindaun hindi news karauli rajasthan | Patrika News

शुरूआती दौर में ही झमाझम बारिश से बांध भी मुस्कुराया

locationकरौलीPublished: Jun 30, 2018 03:51:08 pm

Submitted by:

Dinesh sharma

विशनसमंद बांध में हुई पानी की आवकनिसूरा के सीनियर स्कूल की ढही चारदीवारी

karauli hindaun news

निसूरा. बारिश से निसूरा गांव के खेत में भरा पानी।

हिण्डौनसिटी. निसूरा क्षेत्र के गांवों में करीब डेढ़ घण्टे हुई तेज बारिश से खेत व रास्ते लबालब हो गए। इससे किसानों के चेहरे खिल गए। बारिश से गंावों के रास्तों में जगह-जगह पानी भर गया। बालघाट क्षेत्र में बारिश से विशनसमंद बांध में पानी की आवक हुई है।
भोपुर, बहादुरपुर, गाजीपुर, कंजोली, आखावाड़ा, पहाड़ी, नांगलशेरपुर, बालघाट, भण्डारी आदि गावों में काफी तेज बारिश हुई़। बारिश से निसूरा के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के चारदीवारी ढह गई। इसके अलावा गांव के कई घरों में पानी भर गया।
निसूरा की जाटव बस्ती के निवासी मोहन जाटव के पाटोरपोश की दीवार ढह गई। श्रीमहावीरजी-लपावली सडक मार्ग में हो रहे गहरे गढढों में पानी भर जाने से राहगीरों को आवागमन में परेशानी हुई। बारिश से क्षेत्र की विद्युत सप्लाई भी ठप रही।
खेतों में दौड़े हल
सूरौठ. क्षेत्र में बारिश होने के साथ खेतों में बुआई का कार्य शुरू हो गया है। इससे किसानों की व्यस्तता बढ गई है। दो दिन तक क्षेत्र में अच्छी बारिश हुई, जिससे खरीफ की बुआई का कार्य शुरू हो गया है। खेतों में जुताई के साथ बुआई करते किसान देखे गए।
इस दौरान कस्बे के बाजार में बीज की दुकानों पर भी किसानों की भीड़ देखने को मिली। सूरौठके साथ जटवाडा, सोमला, सोमली, धंधावली, भुकरावली, ताहरपुर, धुरसी, विजयपुरा, बाईजट्ट, रीझवास, ढिंढोरा, जटनंगला, पाली आदि गावों के खेतों में बारिश के साथ बुआईका कार्य शुरू हो गया है।
टूटी पाइप लाइन से व्यर्थ बह रहा पानी
कई गांवों में पेयजल को तरस रहे ग्रामीण
निसूरा. क्षेत्र के गांवों में ग्रामीण पेयजल को तरस रहे हैं। दूसरी ओर जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग की अनदेखी से आधा दर्जन गांवों की पेयजल सप्लाई वाली मुख्य पाइप लाइन के टूट जाने से पानी व्यर्थ बह रहा है।
जिला परिषद सदस्य सुनील मीणा ने बताया कि घाटरा-बरेडी योजना के तहत नांगलशेरपुर, बालघाट, भण्डारी, पेंचला, घाटरा, बरेडी में पेयजल सप्लाई होती है। नांगलशेरपुर व बालघाट के बीच दो पीपलों के पास व बालघाट में ठेका के समीप मुख्य पाइप लाइन के टूट जाने से करीब दो माह से प्रतिदिन हजारों लीटर पानी व्यर्थ बह रहा है।
इस ओर जलदाय विभाग के अभियेंताओं का ध्यान नहीं है। दूसरी ओर कई गांवों में लोगों को पेयजल को तरसना पड रहा है। उन्होंने बताया कि विभाग के अभियंताओं को कई बार अवगत कराने के बाद भी टूटी लाइन को ठीक नही किया जा रहा है। विभाग के कनिष्ठ अभियंता अनिल नायर ने बताया कि टूटी पाइप लाइन को शीघ्र ठीक करा दिया जाएगा।


loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो