script61 वर्ष से चल रहा था विवाद…चंद दिनों की समझाइश में ही ऐसे सुलझा… पढ़े पूरी खबर | hindaun hindi news karauli rajasthan | Patrika News

61 वर्ष से चल रहा था विवाद…चंद दिनों की समझाइश में ही ऐसे सुलझा… पढ़े पूरी खबर

locationकरौलीPublished: Jun 30, 2018 07:27:12 pm

Submitted by:

Dinesh sharma

61 वर्ष पुराने जमीनी विवाद का निस्तारणन्याय आपके द्वार शिविर

karauli hindaun news

हिण्डौनसिटी. राजस्व शिविर में दोनो पक्षों के लोगों के साथ विधायक व एसडीओ।

हिण्डौनसिटी. वर्षों से राजस्व मुकदमे झेल रहे लोगों के लिए न्याय आपके द्वार शिविरों में घर बैठे ही न्याय मिल रहा है। ऐसे ही एक मामले का निस्तारण शनिवार को क्षेत्र के मोठियापुरा में आयोजित शिविर में किया गया। जिसमें 61 वर्ष से खेतों पर अपने-अपने हक लड़ाई लड़ रहे पांच सगे भाईयों के वारिसों को बराबर -बराबर भू भाग की खातेदारी दी गई। विशेष बात यह है कि मुकदमे के दौरान ही चार भाईयों की मौत हो चुकी है। ऐसे में उनके बच्चे आपस में मुकदमा लड़ रहे थे। सुलह होने के बाद विधायक राजकुमारी जाटव ने दोनो पक्षों को भविष्य में कभी भी मुकदमे नहीं करने की शपथ दिलाई।
उपजिला कलक्टर डॉ. दुलीचंद मीणा ने बताया कि वर्ष 1953 में सूरौठ निवासी फैलराम जाटव के 3.9 बिस्वा खातेदारी भूमि थी। उसकी मृत्यु के बाद इस भूमि की खातेदारी उसके पांच पुत्र श्योजीराम, भम्बोला, चौथी, पांच्या व कंचन के हिस्से में बराबर होनी थी। लेकिन वर्ष 1957 में हुए सेटलमेंट में भूमि की खातेदारी अकेले भम्बोला के नाम दर्ज हो गई। जिसके बाद उनमें झगड़ा शुरु हो गया। न्यायालय में परिवाद दर्ज होने के बाद सभी भाई तारीखों पर आते रहे।
पारिवारिक समझाइश के अलावा गांव की चौपाल पर हुई पंचायतों में भी इसका कोई नतीजा नहीं निकल पाया। इस बीच श्योजी, भम्बोला, चौथी व पांच्या की भी मृत्यु हो गई। इस मामले को राजस्व लोक अदालत में विशेष रूप से सुनवाई के लिए रखा गया। गत 18 जून को सूरौठ में हुई राजस्व लोक अदालत में दोनो पक्षों को गंभीरता से सुना गया।
इसके बाद कई दिन तक चले समझाइश के दौर के बाद भम्बोला के बारिस रतन व कमल ने भूमि को बराबर के हिस्सों में बांटने पर सहमति दी। इसके बाद विधायक राजकुमारी जाटव व एसडीओ मीणा ने दोनो पक्षों के लोगों को भविष्य में कभी मुकदमा नहीं करने की शपथ दिलाई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो