scriptगायकों ने ऐसा बांधा समां कि झूमते रहे श्रोता | hindaun hindi news karauli rajasthan | Patrika News

गायकों ने ऐसा बांधा समां कि झूमते रहे श्रोता

locationकरौलीPublished: Jul 01, 2018 09:21:16 pm

Submitted by:

Dinesh sharma

नांगलशेरपुर में कन्हैया दंगल

karauli hindaun news

नांगलशेरपुर में कन्हैया दंगल में प्रस्तुति देती मडली व उपस्थित श्रोता।

हिण्डौनसिटी. क्षेत्र के नांगलशेरपुर गांव में रविवार को एक दिवसीय कन्हैया दंगल में गायकों ने एक से बढकऱ एक रचनाएं प्रस्तुत कर समां बांध दिया। दंगल सुनने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी। गांव की अथाई पर हुए दंगल में गायकों ने धार्मिक व पौराणिक कथाओं पर आधारित रचनाएं सुनाई। दंगल के मुख्य अतिथि पूर्व जिला प्रमुख शिवदयाल मीना व सरपंच संघ अध्यक्ष राकेश मीना ने मेडियाओं का माला व साफा पहना स्वागत किया।
इस मौके पर पूर्व जिला प्रमुख शिवदयाल मीना ने कहा कि दंगल हमारी संस्कृति की पहचान है। ऐसे आयोजन होते रहने चाहिए। दंगल में रानौली के मेडिया इब्राहिम खां व रामहरि मीना ने महाभारत की कथा, बामणवास की सरसाड़ी के मेडिया सुरेश व हरकेश ने मोर ध्वजराजा की कथा, नांगलशेरपुर के मेडिया बुधराम मीना ने गोर्वधन पूजा की कथा को अपनी रचनाओं में पुरोकर सुनाया। रचनाएं सुनकर श्रोता मंत्रमुग्ध हो गए। कार्यक्रम के समापन पर भण्डारा हुआ। जिसमें गायकों सहित श्रोता व ग्रामीणों ने प्रसादी पाई।
देहाती अंदाज में पेश की धार्मिक रचनाएं
हिण्डौनसिटी. क्षेत्र के रीठौली गांव में बस स्टेंड के पास दो दिवसीय पद दंगल की शुरुआत रविवार को हुई। इसमें कलाकारों ने देहाती अंदाज में धार्मिक व पौराणिक रचनाओं की प्रस्तुति देकर समां बांध दिया।
दूरदराज के गांवों से आए श्रोता मंत्रमुग्ध हो उठे। आयोजन समिति के उदयसिंह व प्रकाश मीणा ने बताया कि दंगल में डौरोली पद पार्टी के मेडिया रामसिंह मीणा ने राजा हरीशचंद्र की कथा, शेखपुरा पार्टी के मेडिया झंडू मीणा ने सजन कसाई की कथा, बाजौली के मेडिया राकेश मीणा ने सीता माता का प्रसंग, रीछौटी के मेडिया राजू मीणा ने भी महाभारत की कथा का वृतांत सुनाया। मंच संचालन रूपसिंह पालनपुर ने किया।
पेंशन फिक्सेशन के आवेदन लेगा पेंशनर समाज
हिण्डौनसिटी. पेंशनर समाज की उपशाखा हिण्डौन की बैठक रविवार को अध्यक्ष रामगोपाल शर्मा की अध्यक्षता में हुई, जिसमें तय किया गया कि सभी पेंशनर पेंशन विभाग से पेंशन फिक्सेशन के आवेदन पत्र प्राप्त कर पीपीओ की छाया प्रति के साथ आवेदनों को उपशाखा कार्यालय में जमा कराएंगे। इस संबंध में 8 जुलाई को शाम चार बजे बयाना रोड के श्रीराम मंदिर में बैठक रखी गई है, जिसमें भी पेंशनर्स से आवेदन पत्र प्राप्त किए जाएंगे। अध्यक्ष शर्मा ने बताया कि सभी आवेदन पत्रों को एक साथ संबंधित कार्यालय को भेजा जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो