scriptलोगों ने पूछ सवाल, कब सुधरेगा शहर का हाल, चर्चा में दिए सुझाव, जल भराव से मिले निजात पत्रिका टॉक शो | hindaun hindi news karauli rajasthan | Patrika News

लोगों ने पूछ सवाल, कब सुधरेगा शहर का हाल, चर्चा में दिए सुझाव, जल भराव से मिले निजात पत्रिका टॉक शो

locationकरौलीPublished: Jul 29, 2018 08:38:33 pm

Submitted by:

Dinesh sharma

www.patrika.com/rajasthan-news/

karauli hindaun news

लोगों ने पूछ सवाल, कब सुधरेगा शहर का हाल, चर्चा में दिए सुझाव, जल भराव से मिले निजात पत्रिका टॉक शो

हिण्डौनसिटी. दशकों से शहरवासियों के लिए नासूर बना खारी नाले में करोड़ों रुपए खपाने के बाद भी आमजन को राहत नहीं मिल सकी है। चंद मिनट की बारिश में नाले से सटे बाजार लबालब हो जाते हैं। ऐसे में गंदे पानी की निकासी की खातिर खारी नाले पर खर्च किए गए करोड़ों रुपए का क्या औचित्य निकला।
इतना ही नहीं शहर के अन्य मुख्य मार्ग भी आखिर थोड़ी से ही बारिश में क्यूं दरिया बन जाते हैं। कुछ इस तरह के विचार और पानी भरने की समस्या से आहत शहरवासियों के जेहन से रविवार को यहां मोहननगर स्थित निर्मल हैप्पी उच्च माध्यमिक विद्यालय में राजस्थान पत्रिका की ओर से आयोजित टॉक शो में निकलकर सामने आए। शहर के बिगड़े ड्रेनेज सिस्टम को लेकर लोगों के इन सवालों का नगरपरिषद के सभापति अरविन्द जैन ने जवाब देते हुए नाले से समुचित पानी की निकासी नहीं हो पाने के तकनीकी कारणों की जानकारी दी। साथ ही परिषद की ओर से समस्या समाधान के प्रयासों के बारे में बताया।
सभापति अरविन्द जैन की अध्यक्षता में हुए टॉक शो में लॉयन्स क्लब के प्रांतीय पदाधिकारी ओपी मंगल ने कहा कि खारी नाला हमेशा शहर की ज्वलंत समस्या रहा है। नाले का पटाव होने के बाद तो समस्या और बढ़ी है। महज दस मिनट की बारिश से कटरा बाजार , पुरानी मंडी, दिलसुख टाल गली लबालब हो जाती है। मंगल बोले कि नाले में तकनीकी खामियां हैं, वहीं शहर का ड्रेनेज सिस्टम भी बिगड़ा हुआ है। डॉ. सुरेश गर्ग ने कहा कि सरकारी विभागों के आपसी सामंजस्य के अभाव में बिजली, पानी, सडक़, नाली आदि की समस्याओं से शहरवासी जूझ रहे हैं।
कोई भी विकास और निर्माण कार्य हो तो प्रत्यक्ष-अप्रत्यक्ष रूप से सम्बद्ध विभागों से चर्चा होनी चाहिए। वहीं अग्रसेन बीएड कॉलेज के प्राचार्य डॉ. सुनील अग्रवाल बोले कि समस्याओं से निजात के लिए शहरवासियों को शामिल करते हुए कार्ययोजना तैयार की जानी चाहिए।
नगर पालिका के पूर्व अध्यक्ष अजय मित्तल ने कहा कि नगर परिषद प्रशासन नालियों का निर्माण के साथ रखरखाब भी कराए। कमोबेश स्टेशन रोड व बयाना रोड की नालियां कुछ माह बाद कीचड़ से अट जाती है। अंतिम छोर तक नालियां साफ नहीं होने से बारिश में ड्रेनेज सिस्टम फेल हो जाता है।
व्यवसायी धर्मेन्द्र गेरा ने कहा कि शहर का मास्टर प्लान तैयार हो। व्यवसायी नरेन्द्र जैन ने कहा कि खारी नाले के पटाव के दौरान उसमें जमा कचरा नहीं निकाला गया। नतीजतन उसका खामियाजा आज दुकानदारों और आमजन को जलभराव की समस्या के रूप में उठाना पड़ रहा है। सुबोध जैन ने कहा कि नाले में तकनीकी खामी को नजरअंदाज किया गया। आंशिक रूप से पटाव को खुलवाकर सफाई कराने व तकनीकी खामियों को दूर करने पर ही समस्या का समाधान हो सकेगा।
भाजपा नेता अनिल गोयल, समाजसेवी विवेक सरीन, वस्त्र व्यवसायी रिंकी गुम्बर, अपना घर समिति के राकेश गोयल, निर्मल हैप्पी स्कूल के निदेशक मनीष चौधरी, अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी ताराचंद जाटव, एलआईसी के विकास अधिकारी अमित गुप्ता, पार्षद मनोज जाटव, डॉ. मनोज गर्ग, राजकुमार गुप्ता ने विचार व्यक्त किए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो