scriptदान की धरा पर बनेगा शिक्षा का मंदिर, जनसहयोग से राशि जुटाकर स्कूल के लिए खरीदेंगे जमीन | hindaun hindi news karauli rajasthan | Patrika News

दान की धरा पर बनेगा शिक्षा का मंदिर, जनसहयोग से राशि जुटाकर स्कूल के लिए खरीदेंगे जमीन

locationकरौलीPublished: Aug 04, 2018 02:44:39 pm

Submitted by:

Dinesh sharma

www.patrika.com/rajasthan-news/

karauli hindaun news

दान की धरा पर बनेगा शिक्षा का मंदिर, जनसहयोग से राशि जुटाकर स्कूल के लिए खरीदेंगे जमीन

हिण्डौनसिटी. सूरौठ क्षेत्र के बाईजट्ट गांव के राजकीय आदर्श उच्च माध्यमिक विद्यालय के जर्जर भवन और स्थानाभाव की समस्या से त्रस्त विद्यार्थियों को अब निजात मिलने की उम्मीद जागी है। नए कक्षा कक्षों के निर्माण में रोड़ा बना भूमि का अभाव अब शीघ्र समाप्त होगा, जिससे विद्यार्थियों को अच्छे वातावरण में अध्ययन में सुविधा मिल सकेगी।
स्कूल में नए कक्षा कक्षों का निर्माण हो सके, इसके लिए जनसहयोग से भूमि खरीदी जाएगी। यह निर्णय ग्रामीणों की आयोजित हुई बैठक में किया गया। इतना ही नहीं पंचायत के दौरान कुछ भामाशाहों ने भूमि के लिए राशि की घोषणा भी कर दी। हालांकि भूमि पर नए कक्षों का निर्माण सरकारी बजट से ही होगा।
विद्यालय परिसर में गुरुवार शाम हुई बैठक में प्रधानाचार्य रहीमुद्दीन खान ने जानकारी दी कि स्कूल में करीब 300 विद्यार्थी हैं, लेकिन कक्षा कक्ष 6 ही हैं। जबकि कक्षा 11 संचालित हैं। कक्षा कक्षों की स्थिति भी अच्छी नहीं है। ऐसे में अन्य कक्षाओं के विद्यार्थियों को खुले में या बरामदे में बिठाना मजबूरी बनी हुई है।
बारिश के दिनों में वर्तमान भवन में पानी भरने की भी समस्या रहती है। इस स्कूल को राज्य सरकार ने इसी सत्र में माध्यमिक से उच्च माध्यमिक स्तर पर क्रमोन्नत कर स्टाफ भी स्वीकृत कर दिया, लेकिन पर्याप्त भूमि के अभाव में भवन निर्माण में परेशानी आ रही है। बैठक में मौजूद सर्वसमाज के लोगों ने विद्यार्थियों की समस्या को देखते हुए विद्यालय भवन के पीछे खेत की भूमि को खरीदने पर चर्चा की। जिसमें सभी ने सहमति जताई। तय किया गया कि जनसहयोग से भूमि की खरीद कर विद्यालय को दी जाएगी।
सहयोग में तत्काल बढ़ाए हाथ
इस दौरान पूर्व सरपंच राधारमण जाट ने अपनी ओर से तीन एयर भूमि नि:शुल्क देने की घोषणा की। इसी क्रम में समाज सेवी बहादुरसिंह व वर्तमान सरपंच गोविन्द जाट धुरसी ने 2 लाख 51 हजार रुपए, बाबू सिंह-श्याम जाट ने 61 हजार, सुगरसिंह-शेरवाल-भभूति शेरवाल ने 61 हजार रुपए, स्थानीय विद्यालय के व्याख्याता विजयसिंह रावत ने 51 हजार, गोपी प्रजापत ने 21 हजार , पूर्व फौजी हरिचरण 21 हजार, मानसिंह रावत ने 15 हजार रुपए देने की घोषणा की। इस मौके पर सभी से निर्धारित राशि लेना भी तय किया गया। पंचायत में समाज सेवी बहादुर सिंह, भीमा पटेल, केदार रावत, मुरारी लाल गोपी प्रजापत, नरेन्द्र बाबा, थानसिंह सहित अन्य ग्रामीण मौजूद थे।
इधर प्रधानाचार्य रहीमुद्दीन खान ने बताया कि भूमि के अभाव में भवन निर्माण में परेशानी आ रही थी। पूर्व में राज्य सरकार की ओर से निर्माण के लिए राशि भी स्वीकृत हुई, लेकिन भूमि के अभाव में भवन निर्माण नहीं हो सका था। समस्या को लेकर ग्रामीणों को भी अवगत कराया गया। इस पर अब दानदाताओं के भूमि के लिए आगे आने से जनसहयोग से भवन का निर्माण हो सकेगा। हालांकि कक्षा कक्षों के निर्माण के लिए सरकार से ही बजट मिलेगा।


loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो