scriptपौधे ही प्रकृति का श्रृंगार, हरियालो राजस्थान के तहत पौधारोपण | hindaun hindi news karauli rajasthan | Patrika News

पौधे ही प्रकृति का श्रृंगार, हरियालो राजस्थान के तहत पौधारोपण

locationकरौलीPublished: Aug 11, 2018 08:44:37 pm

Submitted by:

Dinesh sharma

www.patrika.com/rajasthan-news

karauli hindaun news

पौधे ही प्रकृति का श्रृंगार, हरियालो राजस्थान के तहत पौधारोपण

हिण्डौनसिटी. श्रीमहावीरजी कस्बे के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में शनिवार को राजस्थान पत्रिका के हरियालो राजस्थान अभियान के तहत पौधारोपण किया गया। प्रधानाचार्य जगमोहन जाटव ने कहा कि पेड़-पौधे ही प्रकृति का श्रृंगार होते हैं। पर्यावरण की सुरक्षा में पौधों की महत्ता अतुल्यनीय है। पौधारोपण के दौरान विद्यालय के खेल मैदान में नीम, बरगद , नींबू, अशोक, अमरूद, अनार के पौधे रोपे गए। इको प्रभारी किशनदास जाटव ने बच्चों को वृक्ष लगाकर पर्यावरण बचाने का संकल्प दिलाया। इस दौरान धारासिंह, विजयसिंह, पूजा जाटव, रामकेश मीणा आदि मौजूद थे।
तय होगा रूट, टैम्पो को मिलेगा नम्बर
शहर में सुधरेगी यातायात व्यवस्था
यातायात पुलिस आज से शुरू करेगी नम्बरिंग
हिण्डौनसिटी. महानगरीय तर्ज पर अब शहर में विभिन्न गंतव्यों को रूट चार्ट तय होगा। साथ ही बिगड़ी यातायात व्यवस्था को सुधारने के लिए रूट के मुताबिक टेम्पो को नम्बर व कलर टैग मिलेगा। यानी अब टेम्पो का संचालन मनमाने तरीके के बजाय निर्धारित रूट पर हो सकेगा। इसकेे लिए यातायात पुलिस रविवार से टेम्पो का नम्बरिंग व रूट निर्धारण की शुरुआत करेगी।
यातायात पुलिस के उपनिरीक्षक ओमेंद्र सिंह ने बताया कि जिला पुलिस अधीक्षक के निर्देश पर शहर की यातायात व्यवस्था का खाका तैयार किया है। शहर में संचालित 500 से अधिक टेम्पों को रूटों मेंं विभाजित किया जाएगा। अलग- अलग रूटों पर संचालित होने सडक़ भी भीड़ भरी स्थिति भी नियंत्रित हो सकेगी। इसके लिए रविवार सुबह 10 बजे चौपड़ सर्किल पर टेम्पो को रूट नम्बर अंकित किया जाएगा। यातायात के हैडकांस्टेबल रविन्द्र सिंह ने बताया रूट निर्धारण के दौरान चालक का वाहन संचालन अनुज्ञा पत्र, पंजीयन व प्रदूषण प्रमाण पत्र की प्रति जमा की जाएगी। साथ ही टेम्पो पर आगे मालिक का मोबाइल नम्बर अंकित किया जाएगा।
कार्यशाला में सीखी शिक्षण विधा
श्रीमहावीरजी. यहां राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में शनिवार को हुई सीसीई कार्यशाला में प्रतिभागियों ने विषयाधारित बारीकियां सीखी। प्रधानाचार्य जगमोहन जाटव ने प्रतिभागियों को मूल्यांकन का महत्व बताते हुए बालकों का आंतरिक व बाहरी मूल्यांकन करने की बात कही। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों की समस्याओं के समाधान के लिए सीसीई की भूमिका महत्वपूर्ण है। प्रभारी रामकेश मीणा ने बताया कि सतत एवं व्यापक मूल्यांकन को प्रभावी बनाने के लिए सीसीई पैटर्न की बारीकियां अध्यापकों को सिखाई गई। कार्यशाला में अंग्रेजी व हिंदी विषयों के 31 प्रतिभागियों ने भाग लिया। इस दौरान सोहन लाल जाटव, भीमराज गुर्जर आदि मौजूद थे।
फोटो- एचसी 1208 सीएल—श्रीमहावीरजी. राउमावि में पौधारोपण करते प्रधानाचार्य व अन्य।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो