scriptहिण्डौन रेलवे स्टेशन होगा वाई-फाई,यात्रियों को मिलेगा मुफ्त इंटरनेट | Hindaun railway station will be Wi-Fi, passengers will get free intern | Patrika News

हिण्डौन रेलवे स्टेशन होगा वाई-फाई,यात्रियों को मिलेगा मुफ्त इंटरनेट

locationकरौलीPublished: Jul 06, 2020 11:11:56 pm

Submitted by:

Anil dattatrey

Hindaun railway station will be Wi-Fi, passengers will get free internet
प्लेटफार्म पर मिलेगा हाईस्पीड इंटरनेट

हिण्डौन रेलवे स्टेशन होगा वाई-फाई,यात्रियों को मिलेगा मुफ्त इंटरनेट,हिण्डौन रेलवे स्टेशन होगा वाई-फाई,यात्रियों को मिलेगा मुफ्त इंटरनेट

हिण्डौन रेलवे स्टेशन होगा वाई-फाई,यात्रियों को मिलेगा मुफ्त इंटरनेट,हिण्डौन रेलवे स्टेशन होगा वाई-फाई,यात्रियों को मिलेगा मुफ्त इंटरनेट

हिण्डौनसिटी. कोटा मंडल के बी-श्रेणी के हिण्डौन रेलवे स्टेशन पर अब वाईफाई की सुविधा शुरू होगी। साथ ही यात्री टे्रन आने के इंतजार के दौरान अपने स्मार्टफोन और लेपटॉप पर मुफ्त हाई स्पीड़ इंटरनेट सेवा मिल मिलेगी। रेलनेट टाटा ट्रस्ट के साथ मिल रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्मों को वाईफाई जोन बनाएगा। इसके लिए सेवा प्रदाता कम्पनी द्वारा जल्द वाईफाई उपकरणों का इंस्टॉलेंशन किया जाएगा।
रेलवे सूत्रों के अनुसार रेलमंत्रालय की रेलवे स्टेशनों को डिजिटल बनाने की योजना के तहत रेलनेट द्वारा स्टेशनों पर उच्च गति की बाई फाई सुविधा प्रदान की जा रही है। कई वर्ष से चल रहे इस प्रोजेक्ट में अब तक कोटा सहित सवाई माधोपुर व भरतपुर जैसे बड़े ए-१ व ए-श्रेणी के रेलवे स्टेशनों पर ही यात्रियों के लिए नि:शुल्क वाईफाई इंटरनेट की सुविधा मिल रही है। आगामी दिनों हिण्डौन सहित गंगापुरसिटी व रामगंजमण्डी रेलवे स्टेशन पर प्रक्रिया शुरू की गई है।
यात्री खुद देख सकेंगे ट्रेन की स्थिति-

रेलवे स्टेशन पर वाईफाई सुविधा शुरू होने से हर यात्री के स्मार्टफोन व नेट पर नि:शुल्क इंटरनेट उपलब्ध होगा। ऐसे प्लेटफार्म पर ट्रेन का इंतजार कर रहे यात्री मोबाइल पर ट्रेन की लोकेशन के साथ आरक्षण के बारे में प्रतीक्षा सूची अपडेट तथा आरएसी की स्थिति जान सकेंगे। वहीं ट्रेन की प्रतीक्षा के दौरान यात्री मुफ्त के इंटरनेट से निर्धारित समय तक सोशल मीडिया का लुत्फ भी ले सकेंगे। हर रोज करते ५ हजार यात्री सफर- आम दिनों में रेलवे स्टेशन से रोजाना करीब 5 हजार यात्रियों की आवाजाही होती है। स्टेशन पर दो दर्जन यात्री ट्रेनों का ठहराव होता है। ऐेस में यात्रा से सफर की शुरूआत करने वालेे यात्री ट्रेन के समय से आधा से एक घंटा पहले स्टेशन पर आते हैं। जो रेलवे की इंटरनेट सेवा का टे्रन के इंतजार की अवधि में लुत्फ ले सकेंगे।
केवल प्लेटफार्म ही होंगे वाईफाई-

रेलवे सूत्रों के अनुसार रेलवे स्टेशन पर केवल फ्लेटफार्मों पर ही वाईफाई जोन रहेगा। करीब ७५० मीटर लम्बे प्लेटफार्म पर यात्री मोबाइल पर मुफ्त इंटरनेट सेवा का लुत्फ ले सकेंगे। वहीं स्टेशन पर आकर रुकी ट्रेनों में बैठे यात्रियों को भी मुफ़्त वाईफाई की सुविधा मिलेगी।
यूं कर सकेंगे उपयोग-

रेलवे स्टेशन पर वाई-फाई सुविधा के उपयोग के लिए ‘ उपयोगकर्ता यात्री को स्मार्टफोन में वाई-फाई मोड़ पर स्विच ऑन कर रेलनेट वाई-फाई नेटवर्क का चयन करना होगा। इसके बाद रेलनेट के मुखपृष्ठ पर अपना मोबाइल नंबर इंद्राज करना होगा। उपयोगकर्ता को संदेश बॉक्स में एसएमएस के रूप में वन-टाइम पासवर्ड (ओटीपी) मिलेगा। जिसे रेलनेट के होम पेज में दर्ज करने पर उच्च गति इंटरनेट ब्राउजिंग शुरू हो जाएगी।
इनका कहना है- उपकरण भेजे हैं, जल्द लगेगा वाईफाई

स्टेशनों को रेलवे द्वारा वाईफाई किया जा रहा है। हिण्डौन सहित मण्डल के अन्य रेलवे स्टेशनों पर वाईफाई लगाने की प्रक्रिया चल रही है।
-अजय कुमार पाल, वरिष्ठ मण्डल वाणिज्य प्रबंधक, कोटा रेल मंडल।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो