scriptनिगम की लापरवाही से करौली में अवैध बस्ती चोरी की बिजली से रोशन | hindi news karauli rajasthan | Patrika News

निगम की लापरवाही से करौली में अवैध बस्ती चोरी की बिजली से रोशन

locationकरौलीPublished: Apr 24, 2018 07:06:07 pm

Submitted by:

vinod sharma

जमीन के अंदर से निकाल रखे तार

hindi news karauli rajasthan

करौली.यहां के सैलोकर तालाब के पास बसी अवैध बस्ती विद्युत निगम के अधिकारियों की मिलीभगत से चोरी की बिजली से रोशन हो रही है। जिससे निगम को खुले में राजस्व की चपत लग रही है। मण्डरायल रोड पर सैलोकर तालाब के पास सरकार की सैकड़ों बीघा जमीन पर अवैध कॉलोनी बस गई है। इस बस्ती के लोगों ने सडक़ किनारे से निकल रही विद्युत लाइन में तार डाल दिए हैं। जहां से आधा किलोमीटर दूर तक जमीन के ऊपर से तारों को कॉलोनी तक लेकर गए। कॉलोनी से दर्जनों घरों में लाइट की आपूर्ति अवैध रूप से की गई है। सभी घरों में २४ घंटे बिजली जलती है। सीधे लाइन में तार डालने से क्षेत्र में बिजली ट्रिपिंग भी समस्या है। क्योंकि तार डालने के दौरान ट्रिपिंग होने से बिजली गुल हो जाती है।
आए दिन कार्रवाई, अवैध बस्ती की अनदेखी
जिले में विद्युत निगम आए दिन चोरी की बिजली पकडऩे तथा मीटर में छेड़छाड़ करने के मामले में लाखों रुपए की बीसीआर भर रहा है। लेकिन सैलोकर तालाब के पास बसी अवैध बस्ती में बिजली चोरी पकडऩे की हिम्मत नहीं दिखा रहा है। क्षेत्र के लोगों ने जिला प्रशासन तथा निगम के अभियंताओं से इस मामले में शिकायत भी। निगम के अधिकारियों ने शिकायत को कभी गम्भीरता से नहीं लिया है। जिससे एक बार भी चोरी की बिजली का सर्वे तक नहीं कराया है। रहे हैं।
करंट फैलने की आशंका
चोरी की बिजली के तार जमीन के ऊपर पड़े रहने से अवैध कॉलोनी सहित क्षेत्र में बिजली करंट फैलने की आशंका भी रहती है। क्योंकि इस तार में जगह-जगह से कट लगे हुए है। जानवर आए दिन करंट की चपेट में आते हैं। एक माह बाद बारिश का मौसम शुरू होगा, जिससे करंट का और डर रहेगा। इसके बाद भी बिजली निगम कार्रवाई नहीं कर रहा है।
कार्रवाई करेंगे
पुलिस लाइन व सैलोकर तालाब के पास चोरी की बिजली का उपयोग करने वालों के खिलाफ जल्द कार्रवाई की जाएगी। अवैध कॉलोनी में कनेक्शन जारी नहीं किए गए हैं।
वैभव भूषण उपाध्याय सहायक अभियंता विद्युत निगम करौली
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो