114 स्कूलों में मिलेगी इंटरनेट सुविधा

vinod sharma

Publish: Apr, 17 2018 06:28:41 PM (IST)

Karauli, Rajasthan, India
1/2

 

करौली.देश-दुनिया की नवीनतम जानकारी और आधुनिक तरीके से शिक्षण के लिए सरकार ने जिले के ११४ स्कूलों में इंटरनेट सुविधा उपलब्ध के लिए ११ लाख रुपए मंजूर किए हैं। स्कूलों को तत्काल इंटरनेट कनेक्शन लेकर लैब भी चालू करने को कहा गया है। प्रदेश से के हजारों स्कूलों में बजट के अभाव में इंटरनेट सेवा नहीं है, जिससे स्कूलों का सामान्य कामकाज प्रभावित होने के साथ शिक्षण बाधित हो रहा था। इस पर सरकार ने प्रत्येक जिले के माध्यमिक शिक्षा के स्कूलों को बजट जारी किया है। जिसमें करौली जिले के ११४ स्कूलों को 11 लाख रुपए आवंटित किए गए हैं। सूत्रों ने बताया कि प्रत्येक स्कूल के लिए 10-10 हजार रुपए से अधिक का बजट इंटरनेट के लिए दिया है।
टैबलेट, कम्प्यूटर भी दिए
माध्यमिक शिक्षा के जिले में २99 स्कूल हैं, जिनमें से ११४ स्कूलों में कम्प्यूटर व इंटरनेट सुविधा नहीं थी। जिस पर राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान (रमसा) के तहत ७८ स्कूलों में टैबलेट तथा कम्प्यूटर आवंटित किए। लेकिन बजट के अभाव में स्कूलों में कम्प्यूटरों का उपयोग नहीं हो रहा था। स्कूल प्रबंधन प्रिंट लेने तथा डाटा फिडिंग के लिए अन्य स्थानों पर जाना पड़ता। कम्प्यूटर शो-फीस बनकर रहे। अब बजट मंजूर होने के बाद स्कूलों में इंटरनेट की सुविधा मिलेगी। इसके बाद स्कूलों में कम्प्यूटरों का उपयोग किया जा सकेगा।
कम्प्यूटर शिक्षा भी मिलेगी
114 स्कूलों में इंटरनेट सुविधा मिलने के बाद सबसे बड़ा फायदा छात्र-छात्राओं को होगा। क्योंकि उक्त स्कूलों में काफी समय से कम्प्यूटर शिक्षा की पढ़ाई नहीं हो रही थी। विद्यार्थियों को सिर्फ किताबी ज्ञान मिल रहा। इस कारण उन्हें कम्प्यूटर के बारे में अधिक जानकारी नहीं थी। लेकिन अब इंटरनेट सुविधा लागू होने के बाद वे देश-दुनिया की नवीनतम जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। इसके अलावा स्कूलों में कम्प्यूटर लैब भी सुचारू रूप से काम करेगी।

आदेश जारी कर दिए हैं
11 लाख रुपए का बजट जारी कर स्कूलों में भेज दिया है। जल्द ही इंटरनेट कनेक्शन जारी कराने के आदेश दिए गए हैं।
इन्द्रेश तिवाड़ी अतिरिक्त जिला परियोजना समन्वयक

 

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned