तुलाई में गड़बड़ी कर देते थे व्यापारी, मंडी में भड़के किसानों ने हंगामा कर दिया

Vijay ram

Publish: Mar, 14 2018 11:32:15 PM (IST)

Karauli, Rajasthan, India
तुलाई में गड़बड़ी कर देते थे व्यापारी, मंडी में भड़के किसानों ने हंगामा कर दिया

नारे लगाकर विरोध प्रदर्शन किया, अधिकारियों ने शिकायत पर दिए जांच के निर्देश...

करौली.
यहां टोडाभीम कस्बे माचडी मोड़ स्थित अनाज मंडी में व्यापारी द्वारा जिंस की तुलाई के दौरान किसानों के साथ गड़बड़ी करने का मामला सामने आया है। इस पर आक्रोशित किसानों ने हंगामा कर दिया।

 

मौके पर मंडी समिति कर्मचारियों को बुलाकर मामले की जांच कराई। जांच में पाया कि व्यापारी ने कांटे में गड़बड़ी कर रखी है। जिंसी का पुरा निवासी किसान जगदीश मीना मंडी में सरसों लेकर आया था। उसने एक व्यापारी के यहां सरसों की तुलाई की।

 

कट्टे में ५३ किलोग्राम सरसों थी, जबकि तुलाई में ५० किलो ही दिखा दी। इससे किसान ने रोष जताया और इसकी शिकायत एसडीओ व मंडी अधिकारियों से की। शिकायत के बाद एसडीओ ने मंडी समिति के अधिकारियों को व्यापारी के खिलाफ जांच कर कार्रवाई के निर्देश दिए हैं।

किसान ने बताया कि पिछले वर्ष भी मंडी में जिंस तुलाई में कांटे पर गड़बड़ी की गई थी। किसानों ने बताया कि उनका आर्थिक शोषण किया जा रहा है। व्यापारी के कांटे पर गड़बड़ी का मामला सामने आने के बाद अन्य किसानों की भीड़ जुट गई। उन्होंने मंडी में नारेबाजी की।

 

वाहन भिड़े, जाम लगा
करौली. मांच गांव से निकल रहे लालसोट विधायक डॉ. किरोड़ीलाल मीना के काफिले के दौरान दो गाड़ी आपस में भिड़ गई। हालांकि इस दौरान कोई हताहत नहीं हुआ। लेकिन गाडिय़ों के भिडऩे से दोनों तरफ वाहनों की कतार लग गई, कुछ देर के लिए रास्ता जाम हो गया। बाद में सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची और यातायात व्यवस्था को सुचारू कराया।

दो फर्मों का स्टॉक रिकॉर्ड सीज
हिण्डौनसिटी में आयकर विभाग की टीम ने शहर के गुटखा व्यापारी व ऑटो पार्टस विक्रेता का रिकॉर्ड सीज कर दिया है। सोमवार रात करीब तीन बजे तक चली कार्रवार्ई में टीम ने दोनो फर्मों के कागजातों की गहनता से जांच की। जिसमें उचित दस्तावेज नहीं मिलने पर रिकार्ड को सीज कर जब्त कर लिया। आयकर निरीक्षक आरपी मीणा ने बताया कि कोटा से आई अपर आयुक्त अश्विनी डी होशमनी के नेतृत्व में टीम ने स्टेशन रोड स्थित ऑटो पार्टस व डेम्परोड स्थित गुटखा व्यापारी पर सर्वे की कार्रवाई की। इसमें दोनो फर्मों के स्टॉक की जांच कर सम्बन्धित दस्तावेज उपलब्ध कराने के लिए फर्म मालिकों को कहा। लेकिन फर्म मालिकों ने स्टॉक संबधी कागजात प्रस्तुत नहीं किए। इस पर मौके पर मिले स्टॉक रिकार्ड को सीज कर जब्त कर लिया। कागजात पेश करने के लिए नोटिस जारी किए हैं। कार्रवाई के दौरान जिला आयकर अधिकारी जेएस शेखावत, बूंदी आयकर अधिकारी बीएल मीणा, कोटा के निरीक्षक माधोलाल, महेश मीणा, मुखराज मीणा व प्रवीण गर्ग मौजूद रहे।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned