scriptपुलिस और खनिज विभाग की खामोशी से बनास नदी में हो रहा बेखौफ खनन, रोज पहुंच रहे सैकड़ों ट्रक-ट्राली | hindi news rajasthan : Mafia excavated on The Banas river | Patrika News

पुलिस और खनिज विभाग की खामोशी से बनास नदी में हो रहा बेखौफ खनन, रोज पहुंच रहे सैकड़ों ट्रक-ट्राली

locationकरौलीPublished: May 19, 2018 05:34:57 pm

Submitted by:

Vijay ram

सुप्रीम कोर्ट की सख्ती के बावजूद माफियाओं की चांदी हो रही है। देखिए कैसे बनास नदी से हो रहा बेखौफ खनन, विभागों ने साधा मौन..

Rajasthan latest News in hindi - Patrika News & headlines

पुलिस और खनिज विभाग की खामोशी से बनास नदी में हो रहा बेखौफ खनन, रोज पहुंच रहे सैकड़ों ट्रक-ट्राली

करौली/धौलपुर.
राजस्थान में पुलिस और खनिज विभाग की खामोशी से बनास नदी से इन दिनों बेखौफ खनन हो रहा है। हर रोज सैकड़ों वाहन नदी का सीना छलनी कर बजरी लेकर शहर पहुंच रहे हैं।

सुप्रीम कोर्ट की सख्ती के बावजूद बजरी माफियाओं की चांदी हो रही है। अवैध खनन कर बजरी ला रहे यह लोग मनमाने तरीके से दाम वसूल रहे हैं। कुछ दिन पूर्व पुलिस ने इन पर कुछ सख्ती दिखाई, लेकिन अब ढिलाई से यह दिन-रात अवैध खनन में लगे हुए हैं। इसका नजारा शहर के शिकारगंज में देखा जा सकता है।
बजरी खनन माफिया दादागिरी से नदी से बजरी निकाल रहे हैं और विभाग इनके सामने बेबस नजर आ रहे हैं। इससे नदी छलनी हो रही है। पुलिस और खनिज विभाग रास्ते में मिलने वाले वाहनों पर तो कभीकभार कार्रवाईकर देते हैं, लेकिन नदी पर पहुंचकर इनके खिलाफ कार्रवाई नहीं की जा रही है। इससे इनके हौसले बुलंद हो रहे हैं। शहर में सैकड़ों वाहन हर रोज बजरी लेकर पहुंचते हैं।
यहां तक पहुंचते हुए यह कई पुलिस चौकी और थानों को पार करते हैं, लेकिन पुलिस की मेहरबानी के चलते यह शहर तक बिना रोक-टोक पहुंच जाते हैं। सुप्रीम कोर्ट के सख्ती के बाद बजरी की मांग भी बढ़ती जा रही है। ऐसे में जिले ही नहीं बल्कि दूसरे जिलों के वाहन भी यहां से बजरी ले जा रहे हैं।
विभाग दिखा रहा लाचारी
खनिज विभाग कर्मचारियों की कमी बताकर अपनी जिम्मेदारी से पल्ला झाड़ता नजर आ रहा है। विभाग पर खनिज माफियाओं की ओर से किए गए हमले के बाद एक नाका भी विभाग ने बंद कर दिया। इसके बाद विभाग ने कभी भी ऐसे खनन माफियाओं के खिलाफ कार्रवाई करने का साहस नहीं दिखाया है।
यहां करते हैं मोल-भाव
बनास नदी से बजरी भरकर लाने वाले ट्रैक्टर-ट्रॉली शहर में शिकारगंज पहुंचते हैं। हर रोज यहां बड़ी संख्या में पहुंचने वाले ट्रैक्टर संचालक यहां लोगों से मोल-भाव करते हैं। कमी के चलते बजरी महंगे दामों पर बेची जा रही है। कई लोगों ने यहां पुलिस और विभाग को ठेंगा दिखाते हुए बजरी का स्टॉक भी कर रखा है।
प्रभारी सचिव ने जताई थी चिंता
कुछ दिन पहले जिले के दौरे पर आए जिला प्रभारी सचिव राजेश यादव ने निर्देश दिए कि जिले में हो रहे अवैध बजरी खनन की संयुक्त जांच कर कार्रवाई की जाए। यादव ने बजरी परिवहन के लिए व्यावसायिक उपयोग में लिए जा रहे वाहनों का परिवहन विभाग से रजिस्ट्रेशन कराने की बात भी कही है। उन्होंने निर्देश दिए कि जिन ट्रैक्टर-ट्रॉलियों का रजिस्ट्रेशन नहीं है उन्हें जब्त कर उनके विरुद्ध कार्रवाई की जाए, लेकिन अभी तक विभाग नहीं चेता है।
यहां से निकलते हैं बेरोकटोक
बनास नदी से बजरी भरकर लाने वाले ट्रैक्टर-ट्रॉली ट्रक एवं डम्पर आदि वाहन कुडग़ांव थाना, गदका की चौकी, करौली कोतवाली, हिण्डौन सिटी कोतवाली, सूरौठ व महूइब्राहिमपुर पुलिस चौकी के सामने से निकलते हैं। यह वाहन यहां से पुलिस, परिवहन एवं खनिज विभाग की नजर के सामने से निकलते हैं, लेकिन इनके खिलाफ कार्रवाई नहीं होने से यह बेधड़क शहर में पहुंच जाते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो