scriptये कैसा है आदर्श जो नाम को कर रहा है कलंकित | How is this ideal who is tarnishing the name | Patrika News

ये कैसा है आदर्श जो नाम को कर रहा है कलंकित

locationकरौलीPublished: May 19, 2022 12:12:43 pm

Submitted by:

Surendra

ये कैसा है आदर्श जो नाम को कर रहा है कलंकित
करौली जिले में डांग क्षेत्र के 70 गांवों में स्वास्थ्य सेवाओं के लिए स्थापित इकलौता मासलपुर चिकित्सालय कहने को आदर्श स्वास्थ्य केन्द्र है लेकिन सुविधाओं और संसाधनों की कमी की स्थिति इसके आदर्श होने के नाम को कलंकित कर रही है। । दो साल पहले इसे आदर्श सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का तमगा दिया लेकिन दो साल में भी नहीं सुविधाओं और संसाधनों में इजाफा नहीं हुआ है।

ये कैसा है आदर्श जो नाम को कर रहा है कलंकित

ये कैसा है आदर्श जो नाम को कर रहा है कलंकित

ये कैसा है आदर्श जो नाम को कर रहा है कलंकित

करौली जिले में डांग क्षेत्र के 70 गांवों में स्वास्थ्य सेवाओं के लिए स्थापित इकलौता मासलपुर का चिकित्सालय कहने को तो आदर्श स्वास्थ्य केन्द्र है लेकिन सुविधाओं और संसाधनों की कमी की स्थिति इसके आदर्श होने के नाम को कलंकित कर रही है। यहां पर बदहाली का आलम होने से मरीजों को समुचित चिकित्सा सुविधाएं नहीं मिल पाती है और उनको रैफर का दंश झेलना पड़ता है। दो साल पहले इसे आदर्श सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का तमगा दिया गया। लेकिन दो साल में भी नहीं सुविधाओं और संसाधनों में इजाफा नहीं हुआ है।
चिकित्सालयों की दशा सुधारने के लिए सरकार भलें ही दावे कर रही हो, लेकिन स्थिति इसके एकदम विपरीत है। करौली जिले में मासलपुर तहसील मुख्यालय पर स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र इसका उदारहण है जहां के स्वास्थ्य केन्द्र को दो साल पहले आदर्श सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र तो बनाया गया लेकिन दो साल में भी यहां की हालत में बदलाव नहीं दिखा है।
राज्य सरकार द्वारा 2 साल पहले मासलपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को आदर्श सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र घोषित किया गया था । लेकिन सरकार की मंशा के अनुरूप दो वर्ष में भी यहां के स्वास्थ्य केन्द्र में चिकित्सकीय सुविधाओं को बेहतर नहीं किया जा सका है। स्थिति यह है कि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर मानकों के अनुरूप ना तो पर्याप्त चिकित्सक हैं, न नर्सिंग स्टाफ और न ही चिकित्सकीय सुविधाएं हैं। इसके चलते लंबे समय से मरीजों को समुचित उपचार का लाभ ही नहीं मिल पाता है।
गौरतलब है, कि समूचे तहसील क्षेत्र के 70 से अधिक गांवों के बीच तहसील मुख्यालय पर एक मात्र सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र है। यहां पर रोजाना दो सौ से ढाई सौ मरीज उपचार कराने को पहुंचते हैं। इस सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर लंबे समय से 5 चिकित्सक, नर्सिंग स्टाफ, फार्मासिस्ट और टेक्नीशियन के पद रिक्त चल रहे हैं। महिला रोग विशेषज्ञ व शिशु रोग विशेषज्ञ के पद भी लंबे समय से खाली हैं। इस कारण दूर गांवों से आई प्रसूता महिलाओ और बच्चों को समुचित उपचार नहीं मिल पाता है। ज्यादातर को करौली जिला अस्पताल को रैफर कर दिया जाता है। स्वास्थ्य केन्द्र में डिजीटल एक्सरे तक की मशीन नहीं होने से मरीजों को 30 किमी दूर करौली जांच कराने के लिए आना पड़ता है। बिजली और पानी का भी कोई उचित प्रबंधन नही है। जनरेटर के खराब होने से प्रसूता व शिशु रोग वार्ड में भर्ती मरीजों को रात के अंधेरे के साथ भीषण गर्मी में घंटों तक पसीना पसीना होना
पड़ता है ।
बना रैफर केन्द्र आदर्श स्वास्थ्य केंद्र का सपना अधूरा

करीब दो वर्ष पहले क्षेत्रीय विधायक द्वारा एक कार्यक्रम के दौरान मासलपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को आदर्श सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बनाने की घोषणा की थी। लेकिन विधायक कोष से राशि आवंटित नहीं की गई। इसके चलते पर्याप्त राशि नहीं मिलने से आदर्श सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का सपना अधूरा ही रहा है। उल्लेखनीय है कि सरकार द्वारा बजट वर्ष 2020-21 व 2021-22 के दिशा निर्देशों के तहत प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में स्थानीय विधायक की राय पर प्रत्येक जिले की विधानसभा क्षेत्र में आदर्श सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के लिए 1 करोड़ की राशि एवं वर्ष 2022-23 में 2 करोड़ का प्रावधान चिकित्सकीय सुविधाएं के लिए विधायक निधि से जारी करने का निर्देश दिए। लेकिन क्षेत्रीय विधायक ने मासलपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के लिए वर्ष 2020-21 में एक रुपए की राशि की अभिशंसा नहीं की गई । हालांकि वर्ष 2021-22 में एम्बुलेंस के लिए 25 लाख की राशि जारी करने की संस्तुति जारी की गई।
युवाओं ने की मांग

यह सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र इलाके में एक मात्र बड़ा चिकित्सा केंद्र है जिसके भरोसे 70 से अधिक गांवों के ग्रामीणों का स्वास्थ्य निर्भर है। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर कई सुविधाएं नहीं होने व अनेक समस्याएं होने से मरीजों का इलाज नहीं हो पाता है । नतीजतन मरीजों को इलाज के लिए करौली रैफर कर दिया जाता है। युवा विकास समिति के सदस्यों ने सोमवार को मासलपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर अव्यवस्थाओं को लेकर प्रदर्शन किया। समिति सदस्यों ने क्षेत्रीय विधायक से मासलपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर भौतिक सुविधाएं विकसित करने के लिए कम से कम 1 करोड़ राशि विधायक निधि से संस्तुति किए जाने की मांग की है। साथ ही चिकित्सा मंत्री को चिकित्सकों व नर्सिंग स्टाफ के रिक्त पदों को शीघ्र भरने के लिए विधायक जी से सिफारिश पत्र भेजवाने की मांग की है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो