सारथी बिना सडक़ पर कैसे दौड़ें रोडवेज


How roadways buses run on the road without drivers
चालकों के अभाव में आठ रूटों पर नहीं हो रहा बसों का संचालन

By: Anil dattatrey

Published: 17 Feb 2021, 11:53 PM IST


हिण्डौनसिटी. जिले की हिण्डौन व करौली डिपो में चालकों की कमी के चलते आधा दर्जन से अधिक मार्गांे पर रोडवेज बसोंं का संचालन नहीं हो रहा है। डिपो की कार्यशाला में कई माह से करीब एक दर्जने बसें चालकों के इंतजार में खड़ी हैं। चालकों के अभाव में रोडवेज डिपो से 76 की तुलना में 66 शिड्यलों पर बसों का संचालन हो रहा है। डिपो कार्यरत 113 में से 10 चालकों का तबादला होने से टोटे में टोटा हो गया है। जबकि डिपो में परिवहन नियमों के अनुसार सभी मार्गों पर बसों के संचालन के लिए 134 चालकों की जरुरत है।


रोडवेज सूत्रों के अनुसार हिण्डौन व करौली डिपो से संयुक्त रूप से प्रतिदिन बस संचालन के लिए 76 शिड्यूल स्वीकृत हैं। इसमेंं हिण्डौन से 61 व 15 शिड्यूल करौली से संचालित होते हैं। लेकिन चालकों के अभाव में 66 शिड्यूलों पर ही बसों का संचालन हो रहा है। ऐसे में आधा दर्जन मार्गों पर्याप्त बसों को संचालन नहीं होने से लोगों को निजी वाहनों मे जोखिम भरा सफर तय करना पड़ रहा है।

कई बीमार, तो कुछ पर दूसरा कार्यभार-
रोडवेज डिपो में कार्यरत चालकों में कई अस्वस्थ्य है,तो कुछ पर दूसरे काम संभाल रहे हैं। ऐसे में करौली व हिण्डौनसिटी डिपो में 83 चालक बसों को संचालन कर रहे हैं। डिपो सूत्रों के अनुसार दोनों डिपो में कार्यरत कुल 113 मेें 10 चालक स्थानांतरणाधीन हैं। वहीं 7 चालक स्वास्थ्य कारणों से (अनफिट) हैं। जबकि 4 चालक अन्य कार्य कर रहे हैं।

चालक कर रहे परिचालक का काम-
रोडवेज डिपो में चालकों के अलावा परिचालकों का भी टोटा है। ऐसे में कमी होने के बाद भी 9 चालक परिचालक का काम संभाल रहे हैं। हालांकि परिचालकों की कमी को देखतेहुए डिपो में 14 बस सारथियों की भर्ती की गई हैं।

इन मार्गों पर प्रभावित है संचालन-
चालकों की कमी के चलते हिण्डौन डिपो के 6 व करौली डिपो के 2शिड्यूल प्रभावित हो रहे हैं। डिपो सूत्रों के अनुसार नादौती-जयपुर व हिण्डौन जयपुर के एक-एक, हिण्डौन-कैलादेवी, हिण्डौन-टोडाभीम, कैलादेवी-धौलपुर के दो-दो शिड्यूल संचालित नहीं हो रहे हैं।

फैक्ट फाइल
134 चालक चाहिए डिपो में।
113 चालक हैं कार्यरत
83 चालक हैं ऑन रूट ड्यूटी
9 चालक कर रहे परिचालक का काम
7 चालक है अनफिट
4 चालक कर रहे अन्य कार्य।
10 चालक हैं स्थानांरणाधीन।

चालकोंं की कमी से आधा दर्जन से अधिक शिड्यूलों पर बसों का संचालन प्रभावित है। हालाकि मौजूदा शिड्यूलों पर चल रही बसों से ही यात्रियों को आवागमन सुविधा दी जा रही है। चालकों के पदस्थापन के लिए उच्चाधिकारियों को लिखा गया है।
- भाईरामगुर्जर, प्रबंधक(परिचालन)
हिण्डौन रोडवेज डिपो।

Anil dattatrey Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned