अत्याधुनिक उपकरणों से हाइटैक बनेगी आइसीयू, सरकार ने भिजवाए 59 लाख के चिकित्सा उपकरण

ICU will be made of hi-tech with state-of-the-art equipment, government has sent medical equipment worth 59 lakhs


राजस्थान मेडिकल सर्विसेज कॉपोरेशन लिमिटेड़ से आई पलंग से लेकर उपकरणों की खेप

जिला चिकित्सालय में 10 पलंगों की बनेगी आईसीयू

By: Anil dattatrey

Published: 11 Oct 2021, 11:09 AM IST

हिण्डौनसिटी. कोरोना की तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए हिण्डौन जिला चिकित्सालय की आईसीयू (गहन चिकित्सा इकाई) अत्याधुनिक चिकित्सा उपकरणो से हाईटेक बनेगी। इसके लिए राज्य सरकार ने 59 लाख29 हजार रुपए से अधिक की लागत के चिकित्सा उपकरण भिजवाए हैं। जिला चिकित्सालय में शनिवार को आई 29 प्रकार के उपकरणों की खेप में कम्प्यूटराइज्ड पलंगों सहित आधुनिक चिकित्सा उपकरण शामिल हैं।


चिकित्सालय सूत्रों के अनुसार कोरोना की दूसरी लहर में सामने आई परेशानियों व जरुरतों को देखते हुए सरकार द्वारा आईसीयू की चिकित्सा सेवाओं को सुद्ढ़ किया जा रहा है। इसके लिए राजस्थान मेडिकल सर्विसेज कॉपोरेशन लिमिटेड़ ने 10 पलंगों की अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त आईसीयू स्थापित करने केे लिए उपकरण भिजवाए हैं। उपकरणों को आईसीयू में तकनीशियनों द्वारा इंस्टालेशन करना शुरू कर दिय है। तकनीकि तौर पर उपकरणों के स्थापित होने के बाद जल्द ही रोगियों के लिए हाईटेक आईसीयू की सुविधा शुरू कर दी जाएगी।

एक्स-रे से लेकर वेंटीलेटर की सुविधा-


नए उपकरणों के आने से जिला चिकित्सालय की आईसीयू कई मायनों में और बेहतरीन हो जाएगी। इसमें वेंटिलेटर से लेकर एक्स-रे तक नई तकनीक से अपडेट है। यहां तक की सभी 10 पलंग भी कम्प्यूटराइज्ड हैं। जिन्हें रोगी व परिजन रिमोट के जरिए ऊपर-नीचे कर सकेगा। वहीं आइसीयू की सेंट्रल मॉनिटरिंग सिस्टम से 24 घंटे निगरानी होगी।

स्थान का अभाव, दूसरे कक्ष में होगी आईसीयू तैयार


पलंगों की संख्या बढ़कर 10 होने से मौजूदा आईसीयू में स्थान का अभाव हो गया है। राजस्थान मेडिकल सर्विसेज कॉरपोरेशन से आए उपकरणों से अब बडे कक्ष में आईसीयू स्थापित की जाएगी। फिलहाल जिला अस्पताल में 6 पलंगों की आईसीयू संचालित है।

जल्द तैयार होगी आईसीयू

जिला अस्पताल में आरएमएससीएल से आईसीयू के उपकरण आए हैं। इनसें 10 बैड की अत्याधुनिक आईसीयू स्थापित की जा रही है। जल्द ही मरीजों के लिए आधुनिक गहन चिकित्सा इकाई की सेवाएं मिल सकेंगी।

डॉ. नमोनारायण मीणा, प्रमुख चिकित्सा अधिकारी

जिला चिकित्सालय, हिण्डौनसिटी.

Anil dattatrey
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned