script

खेत में ये किया काम, तो दुगनी आय पाएंगे किसान

locationकरौलीPublished: Nov 16, 2019 01:48:49 pm

Submitted by:

Anil dattatrey

If this work is done in the field, then farmers will get double income.Emphasis placed on adopting advanced horticulture techniques,Farmers shared experiences of horticulture.Progressive Farmers Seminar at Krishi Vigyan Kendra, Akorashi.बागवानी की उन्नत तकनीकों को अपनाने पर दिया जोर,किसानों ने उद्यानिकी के अनुभव किए साझा.कृषि विज्ञान केंद्र एकोराशी में प्रगतिशील कृषक सेमिनार

प्रगतिशील कृषक सेमिनार

खेत में ये किया काम, तो दुगनी आय पाएंगे किसान

सूरौठ./ हिण्डौनसिटी. समीपवर्ती गांव एकोराशी के कृषि विज्ञान केंद्र पर शुक्रवार से उद्यान विभाग के तत्वावधान में राष्ट्रीय बागवानी मिशन की दो दिवसीय कृषक सेमिनार शुरू हुई। सेमिनार का उद्घाटन मुख्य अतिथि जिला कलक्टर डॉ.मोहन लाल यादव ने सरस्वती मां के चित्रपट के समक्ष दीप प्रज्वलित कर किया।
आत्मा के उपनिदेशक की विजय सिंह डागुर ने अध्यक्षता में हुए समारोह में विशिष्ट अतिथि के तौर पर बीज प्रबंधक भरतपुर छोटे लाल यादव एवं कृषि विभाग करौली के उप निदेशक बीडी शर्मा, उद्यान विभाग के सहायक निदेशक रामलाल जाट एवं कृषि विज्ञान केंद्र एकोराशी प्रबंधक डॉ बच्चू सिंह जाट उपस्थित रहे।

कलक्टर ने सभी किसानों को केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार द्वारा किसानों की आय दोगुनी करने की मंशा को सफल बनाने के लिए दर्जनों योजनाएं संचालित कर रखी है। जिसमें उद्यान विभाग की योजनाएं प्रमुख हैं। सेमिनार की अध्यक्षता कर रहे आत्मा के उप निदेशक ने कहा कि जिले में किसान बहुत ज्यादा रासायनिक खादों एवं कीटनाशक दवाइयों का उपयोग कर रहे हैं। इससे खेतों की जमीन की सेहत खराब हो रही है। इससे लोंग विभिन्न रोगों की चपेट में आ रहे हैं। इससे बचने के लिए उन्होंने किसानों को जैविक खेती की सलाह दी। कृषि उप निदेशक बीडी शर्मा ने किसानों को केंद्र एवं राज्य सरकार की कृषि विभाग की योजनाओं के बारे में बताया। उद्यान विभाग सहायक निदेशक रामलाल जाट ने ग्रीन हाउस, प्याज हाउस, वर्मी कंपोस्ट इकाई योजना आदि दर्जनों योजनाओं को प्रगतिशील किसानों को बताया। जिससे किसान नई तकनीकी अपना कर कम लागत में अधिक पैदवार कर सकें। बीज प्रबंधक छोटे लाल यादव में किसानों को प्रमाणित बीजों के उपयोग की सलाह दी।
सवाई माधोपुर से आए किसान लियाकत अली अमरूदों के बगीचे से हो रही आय के बारे में किसानों के अनुभव साझा किए। इस पर कलक्टर ने लियाकत अली को मदनमोहनजी का चित्रपट भेंट का सम्मानित किया। सहायक अधिकारी अजय पाल ने बताय कि सेमिनार में किसानों की समस्याओं का मौके पर समाधान किया गया। सेमिनार में प्रगतिशील कृषक हंसराज मीणा, श्यामलाल,खेम सिंह पाली, लाखन सिंह सहित करौली जिले के चयनित सौ प्रगतिशील किसान भाग ले रहे हैं। सेमिनार का समापन शनिवार शाम को होगा।

ट्रेंडिंग वीडियो