scriptराजस्थान के इस जिले में भोजन पकाने वाली महिलाओं को एक साल से मानदेय को भुगतान नहीं मिला | In this district of Rajasthan, the food cookers did not get the paymen | Patrika News
करौली

राजस्थान के इस जिले में भोजन पकाने वाली महिलाओं को एक साल से मानदेय को भुगतान नहीं मिला

rajasthan patrika hindi news.com

करौलीFeb 12, 2019 / 06:22 pm

vinod sharma

In this district of Rajasthan, the food cookers did not get the paymen

राजस्थान के इस जिले में भोजन पकाने वाली महिलाओं को एक साल से मानदेय को भुगतान नहीं मिला


करौली. सरकारी स्कूलों में भोजन पकाने वाली कुक कम हैल्पर (महिलाओं) को सवा साल से मानदेय का भुगतान नहीं मिला है। स्कूलों में छात्र-छात्राओं के लिए भोजन पकाने वाली महिलाओं को १३२० रुपए का मानदेय प्रति माह दिए जाने का प्रावधान है। लेकिन बजट के अभाव में यह 1320 रुपए भी एक साल से नहीं मिल रहा है। सूत्रों ने बताया कि दिसम्बर २०१८ से अभी तक कुक कम हैल्पर को शिक्षा विभाग ने मानदेय का भुगतान नहीं किया है। इस कारण महिलाओं को आर्थिक तंगी झेलनी पड़ रही है। महिलाओं ने बताया कि जब भी वे संस्थाप्रधान से राशि की मांग करती है तो जवाब मिलता है कि बजट नहीं है। बजट के अभाव में भुगतान नहीं दिया जा रहा है।
विभाग से मांग की है
शिक्षक संघ (राष्ट्रीय) उपशाखा करौली ग्रामीण के अध्यक्ष राधेलाल मीना ने बताया कि दिसम्बर से अभी तक भुगतान नहीं मिला है, जिससे स्कूल प्रबंधन को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने बताया कि शिक्षा विभाग के अधिकारियों को पहले उक्त समस्या के बारे में अवगत करा दिया थ। अब फिर से मानदेय का भुगतान कराने की मांग की जाएगी। मीना ने बताया कि अधिकतर समय कुक कमहैल्पर को समय पर मानदेय नहीं मिलता है। इधर अतिरिक्त ब्लाक शिक्षा अधिकारी प्रकाश चंद जाटव ने बताया कि जल्द ही महिलाओं को खाते में मानदेय का भुगतान डाल दिया जाएगा।
स्कूल से मोटर की केबल चोरी
-विद्यार्थियों ने किया प्रदर्शन
बालघाट. समीपवर्ती गांव मोरड़ा स्थिति स्वतंत्रता सेनानी बजरंग सिंह राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय से सोमवार रात चोर मोटर से 70 मीटर लम्बी केबल चुरा ले गए। जिसके विरोध में मंगलवार को स्कूल के बच्चों ने विरोध-प्रदर्शन किया। प्रधानाचार्य वेदप्रकाश शर्मा ने बताया कि सोमवार को जब स्कूल बंद कर घर गए थे, तो मोटर में केबल लगी थी। मंगलवार को स्कूल आए तो मोटर में केबल नहीं थी। मोटर से स्कूल की टंकी में पानी भरा जाता है। 6 माह पहले भी विद्यालय परिसर से चोर मोटर चुराकर ले जा चुके हैं। मोटर ग्राम पंचायत सरपंच द्वारा विद्यालय में लगवाई थी।
बसें बंद यात्री परेशान
गुढ़ाचन्द्रजी. गुर्जर आरक्षण आंदोलन के चलते रोडवेज व निजी बसें बंद होने से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। जिससे लोगों के आवश्यक कार्य भी अटक गए हैं। आंदोलन के चलते सिंकदरा में जाम होने से ११ फरवरी दोपहर बाद से निगम की सभी बसों का आवागमन बंद है। साथ ही निजी बसें भी बंद हो गई है। कुछ बसें अन्य रास्तों से चल रही है।जो दुगुना किराया वसूल रहे हैं।लोगों का शोषण हो रहा है। जाम के चलते गंगापुरसिटी व हिण्डौनसिटी मार्ग पर भी निगम की बसें बंद है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो