मौसमी बीमारियों के बढ़े मरीज

मौसमी बीमारियों के बढ़े मरीज
मौसमी बीमारियों के बढ़े मरीज

Surendra Kumar Chaturvedi | Updated: 18 Sep 2019, 11:43:30 AM (IST) Karauli, Karauli, Rajasthan, India

गुढ़ाचन्द्रजी. मौसम में परिवर्तन से इन दिनों सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में मरीजों की संख्या डेढ़ गुना बढ़ गई है। अस्पताल में मरीजों की भीड़ लगी है।

गुढ़ाचन्द्रजी. मौसम में परिवर्तन से इन दिनों सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में मरीजों की संख्या डेढ़ गुना बढ़ गई है। अस्पताल में मरीजों की भीड़ लगी है। चिकित्सक डॉ. बाबूलाल व डॉ. केसी मीना ने बताया कि इन दिनों वायरल का प्रकोप चल रहा है। सर्दी, खांसी-जुकाम, सिरदर्द आदि के मरीज अधिक आ रहे हैं। जिनमें बच्चे व महिलाओं की संख्या अधिक है। दोपहर के समय ते धूप और शाम के समय बारिश हो जाती है। अस्पताल में आम दिनों में मरीजों का आउटडोर ३०० रहता था, लेकिन एक पखवाड़े से मरीजों की संख्या बढ़कर करीब ४५० रहने लगी है। चिकित्साधिकारी ने बदलते मौसम में लोगों को स्वास्थ्य का ध्यान रखने व मच्छरों से बचाव की सलाह दी है।


पनप रहे मच्छर
ग्रामीणों ने बताया कि बारिश के कारण जगह-जगह जलभराव होने से मच्छर पनप रहे हैं। जिससे मच्छरजनित बीमारी फैल रही है। दोपहर को तेज धूप तथा शाम को बारिश से सर्द-गर्म का मौसम बना है, जिससे लोग वायरल का शिकार हो रहे हैं।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned