scriptमहू की प्यास बुझाने को खर्च होंगे 487 लाख | It will cost 487 lakh to quench Mahow's thirst | Patrika News

महू की प्यास बुझाने को खर्च होंगे 487 लाख

locationकरौलीPublished: Jul 11, 2020 02:34:02 pm

Submitted by:

Anil dattatrey

It will cost 487 lakh to quench Mahow’s thirst, State government gave administrative and financial approval to drinking water schemeराज्य सरकार ने दी पेयजल योजना को प्रशासनिक व वित्तीय स्वीकृति

महू की प्यास बुझाने को खर्च होंगे 487 लाख,महू की प्यास बुझाने को खर्च होंगे 487 लाख

महू की प्यास बुझाने को खर्च होंगे 487 लाख,महू की प्यास बुझाने को खर्च होंगे 487 लाख

हिण्डौनसिटी. उपखंड़ क्षेत्र के बड़े कस्बों में शुमार महू कस्बे के लोगों के लिए खुशखबरी है। जल्द ही उन्हें पेयजल किल्लत से निजात मिल सकेगी। इसके लिए सरकार की ओर से 4 करोड़ 87 लाख 38 हजार रुपए खर्च किए जाएंगे।
हाल ही में राज्य सरकार ने जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग द्वारा तैयार की गई पेयजल स्कीम की प्रशासनिक व वित्तीय स्वीकृति के बाद अब तकनीकी स्वीकृति भी जारी कर दी है। शीघ्र ही टेंडर प्रक्रिया को पूरी कर लिया जाएगा। अगर सब कुछ ठीक रहा तो आने वाली गर्मियों में कस्बे वासियों को पेयजल के लिए परेशान होना नहीं पड़ेगा।

पीएचईडी के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार करीब 10 हजार से अधिक आबादी वाले महू कस्बे से महू इब्राहिमपुर, महू खास व महू दलालपुर ग्राम पंचायतें सटी हुई है। वर्षांे पहले कस्बे वासियों को पेयजल मुहैया कराने के लिए जलदाय विभाग ने स्कीम तैयार की थी। लेकिन निरंतर गहराते जा रहे जलस्तर की वजह से पुराने नलकूपों ने काम करना बंद कर दिया। पाइप लाइनें भी क्षतिग्रस्त हो गई। इससे लोगों को पेयजल के लिए निजी नलकूपों पर निर्भर रहना पड़ रहा है।
लम्बे समय से लोग नई पेयजल स्कीम तैयार कर लोगों के घर-घर पानी पहुंचाने की मांग कर रहे थे। इस पर करीब एक वर्ष पहले विभाग ने ‘महू इब्राहिमपुर, महू खास व महू दलालपुर’ के नाम से पेयजल स्कीम तैयार कर सरकार को प्रस्ताव भेजे। इस स्कीम को मुख्यालय से मंजूरी मिलने के बाद महू कस्बे वासियों में उत्साह का माहौल है।

पेयजल स्कीम में यह होगा काम-
सूत्रों के अनुसार महू कस्बे के लोगों की प्यास बुझाने के लिए तैयार की गई पेयजल स्कीम में जलोत्पादन के लिए गंभीर नदी के पेटे में पांच नलकूप खोदे जाएंगे। इसके अलावा अलग-अलग स्थानों पर पानी के स्टोरेज के लिए 500 किलोलीटर के एक उच्च जलाशय व 150 किलोलीटर के एक स्वच्छ जलाशय का होगा निर्माण कराया जाएगा। इन दोनों टंकियों से महू इब्राहिमपुर, महू खास व महू दलालपुर में 30 किलोमीटर पाइप लाइन बिछाई जाएगी। जिसके बाद घर-घर नल कनेक्शनों के जरिए पानी पहुंचाया जाएगा।

पांच वर्ष तक संवेदक के जिम्मे रहेगी स्कीम-
सूत्रों के अनुसार पांच वर्ष तक पेयजल स्कीम को संचालित करने की जिम्मेदारी संवदेक की रहेगी। इस अवधि में योजना के संचालन पर होने वाला खर्च संवेदक वहन करेगा। कस्बे में ही पंप हाउस व कर्मचारी आवास के अलावा चारदीवारी निर्माण कराया जाएगा।
पेयजल स्कीम से मिलेगा लोगों को फायदा-
महू इब्राहिमपुर, महू खास व महू दलालपुर की पेयजल स्कीम को हरी झंडी मिल चुकी है। जल्द ही टेंडर प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। आगामी गर्मियों में लोगों को स्कीम का फायदा मिल सकेगा।
-रविन्द्र कुमार मीना
अधिशासी अभियंता, जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग, हिण्डौनसिटी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो