कौशल विकास का सिर्फ ढिंढोरा

कौशल विकास का सिर्फ ढिंढोरा

Vinod Sharma | Updated: 14 Jul 2019, 06:26:56 PM (IST) Karauli, Karauli, Rajasthan, India

करौली.केन्द्र सरकार युवाओं के रोजगार के लिए कौशल विकास का ढिंढोरा खूब पीट रही है, लेकिन धरातल पर कौशल विकास सिर्फ दिखावा ही साबित हुआ है

करौली.केन्द्र सरकार युवाओं के रोजगार के लिए कौशल विकास का ढिंढोरा खूब पीट रही है, लेकिन धरातल पर कौशल विकास सिर्फ दिखावा ही साबित हुआ है, क्योंकि करौली जिले में तीन सरकारी आईटीआई केन्द्रों में छात्र-छात्राओं के कौशल विकास करने करने वाले सभी अनुदेशकों के(पढ़ाने वाले शिक्षक) खाली है। जिससे सवाल यह सामने खड़ा हुआ है कि जब पढ़ाने वाले ही नहीं है तो कौशल विकास कैसे हो रहा है। करौली जिले में नादौती, सपोटरा व करौली में सरकारी आईटीआई केन्द्र है, इन तीनों की ही हालात खराब है। करौली की आईटीआई में अनुदेशकों के २१ पद स्वीकृत है, जिनमें से पढ़ाने के लिए मात्र दो अनुदेशक ही सालों से नियुक्त है। १९ अनुदेशकों के पद रिक्त होने से पढ़ाई के नाम पर खानापूर्ति ही होती है। इसी प्रकार नादौती में दस में से एक व सपोटरा की आईटीआई में सभी दस पद खाली पड़े है। सूत्रों ने बताया कि जिले की आईटीआई केन्द्रों के पास आउट विद्यार्थियों को निजी कंपनियों में काम कल मिल पाता है। विद्यार्थी भी सरकारी नौकरियों को प्राथमिकता देते हैं।

एक अधीक्षक के पास चार का कार्यभार
आईटीआई केन्द्रों में कौशल विकास के लिए सबसे खराब हालात ये भी है कि करौली की आईटीआई केन्द्र के अधीक्षक के पास चार केन्द्रों का कार्यभार है। वे करौली के अलावा नादौती, सपोटरा तथा सवाईमाधोपुर जिले की खंडार की आईटीआई केन्द्र का कामकाज संभाल रहे हैं। वे सप्ताह में आए दिन एक -दूसरे केन्द्रों पर जाते है, जिससे किसी भी केन्द्र की व्यवस्थाओं में सुधार नहीं हो रहा है।
निजी आईटीआई उठा रही हैं फायदा
सरकारी आईटीआई केन्द्रों की बदहाल स्थिति का फायदा जिले के निजी आईटीआई केन्द्र उठा रहे हैं। अनुदेशकों की कमी से विद्यार्थी सरकारी केन्द्रों में प्रवेश लेने से भी कतराते है। जिले के सबसे बड़े शहर हिण्डौन सिटी में एक भी सरकारी आईटीआई केन्द्र भी नहीं है।


व्यवस्था संभाल रहे हैं।
अनुदेशकों के पद खाली है, इस बारे में तकनीकी शिक्षा को रिपोर्ट भेज रखी है। लेकिन गैस फैकल्टी पर अनुदेशक लगाकर व्यवस्था संभालने का प्रयास किया जाता है।
सुरेश गर्ग अधीक्षक करौली आईटीआई

करौली में 300 टन बजरी जब्त

https://www.patrika.com/karauli-news/300-tons-of-gravel-seized-in-karauli-4828801/

खेत पर काम करते समय ननद-भाभी को सर्प ने डसा, ननद की मौत, परिजनों का रो-रोक

https://www.patrika.com/karauli-news/snake-bite-nanad-bhabhi-in-gangapur-city-4826982/

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned