रेत से कैलादेवी की मॉडल सड़क का निर्माण

करौली,करसाई. आस्थाधाम कैलादेवी की 17 किलोमीटर की सड़क का निर्माण (Kailadevi road) बजरी के स्थान पर रेत से कराना सार्वजनिक निर्माण विभाग ने शुरू किया है। विभाग ने बजरी संकट का तोड़ निकाला है। लेकिन इससे घटिया निर्माण की आशंका रहेगी।

By: vinod sharma

Updated: 13 Sep 2019, 05:36 PM IST

करौली,करसाई. आस्थाधाम कैलादेवी की 17 किलोमीटर की सड़क का निर्माण (Kailadevi road) बजरी के स्थान पर रेत से कराना सार्वजनिक निर्माण विभाग ने शुरू किया है। विभाग ने बजरी संकट का तोड़ निकाला है। लेकिन इससे घटिया निर्माण की आशंका रहेगी।
गंगापुर सिटी मोड से कैलादेवी की सड़क का निर्माण दो साल से रेंग रहा है, पहले बजट का अभाव बताकर ठेकेकार ने काम नहीं किया। इसके बाद बजट मिल गया, पर ठेकेदार ने बजरी के अभाव में निर्माण नहीं कराया। जिससे काम रेंग रहा था। इसका मामला उच्च स्तर पर पहुंचने पर सार्वजनिक निर्माण विभाग करौली ने गुण नियंत्रण शाखा से रेत से काम कराने की अनुमति ली थी, इसकी विभाग ने क्वालिटी से समझौता नहीं करने की शर्त के साथ अनुमति दी है। ठेकेदार ने बजरी के स्थान से रेत से सड़क निर्माण तेज गति से कराना शुरू किया है।


दो वर्ष पहले शुरू हुआ था निर्माण
करौली-कैलादेवी मार्ग पर हिचकोले भरे सफर से निजात दिलाने के लिए 17 किलोमीटर की सड़क का निर्मा 16 करोड़ रुपए की लागत से शुरू किया था। यह निर्माण १३ माह में नाली सहित पूरा होना था। लेकिन कार्य की धीमी गति से अभी तक मात्र ३० प्रतिशत ही कार्य हो पाया है। विभाग के अभियंताओं ने अनेकों बार ठेकेदार को नोटिस जारी किए। ठेकेदार कोई ना कोई बहाना बताकर निर्माण में अड़ंगा लगाता रहा। अधूरी सड़क से आमजन, वाहन चालक परेशान थे। आए दिन क्षतिग्रस्त सड़क से लोग चोटिल होते रहते हैं।


चार नमूने फेल हो चुके है
कैलादेवी की मॉडल सड़क का निर्माण देरी से चल रहा है, वहीं चार स्थानों से लिए नमूनों की गुणवत्ता जांच में फेल हो चुकी है। गत महीनों खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री रमेश मीना ने जिला कलक्टर से सड़क निर्माण के नमूने लेने को कहा। जिला कलक्टर के आदेश पर चार नमूनों की जांच विभाग ने गुण नियंत्रण प्रयोशाला से कराई, जहां पर चार नमूने फेल पाए गए। इसके बाद विभाग ने उन स्थानों पर मापदण्ड़ों के आधार पर काम कराया।


क्वालिटी से समझौता नहीं होगा
विभाग की गुण नियंत्रण शाखा से अनुमति लेकर रेत से कैलादेवी की सड़क का निर्माण शुरू कराया है, रेत उच्च क्वालिटी की होगी। क्वालिटी से समझौता नहीं किया जाएगा, इसका पूरा ध्यान रखा जा रहा है।
रामवतार वर्मा सहायक अभियंता सार्वजनिक निर्माण विभाग करौली।

vinod sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned