चम्बल उफान पर, प्रशासन पहुंचा

चम्बल उफान पर, प्रशासन पहुंचा
चम्बल नदी राजघाट से पहले बर्रेड की पुलिया पर स्टीमर से उतरते जिला कलक्टर, पुलिस अधीक्षक सहित अन्य अधिकारी।

Jitendra Sharma | Updated: 16 Sep 2019, 12:20:51 PM (IST) Karauli, Karauli, Rajasthan, India

मण्डरायल. चम्बल नदी में पानी की भारी आवक के चलते इस समय नदी पूरे उफान पर चल रही है। जिला प्रशासन ने आसपास के गांवों में लोगों को अलर्ट कर दिया है। वहीं एनडीआरएफ की टीम नदी किनारे रहकर पानी पर नजर रखे हुए है।

मण्डरायल. चम्बल नदी में पानी की भारी आवक के चलते इस समय नदी पूरे उफान पर चल रही है। जिला प्रशासन ने आसपास के गांवों में लोगों को अलर्ट कर दिया है। वहीं एनडीआरएफ की टीम नदी किनारे रहकर पानी पर नजर रखे हुए है। रविवार दोपहर जिला कलक्टर नन्नूमल पहाडिया व जिला पुलिस अधीक्षक अनिल कुमार बेनीवाल ने नदी किनारे पहुंच जायजा लिया।
टापू बना गांव
पानी से घिरे व टापू बने गांव टोडी व नयागांव के पास बूढीन मल्हापुरा पहुंचे और बचाव दल एसडीआरएफ व एनडीआरएफ की टीम को संसाधनों सहित तैनात कराया। जायजा लेने आए प्रशासनिक अधिकारियों को चम्बल नदी राजघाट से पहले बर्रेड गांव की पुलिया पर पानी अधिक आ जाने पर बचाव दल की वोट व स्टीमर के सहारे राजघाट व पानी से घिरे टोडी गांव पहुंचना पड़ा। इधर बाढ़ की चपेट आ रहे टोड़ी गांव के ग्रामीणों को बाहर निकालने की मंशा को लेकर प्रशासन गांव में पहुंची, लेेकिन, ग्रामीण अन्यत्र जाने को राजी नहीं हुए। जिससे प्रशासन बैरग लौट आया। जिला कलक्टर नन्नूमल पहाडिया, जिला पुलिस अधीक्षक अनिल कुमार बेनीवाल, एसडीएम रामचन्द्र मीना, तहसीलदार पंखीलाल मीना, विकास अधिकारी कन्हैयालाल वर्मा, पांचौली सरपंच, रानीपुरा सरपंच, गिरदावर, पटवारी टोडी गांव पहुंचे और ग्रामीणों को अन्यत्र शिफ्ट होने की बात कही, लेकिन ग्रामीण अन्य जगह जाने को राजी नहीं हुए।
नहीं छोड़ी जगह, पट्टे की मांग
ग्रामीणों का कहना था कि सभी के लिए सुरक्षित स्थान पर भूमि आवंटित कर पट्टे जारी नहीं करेंगे तब तक वह गांव नहीं छोडेंगे। इधर जिला कलक्टर का कहना था कि ये लोग जिस जगह की मांग कर रहे है वह भूमि वन क्षेत्र में आती है। जहां प्रशासन जगह देना चाहता है वहां यह इंकार कर देते हैं। हालांकि समझाइश से मामले के निपटारे का प्रयास किया जा रहा है। एसडीएम रामचन्द्र मीना का कहना है कि चम्बल नदी में पानी २१. ४०० मीटर बह रहा है। पानी का बेग तो अधिक है लेकिन इलाके के गांवों में फिलहाल कोई खतरा नहीं है। बचाव दल मौके पर तैनात है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned