script

जागरूकता से संवर रही ढहरिया गांव की सूरत

locationकरौलीPublished: Nov 14, 2019 12:37:27 pm

गुढ़ाचन्द्रजी. ‘साथी हाथ बंटाना, एक अकेला थक जाएगा…Ó गाने के ये बोल ढहरिया गांव की सूरत संवारने में युवाओं द्वारा गुनगुनाए जा रहे हैंं। युवा सोशल मिडिया पर गु्रप बनाकर गांव में विकास में योगदान कर रहे हैं।

जागरूकता से संवर रही ढहरिया गांव की सूरत

गुढ़ाचन्द्रजी. ढहरिया गांव में आमजन के सहयोग से तालाब में लबालब भरा पानी

युवाओं की मेहनत ला रही रंग, गांव की सूरत संवारने में लगे युवा
गुढ़ाचन्द्रजी. ‘साथी हाथ बंटाना, एक अकेला थक जाएगा…Ó गाने के ये बोल ढहरिया गांव की सूरत संवारने में युवाओं द्वारा गुनगुनाए जा रहे हैंं। युवा सोशल मिडिया पर गु्रप बनाकर गांव में विकास में योगदान कर रहे हैं। लेकिन ये सब मुमकिन हुआ आमजन के सहयोग से।
बनाया ग्रुप, कराए विकास कार्य
युवाओं ने आपसी सहयोग से विभिन्न विकास कार्य कराएं हैं। जो कि आगे भी जारी है। रात को उजाले के लिए प्रमुख चौराहे सहित मां भगवती दुर्गे माता मंदिर व मोड़ से लेकर गांव तक करीब दो किमी लंबे मार्ग में पोलों पर रोड लगवाई। गांव से दो किमी दूर ढहरिया मोड़ पर पेयजल की व्यवस्था के लिए पुरानी टंकी की मरम्मत कराकर टैंकरों से पानी डलवा रहे हैं।
इसके अलावा देवी मंदिर पर आने वाले श्रद्धालुओं को ठंडा पानी मुहैया कराने के लिए वाटर कूलर लगवाया है। स्थानीय निवासी व अलवर में सीएमचओ डा.ओमप्रकाश मीना ने भी नृसिंह भगवान मंदिर में स्वयं की ओर से वाटर कूलर लगवाया है। गांव की प्रतिभाओं के लिए हर वर्ष सम्मान समारोह आयोजित किया जाता है। आठवीं, दसवीं व सीनियर कक्षाओं में प्रथम तीन स्थानों पर आने वाले छात्रों को भी पुरस्कार देकर उनका उत्साह बढ़ाते हैं। स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिए आम रास्तों में हो रही गंदगी को भी दूर करने का कार्य चल रहा है।
अधिकतर युवा सरकारी सेवा में
व्याख्याता नरेन्द्र मीना, बलराम मीना, राकेश कुमार ने बताया कि गांव के अधिकांश युवा सरकारी सेवाओं में विभिन्न स्थानों पर कार्यरत है। जिनके द्वारा सोशल मीडिया के वाट्सअप पर करीब दो वर्ष पूर्व एक गु्रप बनाया। जिसमें सरकारी कर्मचारियों के अलावा गांव के जागरूक युवा व सेवानिवृत कर्मचारी शामिल है।
गांव की सूरत संवारने में वरिष्ठ अध्यापक भरतलाल मीना, छुट्टनलाल मीना, डा.रामकृपाल, अलवर सीएमएचओ डा.ओमप्रकाश, एसीबीओ हरिचरण मीना, विजयशंकर मीना, रामविश्वास मीना, दिलीप शर्मा, बजरंग सेठ, अध्यापक रामरूप मीना, कमल मीना, रामसिंह मीना, सांख्यिकी अधिकारी उदयभान मीना, रविशंकर मीना सहित गांव के सैकड़ों युवा अथक प्रयास कर रहे हैं।
आमजन आया आगे, तो लबालब हुआ तालाब
गांव के जागरूक लोगों ने आमजन की मदद से करीब १ लाख रुपए एकत्र कर गांव के तालाब में करीब दो किमी दूर हजाड़ा वाले तालाब से इंजन द्वारा पानी पहुंचाकर तालाब को लबालब कर दिया। करीब आठ-दस दिन तक लगातार चार इंजन चलने से गांव के तालाब में पानी अब लबालब भरा हुआ है। तालाब में पानी होने से आसपास के कुंओं का जलस्तर बढ़ गया है। इससे एक तो पेयजल संकट से निजात मिली है वहीं दूसरी ओर मवेशियों के लिए भी पानी उपलब्ध हुआ है। तालाब के पानी में लोग नहाने के साथ कपड़े धोने सहित अन्य घरेलू कार्यो में भी उपयोग में लेते है।
धुम्रपान निषेध के साथ बालिका शिक्षा पर जोर
गांव के निवासी बलराम मीना, समयसिंह मीना, शिवकेश मीना ने बताया कि सभी के सहयोग से गांव को धुम्रपान से मुक्ति दिलाना व बालिका शिक्षा के प्रति जागरूक्ता पैदा करने का मुख्य लक्ष्य है। गांव के विकास के साथ-साथ असहाय, गरीब आदि लोगों के मदद करने का मुख्य उद्देश्य रहेगा। (पत्रिका संवाददाता)

ट्रेंडिंग वीडियो