scriptछात्रावासों में अव्यवस्थाओं पर जताई नाराजगी | karauli | Patrika News

छात्रावासों में अव्यवस्थाओं पर जताई नाराजगी

locationकरौलीPublished: Nov 20, 2019 12:05:37 pm

Submitted by:

Jitendra

गोठरा. सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की सहायक निदेशक रिंकी किराड ने मंगलवार दोपहर सपोटरा कस्बे के राजकीय देवनारायण छात्रावास और राज फाउण्डेशन संस्थान का निरीक्षण किया।

छात्रावासों में अव्यवस्थाओं पर जताई नाराजगी

सपोटरा मे छात्रावास का औचक निरीक्षण के दौरान सहायक निदेशक रिकीं कराड ।

गोठरा. सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की सहायक निदेशक रिंकी किराड ने मंगलवार दोपहर सपोटरा कस्बे के राजकीय देवनारायण छात्रावास और राज फाउण्डेशन संस्थान का निरीक्षण किया। सहायक निदेशक ने छात्रावास अधीक्षक हिम्मतसिंह से आवासीय व्यवस्था के साथ खानपान के मीनू के बारे में जानकारी लेकर गुणवत्ता में सुधार व छात्रावास के शौचालय के टूटे दरवाजों की मरम्मत कराने के निर्देश दिए।
छात्रावास अधीक्षक कार्यकाल की सूची में पूर्व छात्रावास अधीक्षक का नाम लिखा होने पर नाराजगी जता शीघ्र ही वर्तमान में अधीक्षक का नाम लिखवाने निर्देश दिए। छात्रावास व स्टोर रूम के रिकॉर्ड की जांच की। दाल, चावल, आटा, बिस्कुट, तेल आदि सामग्रियों की जांच की। उन्होंने बच्चों के शैक्षणिक स्तर को बढ़ाने के लिए छात्रावास में सेवानिवृत्त शिक्षकों की सेवाएं लेकर कक्षाएं संचालित करने के निर्देश दिए। छात्रावास की सफाई व्यवस्था बेहतर मिली।
संस्थान में मिली अनियमितता
सहायक निदेशक ने जोग मंडी स्थित राज फाउंडेशन संस्थान मिझौरा का औचक निरीक्षण किया। जहां छात्रावास अधीक्षक अनुपस्थित मिला और छात्रावास में उपस्थित एक जने ने स्वयं को छात्रावास का अधीक्षक बताया।
जब सहायक निदेशक ने उससे छात्रावास का रिकॉर्ड मांगा और अन्य जानकारी चाही तो वह सही जानकारी नहीं दे पाया जिस पर सहायक निदेशक को उसके छात्रावास वार्डन नहीं होने का शक हुआ। इसके बाद सहायक निदेशक ने छात्रावास का रिकॉर्ड खंगाला तो रिकॉर्ड में कई अनियमितताएं सामने आई।
छात्रावास रिकॉर्ड जांच के दौरान उपस्थिति रजिस्टर में एक मात्र रसोईया का ही नाम स्टाफ रजिस्टर में ही दर्ज था। छात्रावास चौकीदार की जानकारी जानने पर सामने आया कि छात्रावास में कोई भी चौकीदार नहीं लगा हुआ है। सहायक निदेशक ने नाराजगी जाहिर करते हुए दूरभाष पर छात्रावास अधीक्षक अवधराज से संपर्क किया और उन्हें व्यवस्थाओं में सुधार के निर्देश दिए। छात्रों के लिए छात्रावास में खेल सामग्री मंगवाने के निर्देश दिए।
गुणवत्तापूर्ण दें खाद्य सामग्री
सहायक निदेशक ने छात्रों से आवासीय व्यवस्था के साथ-साथ खानपान के मीनू के बारे में जानकारी ली। छात्रावास मे मौजूद छात्रों से शैक्षणिक गतिविधि जानी। उन्होंने खाद्य सामग्री का निरीक्षण करते हुए गुणवत्ता पूर्ण खाद्य सामग्री ही उपयोग में लेने की बात कही। इस दौरान ओए हेमंत शर्मा भी साथ थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो