मौसमी बीमारियों व कोरोना वायरस से सतर्कता जरूरी

गुढ़ाचन्द्रजी. यहां सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में गुढ़ाचन्द्रजी ब्लॉक के चिकित्साकर्मियों की शुक्रवार को आयोजित समीक्षा बैठक में मौसमी बीमारियों सहित कोरोना वायरस के प्रति सतर्कता के प्रति जागरूक्ता बढ़ाने पर जोर दिया गया।

चिकित्साकर्मियों की बैठक
गुढ़ाचन्द्रजी. यहां सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में गुढ़ाचन्द्रजी ब्लॉक के चिकित्साकर्मियों की शुक्रवार को आयोजित समीक्षा बैठक में मौसमी बीमारियों सहित कोरोना वायरस के प्रति सतर्कता के प्रति जागरूक्ता बढ़ाने पर जोर दिया गया। सीएमएचओ डॉ. दिनेश मीना की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में प्रत्येक सेक्टर वाइज कार्यक्रमों की समीक्षा की गई। उप सीएमएचओ (स्वास्थ्य) डॉ. ओपी बैरवा ने कहा कि क्षेत्र में मौसमी बीमारियों के प्रति सर्तकता बरतना जरूरी है। इसलिए सभी लोगों को जागरूक कर प्रेरक गतिविधियों को बढ़ाने पर जोर दिया।
विदेश से आने वालों की दें सूचना
कोरोना वायरस से बचाव के लिए विदेश से आने वालों की सूचना विभाग को तुंरत उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उप सीएमएचओ ने कहा कि बुखार के रोगियों की ब्लड स्लाइड बनाने व ओपीडी में आने वाले मरीजों की स्क्रिीनिंग पर ध्यान दिए जाने की जरू रत बताई। साथ ही उन्होंने बिना सूचना के बैठक से अनुपस्थित रहने वाले कार्मिकों के प्रति विभागीय कार्रवाही के निर्देश दिए। सभी चिकित्सा संस्थानों पर पल्स ऑक्सीमीटर व क्लोरोस्कोप की उपलब्धता पर भी जोर दिया।
टीकाकरण के लक्ष्य समय पर प्राप्त करें
उप सीएमएचओ (परिवार कल्याण) डॉ. सतीश चंद्र मीना ने कहा कि एएनएम कार्य योजना बनाकर परिवार नियोजनों के साधन एवं टीकाकरण में आवंटित लक्ष्यों को हासिल करें। साथ ही पुरुष व महिला नसबंदी के लिए योग्य दंपतियों का चयन कर उन्हें प्रेरित करें। परिवार कल्याण के लिए उन्हें जागरूक करने के साथ-साथ परिवार कल्याण साधनों का उपयोग बढ़ाकर २ बच्चों में अंतराल के लिए महिलाओं को प्रेरित कर जनसंख्या स्थिरीकरण में सहयोग करने पर जोर दिया।
इस मौके पर बीसीएमओ डॉ. जगराम मीना, बीपीएम नीरज शर्मा, एसटीएस राजीव गुप्ता, सीएसी प्रभारी सहित ब्लाक के सभी चिकित्साकर्मी उपस्थित रहे। (पत्रिका संवाददाता)

Jitendra Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned