scriptkarauli | बनास नदी से नहीं थम रहा बजरी का अवैध खनन | Patrika News

बनास नदी से नहीं थम रहा बजरी का अवैध खनन

जलीय जीवों पर संकट, नदी क्षेत्र को मशीनों से कर डाला छलनी जीरोता. न्यायालय की रोक के बाद भी बनास नदी से रोजाना बजरी का अवैध खनन जारी है। बनास नदी से सैंकड़ों ट्राली बजरी का रोजाना खनन हो रहा है। अवैध खनन से नदी का अस्तित्व मिट रहा है वहीं जलीय जीवों पर भी खतरा मंडरा रहा है। आसपास के इलाकों में पानी की कमी हो रही है। जलस्रोत सूख चुके हैं। कुओं में पानी नहीं है। एक ओर सरकार की ओर से देशभर में जल शक्ति अभियान के तहत अनेक प्रयास किए जा रहे हैं। बरसात के पानी को रोकने के लिए तलाई खुदाई जा रही है, तो

करौली

Published: May 29, 2022 11:44:13 am

जलीय जीवों पर संकट, नदी क्षेत्र को मशीनों से कर डाला छलनी
जीरोता. न्यायालय की रोक के बाद भी बनास नदी से रोजाना बजरी का अवैध खनन जारी है। बनास नदी से सैंकड़ों ट्राली बजरी का रोजाना खनन हो रहा है। अवैध खनन से नदी का अस्तित्व मिट रहा है वहीं जलीय जीवों पर भी खतरा मंडरा रहा है। आसपास के इलाकों में पानी की कमी हो रही है। जलस्रोत सूख चुके हैं। कुओं में पानी नहीं है। एक ओर सरकार की ओर से देशभर में जल शक्ति अभियान के तहत अनेक प्रयास किए जा रहे हैं। बरसात के पानी को रोकने के लिए तलाई खुदाई जा रही है, तो कही बांध बनाएं जा रहे हैं। अवैध खनन के लिए जेसीबी मशीनों का उपयोग किया जा रहा है। जिससे नदी का सीना छलनी हो गया है। इसी तरह खनन होता रहा तो आने वाले समय में आसपास के इलाकों में पेयजल संकट और गहरा जाएगा। क्योंकि क्षेत्र में बनास नदी ही सबसे बड़ी नदी है।
बनास नदी से नहीं थम रहा बजरी का अवैध खनन
जीरोता क्षेत्र से निकलती बजरी की ट्रॉली।
यहां से हो रहा खनन
बनास नदी क्षेत्र के पुराघांट बड़पीपड़,श्यामोली घांट, बिलोली व आसपास के इलाकों से रोजाना खनन किया जा रहा है। ट्रॉली चालक श्यामोली से बजरी भरकर डांगड़ा, एकट, माधोराजपुरा मार्ग से निकल रहे हैं। दूसरा रास्ता शांकड़ा, एकट की झोंपड़ी के रास्ते से माधोराजपुरा मार्ग पर नहर पर होकर जीरोता मार्ग से जाता है। इसी प्रकार तीसरा रास्ता सांकड़ा से मोरेल नदी में होकर गजराजपाल बड़ौदा गांव के रास्ते से गोरधनपुरा होते हुए बजरी ले जाई जाती है। जीरोता- रानेटा मार्ग से रोजाना रानेटा मशावता होते हुए बजरी आसपास के शहरों में जाती है। जहां महंगे दामों पर बिकती है। इसी प्रकार बड़पीपड़, परीत घाट से बजरी भरकर महारो, करारकी, सिमीर, गोरेहार के रास्ते से कांवटी होते गुजर रहे हैं। वही भागीरथपुरा के रास्ते से अडूदा मार्ग पर होकर भी आए दिन बजरी की ट्रॉलियां निकलती है। ग्रामीणों का आरोप है कि प्रशासन की ओर से कार्रवाई नहीं की जाती।
रास्ते में चौकियों का भी नहीं खौफ
बजरी का अवैध परिवहन रोकने के लिए कई जगह प्रशासन ने चौकी लगाई हुई है। जिन पर पुलिसकर्मी तैनात रहते हैं, लेकिन बजरी का अवैध परिवहन करने वालों में कोई खौफ नहीं है। इनमें आरएसी की चौकी कुशालसिंह्सिंह चौरारा, गजराजपाल बड़ौदा , बनास नदी घाटा पुल पर, पवारपुरा, डांडा और सपोटरा थाने की हाड़ौती चौकी, नारौली डांग चौकी लगा रखी है। लेकिन फिर भी बजरी की ट्रॉलियां बेधड़क निकलती है। ग्रामीणों का कहना है कि कार्रवाई के नाम पर केवल औपचारिकता होती है।
नाके लगा रखे हैं
एसडीओ अनुज भारद्वाज ने बताया कि हमने अवैध बजरी खनन व परिवहन रोकने के लिए पुलिस को विशेष आदेश दिए हैं। जगह-जगह नाके भी लगा रखे हैं।

कार्रवाई की है
थानाधिकारी उदयभानसिंह ने बताया कि इस मामले में उच्चाधिकारियों से बात करें। अवैध बजरी खनन रोकने के लिए पुलिस समय समय पर कार्रवाई करती रहती है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Bihar Political Crisis Live Updates: नीतीश कुमार कल 2 बजे लेंगे शपथ, मंत्रिमंडल में बन सकते हैं 35 मंत्रीनीतीश ने सरकार बनाने का दावा पेश किया, कहा- हमें 164 विधायकों का समर्थनरवि शंकर प्रसाद ने नीतीश कुमार से पूछा बीजेपी के साथ क्यों आए थे? पीएम मोदी के नाम पर आपको जीत मिली, ये कैसा अपमान?पश्चिम बंगाल के बीरभूम में दर्दनाक हादसा, ऑटोरिक्शा और बस की टक्कर में 9 लोगों की मौत, पीएम मोदी ने जताया दुख'मुफ्त रेवड़ी' कल्चर मामले में सुप्रीम कोर्ट में आमने-सामने AAP और BJP, आम आदमी पार्टी ने कहा- PM मोदी ने 'दोस्तवाद' के लिए खाली किया देश का खजाना23 बार की ग्रैंड स्लैम चैंपियन सेरेना विलियम्स ने अचानक किया रिटायरमेंट का ऐलान, फैंस हुए भावुकMaharashtra Cabinet Expansion: कौन है सीएम शिंदे की नई टीम में शामिल 18 मंत्री? तीन पर लगे है गंभीर आरोपBihar New Govt: नीतीश कुमार CM, डिप्टी CM व होम मिनिस्ट्री राजद के पाले में, कांग्रेस से स्पीकर बनाए जाने की चर्चा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.