scriptKarauli-dholpur Loksabha election result 2019: 1800 मतों से कांग्रेस के संजय कुमार जाटव आगे | Karauli-dholpur Lok Sabha Election Result Live | Patrika News

Karauli-dholpur Loksabha election result 2019: 1800 मतों से कांग्रेस के संजय कुमार जाटव आगे

locationकरौलीPublished: May 23, 2019 09:44:26 am

Submitted by:

abdul bari

करौली-धौलपुर संसदीय क्षेत्र
कांग्रस से संजय कुमार जाटव और बीजेपी से मनोज राजोरिया मैदान में हैं। दोनों की किस्मत का आज फैसला होना है।
आठ विधानसभा क्षेत्रों की कुल 169 चक्रों में होगी गिनती पूरीटोडाभीम की सर्वाधिक 23 और राजाखेड़ा-बसेड़ी की 19 राउण्ड में होगी मतगणनाशाम 4 बजे तक परिणाम आने की उम्मीद
 
 

करौली-धौलपुर संसदीय क्षेत्र

इंतेजाम खत्म.. करौली-धौलपुर सीट पर मतगणना शुरू

धौलपुर/करौली.
अब इंतजार खत्म…करौली-धौलपुर सीट ( Karauli-dholpur Loksabha election result 2019 ) पर मतगणना शुरू हो चुकी है। लोकसभा चुनाव के तहत संसदीय क्षेत्र की होने वाली मतगणना 169 चक्रों में पूरी होगी। ऐसे में शाम 4 बजे बाद तक परिणाम आने की उम्मीद है। फिलहाल 1800 मतों से कांग्रेस के संजय कुमार जाटव आगे हैं।
हालांंकि इससे पहले रुझानों के आधार पर काफी कुछ स्थिति स्पष्ट हो जाएगी। मतगणना की सभी तैयारियां पूरी करने के साथ इसका पूर्वाभ्यास भी कर लिया गया। जिला कलक्टर ने व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

धौलपुर के राजकीय पीजी महाविद्यालय एवं राजकीय कन्या महाविद्यालय में करौली-धौलपुर संसदीय क्षेत्र की मतगणना कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सुबह 8 बजे शुरू हुई। रिटर्निंग अधिकारी नन्नूमल पहाडिया ने बताया कि विधानसभा वार अलग अलग राउण्ड में गिनती की जाएगी। टोडाभीम विधानसभा क्षेत्र की मतगणना सर्वाधिक 23 चक्रों में पूरी होगी। इसके अलावा विधानसभा क्षेत्र करौली, सपोटरा, हिण्डौन, व बाड़ी क्षेत्र की गणना 22 राउण्ड में, धौलपुर की 20 तथा बसेड़ी एवं राजाखेड़ा की राउण्ड में मतगणना सम्पन्न होगी।

कुल 169 चक्रों की मतगणना और अन्य प्रक्रियाओं के चलते परिणाम के 4 बजे बाद आने की उम्मीद की जा रही है। आठ विधानसभाओं के लिए अलग-अलग कक्षों में मतगणना की व्यवस्था की गई है। करौली जिले के चार विधानसभाओं तथा धौलपुर की दो विधानसभाओं की गिनती पीजी कॉलेज में तथा धौलपुर की दो विधानसभा क्षेत्रों की गणना कन्या कॉलेज में की जाएगी। पूरी मतगणना के लिए 346 मतगणना कार्मिकों की नियुक्ति की गई है। प्रत्येक मतगणना कक्ष में 12-12 टेबल लगाई गई हैं, जिन पर 3-3 कार्मिकों रहेंगे। एक टेबल प्रत्येक सहायक रिटर्निग अधिकारी के लिए लगाई गई है। डाक मतपत्रों के लिए पृथक से मतगणना कक्ष की व्यवस्था की गई है । इसके लिए 10 टेबल लगाकर सहायक रिटर्निंग अधिकारी सहित 5-5 कार्मिकों की नियुक्ति की गई है।

न्यू सुविधा पोर्टल पर मिलेगी रुझानों की जानकारी
रिटर्निंग अधिकारी नन्नूमल पहाडिया ने बताया कि मतगणना की पल-पल की खबर आमजन को देने के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा न्यू सुविधा पोर्टल बनाया गया है जिस पर सभी सहायक रिटर्निंग अधिकारियों द्वारा प्रत्येक चक्रकी मतगणना का डाटा अपलोड किया जाएगा।

नहीं ले जा सकेंगे मोबाइल फोन
मतगणना के दौरान भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार ऑफीशियल वीडियोग्राफी के अतिरिक्त मतगणना स्थल पर मोबाइल फोन का उपयोग वर्जित रहेगा। मतगणना स्थल पर सुरक्षा के पूर्ण प्रबंध किए गए हैं। बिना प्रवेश पत्र के कोई भी व्यक्ति एवं कार्मिक मतगणना स्थल पर प्रवेश नहीं कर सकेगा।

मतगणना कक्षों का लिया जायजा
रिटर्निंग अधिकारी नन्नूमल पहाडिया ने मतगणना के लिए तैयार किए गए मतगणना कक्षों का बुधवार को अवलोकन कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने मतगणना केन्द्र पर बनाए गए मीडिया सेन्टर का भी अवलोकन किया। अवलोकन के दौरान जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी दुर्गेश कुमार बिस्सा भी उपस्थित थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो