scriptनशे में बर्वाद हो रही नईपीढ़ी,गांवों से शहरों तक फैला स्मैक का जाल | ,Karauli Due to the ignorance of the responsible officials, the networ | Patrika News

नशे में बर्वाद हो रही नईपीढ़ी,गांवों से शहरों तक फैला स्मैक का जाल

locationकरौलीPublished: Jan 29, 2019 09:53:38 pm

Submitted by:

vinod sharma

rajaszthan patrika hindi news.com

,Karauli Due to the ignorance of the responsible officials, the networ

नशे में बर्वाद हो रही नईपीढ़ी,गांवों से शहरों तक फैला स्मैक का जाल

नशे में बर्वाद हो रही नईपीढ़ी,गांवों से शहरों तक फैला स्मैक का जाल
करौली. जिम्मेदार अधिकारियों की अनदेखी के चलते जिले में स्मैक के कारोबार का जाल फैला है जिसमें अनेक परिवार और युवा बर्वाद हो रहे हैं। अनेक किशोर और युवाओं की जवानी स्मैक की लत में खप रही है। इसका खुलासा भी पुलिस के रिकॉर्ड व अस्पताल में आ रहे मरीजों की जांच रिपोर्ट में हुआ है। करौली, हिण्डौन सिटी में गत पांच सालों से स्मैक का नशा तेजी से फैला है। अस्पताल के सूत्रों ने बताया कि मानसिक रोग यूनिट में स्मैक से पीछा छुड़ाने वाले व स्मैक से उपजी बीमारियों का इलाज कराने युवक आ रहे हैं। यूनिट में रोजाना १२ से 15 मरीज नशे की बीमारी की उपचार कराने के लिए आते हैं, जिनमें औसतन आठ मरीज स्मैक से पीडि़त होते है, जिनकी उम्र लगभग 17 से ४० वर्ष के बीच होती है। इसके अलावा शेष मरीज अन्य मादक पदार्थों से पीछा छुड़ाना चाहते हैं, जिसमें अफीम, गांजा तथा अन्य नशे की चीज शामिल है। जिले में स्कूल व कॉलेज के विद्यार्थी भी काफी संख्या में स्मैक की चपेट में अपना भविष्य चौपट कर रहे हैं। इनमें अधिकांश वो विद्यार्थी शामिल है, जो पढ़ाई की खातिर परिवार से दूर रहते हैं तथा पहले से ही किसी-ना किसी मादक पदार्थ का नशा करता हैं।
स्मैक पीने वालों के लक्ष्ण
चिकित्सक बताते है कि स्मैक पीना वालों के अंगूठा व अंगुली पर काले निशान पड़ जाते हैं।, होठों पर कालापन छा जाता है तथा टेडे-मेडे हो जाते हैं। हाथ पैरों में दर्द, दस्त, आंखों में आंसू आना आदि स्मैक के लक्ष्ण है। इसके अलावा हाथ पैरों में टूटन, नाक से पानी बहना, दिल की धड़कन बडऩा, घबराहाट, बैचेनी तथा नदीं नहीं आना भी स्मैक के लक्ष्णों में शामिल है। मनोचिकित्सक प्रेमराज मीना ने बताया कि शुरुआत में जो युवक एक निर्धारित समय पर रोजाना घर से गायब हो रहा है, तो अभिभावक को जागरूक हो जाना चाहिए। डॉक्ट के अनुसार शुरुआत में निर्धारित समय पर स्मैक की लत लगती है। यानी किसी को शाम पांच बजे स्मैक चाहिए, तो वो उसके प्रयास चार बजे से करना शुरू कर देगा। स्कूल, कॉलेज से गायब होने वाले विद्यार्थी स्मैक की चपेट में आ रहे हैं।
पुलिस ने युवाओं को ध्यान में रख बनाया प्लान
करौली जिले के विभिन्न थानों की पुलिस ने स्मैक की लत में जिन लोगों को पकड़ा, उनमे अधिकतर युवा वर्ग है। हिण्डौन सिटी शहर, करौली शहर फैलीपुरा, टोडूपुरा, खेडाजमालपुर, कटकड, कोटरा, ढहर, रूंधका पुरा, गांवडा मीना, गढ़ी बांधवा,काचरौली, श्रीमहावीरजी, कोटरा, कुडग़ांव, सपोटरा, कैलादेवी आदि क्षेत्र में युवाओं ही स्मैक के मामले में सामने आ रहे हैं। इस कारण ही जिला पुलिस ने युवाओं को ध्यान में रख एक्शन प्लान तैयार किया है। पुलिस स्कूल व महाविद्यालयों में सेमिनार करके विद्यार्थियों को नशे की दुष्प्रभावों की जानकारी देगी।
युवक चपेट मेंआ गए हैं
क्षेत्र में स्मैक की चपेट में कुछ युवक आ गए हैं, इससे उनकी हालत खराब है। पुलिस को सख्ती से स्मैक का नशा करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करनी होगी।
कमल सरपंच टोडूपुरा
करौली में फैल रहा है
अब तेज गति से स्मैक का नशा करौली नगरपरिषद क्षेत्र में फैल रहा है, युवा वर्ग अधिक संख्या में इसकी चपेट में आ रहा है। नशे के प्रति आमजन को जागरुक करना पड़ेगा
ऋद्वि चंद बंसल जिला वैश्य महासम्मेलन उपाध्यक्ष करौली
युवाओं को इस नशे बचाने के लिए पुलिस-प्रशासन के साथ शिक्षण संस्थाओं की भी जिम्मेदारी है, स्कूल कॉलेजों के विद्यार्थी नशा करने लगे हैं।
मुनेश मीना सहायक आचार्य राजकीय बालिका महाविद्यालय करौली
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो