पिता करते हैं मजदूरी, मां संभालती है खेती, अब बेटे ने करवाया गर्व महसूस

पिता करते हैं मजदूरी, मां संभालती है खेती, अब बेटे ने करवाया गर्व महसूस

kamlesh sharma | Updated: 18 Jul 2019, 05:48:21 PM (IST) Karauli, Karauli, Rajasthan, India

नई दिल्ली के जेएनयू (जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय) में गार्ड की नौकरी (JNU Security Guard) करते हुए जेएनयू की प्रवेश परीक्षा उतीर्ण करने वाले क्षेत्र के गांव भजेड़ा निवासी रामजल मीना ( Ramjal Meena ) को उसके पिता ने मजदूरी करके स्थानीय स्तर पर पढ़ाया था।

करौली। नई दिल्ली के जेएनयू (जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय) में गार्ड की नौकरी (JNU Security Guard) करते हुए जेएनयू की प्रवेश परीक्षा उतीर्ण करने वाले क्षेत्र के गांव भजेड़ा निवासी रामजल मीना ( Ramjal Meena ) को उसके पिता ने मजदूरी करके स्थानीय स्तर पर पढ़ाया था।

निर्धन परिवार होने से रामजल की आगे की पढ़ाई के लिए रुपयों का टोटा पड़ा तो रामजल नौकरी करने दिल्ली निकल गया। उसके पिता नथेली राम ने बताया कि वहां उसने 2014 से जेएनयू में सुरक्षा गार्ड की नौकरी करना शुरु कर दिया। उसने इस नौकरी को करते हुए ही जेएनयू की प्रवेश परीक्षा की तैयारी भी अपने स्तर पर की।

बाड़मेर की रूमा देवी का कलेक्शन ब्लैक एंड व्हाइट छाया, जीता डिजाइनर ऑफ दी ईयर अवाॅर्ड

उसकी मेहनत रंग लाई और रशियन भाषा के पाठ्यक्रम की प्रवेश परीक्षा को पहले प्रयास में ही पास करके दिखा दिया। उसकी इस सफलता से उसने दिखा दिया कि जज्बा हो तो कोई भी काम मुश्किल नहीं।

रामजल मीना के पिता पत्थर की चिनाई आदि की मजदूरी करते हैं। मां खेती का कार्य करती हैं। उन्होंने मजदूरी करके ही रामजल को 12वीं तक गांव में पढ़ाया। माता सीमा देवी भी पढ़ी—लिखी नहीं हैं।

रामजल की सफलता के चर्चे पूरे देश में फैलने से भजेड़ा गांव क लोग रामजल पर गर्व महसूस कर रहे हैं और काफी खुश हैं। मीना की उपलब्धि पर उनके घर पर बधाई देने वालों का दिन भर तांता लगा रहा।

लेकिन माता—पिता इस सफलता को लेकर जानते—समझते नहीं। उनको नहीं पता कि जेएनयू क्या है और प्रवेश परीक्षा के बाद आगे क्या कुछ करना होगा। वे तो ग्रामीणों की खुशी जताने और बच्चे का नाम अखबार और टीवी में देखने से ही गदगद हो रहे है।

करौली के दो छात्रों ने गाड़े झंडे, जीप चालक के बेटे ने किया विश्वविद्यालय को टॉप

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned