scriptहैदराबाद में फंसे करौली के मजदूर, राशन और रुपए हुए खत्म, भुखमरी की आई नौबत | Karauli Laborers Stranded In Hyderabad During In Lockdown | Patrika News

हैदराबाद में फंसे करौली के मजदूर, राशन और रुपए हुए खत्म, भुखमरी की आई नौबत

locationकरौलीPublished: Apr 24, 2020 07:50:36 pm

Submitted by:

abdul bari

जिले में मण्डरायल उपखण्ड के गोपालपुर गांव के 8 मजदूर बीते डेढ़ माह से लॉकडाउन ( Lockdown ) के चलते हैदराबाद में फंसे हैं। उनके पास अब राशन और रुपए खत्म हो चुके। ऐसे में उनकी भुखमरी की नौबत आ रही है।

Karauli Laborers Stranded In Hyderabad During In Lockdown

Karauli Laborers Stranded In Hyderabad During In Lockdown

करौली।
जिले में मण्डरायल उपखण्ड के गोपालपुर गांव के 8 मजदूर बीते डेढ़ माह से लॉकडाउन ( Lockdown ) के चलते हैदराबाद में फंसे हैं। उनके पास अब राशन और रुपए खत्म हो चुके। ऐसे में उनकी भुखमरी की नौबत आ रही है। इधर गांव में उनके परिजन व्यथित हैं। इन परेशान मजदूरों ने वीडियो संदेश के जरिए से अपनी व्यथा सार्वजनिक की है। मजदूरों का कहना है कि लॉक डाउन के दौरान ही वे वहां से निकलने के प्रयास में थे लेकिन साधन बंद होने से अटके रह गए। तभी से वे वहां पर एक स्कूल के समीप एक कमरे में बंद हैं। इनके साथ के सैंकड़ों मजदूर वहां से काफी समय पहले निकल चुके।

अब मदद के लिए हाथ पसार रहे हैं…

यह मजदूर हैदराबाद में मार्बल घिसाई की मजदूरी का काम करते हैं। ठेकेदार से जहां के लिए ऑर्डर मिलता है वहां काम करने चले जाते हैं। लॉकडाउन के दौरान वे किसी मंदिर में काम कर रहे थे। लॉकडाउन होने पर ठेकेदार की ओर से यहां कराया जा रहा काम के बंद होने से इनकी मजदूरी भी बंद हो गई। उनका कहना है कि डेढ़ माह में जो राशन था और रुपए थे वे बीत गए। इसके बाद से अब मदद के लिए हाथ पसार रहे हैं। इन मजदूरों में शामिल नरेन्द्रसिंह, सोनूसिंह, मलखानसिंह, दिलीपसिंह, विश्वनाथसिंह शामिल हैं। उनकी शिकायत है कि राजस्थान सरकार से विभिन्न माध्यमों से अपनी गुहार पहुंचाने पर भी उनको वहां से न तो निकाला गया है और न किसी तरह की मदद मुहैया कराई गई है। सहायता के लिए इन लोगों तथा इनके परिजनों ने करौली जिले के जनप्रतिनिधियों से भी मदद की गुहार लगाई लेकिन उनके प्रयासों से भी इनको मदद नहीं मिल पाई है। इधर गोपलपुर गांव में इनके बीबी-बच्चे और परिजन उनकी परेशानी की स्थिति को देख व्याकुल हो रहे हैं।

फोटो : हैदराबाद में एक कमरे में रह रहे गोपालपुर मण्डरायल के मजदूर।

यह खबरें भी पढ़ें…

लॉकडाउन में मुस्लिम धर्मगुरुओं ने रमज़ान के मद्देनजर की अपील, कहा- घरों में ही अदा करें तरावीह की नमाज़
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो