दो पारियों में हुई परीक्षा में इतने परीक्षार्थी रहे अनुपस्थित

करौली. 2 वर्षीय बीएड (पीटीईटी) परीक्षा 2020 एवं 4 वर्षीय बीए बीएड/ बीएससी बीएड प्रवेश पूर्व परीक्षा 2020 जिले में बुधवार को दो पारियों में शांतिपूर्ण सम्पन्न हुई।

By: Dinesh sharma

Published: 16 Sep 2020, 10:31 PM IST

करौली. 2 वर्षीय बीएड (पीटीईटी) परीक्षा 2020 एवं 4 वर्षीय बीए बीएड/ बीएससी बीएड प्रवेश पूर्व परीक्षा 2020 जिले में बुधवार को दो पारियों में शांतिपूर्ण सम्पन्न हुई। प्रथम पारी में 4 वर्षीय बीए बीएड, बीएससी बीएड प्रवेश पूर्व परीक्षा आयोजित हुई, जबकि द्वितीय पारी में 2 वर्षीय बीएड (पीटीईटी) परीक्षा 2020 का आयोजन हुआ।

परीक्षा के जिला समन्वयक प्रो. नत्थूसिंह राजपूत ने बताया कि चार वर्षीय बीए बीएड, बीएससी बीएड की पूर्व प्रवेश परीक्षा शांतिपूर्ण सम्पन्न हुई। इस कोर्स की परीक्षा प्रात: कालीन पारी में सुबह 9 बजे से 12 बजे तक हुई। इसमें हिण्डौनसिटी के कुल 10 परीक्षा केन्द्रों तथा करौली के पांच परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षा हुई। परीक्षा में कुल पंजीकृत 5582 अभ्यर्थियों में से 4790 अभ्यर्थियों ने परीक्षा में भाग लिया, जबकि 792 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे।

इसी प्रकार सायंकालीन पारी में द्विवर्षीय बीएड परीक्षा में जिले में कुल पंजीकृत 8069 परीक्षार्थियों में से 7371 परीक्षार्थी उपस्थित रहे, जबकि 698 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। इसमें हिण्डौनसिटी में 4109 पंजीकृत परीक्षार्थियों में से 3457 परीक्षार्थी शामिल हुए और 352 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। वहीं करौली में पंजीकृत 3690 परीक्षार्थियों में से 7371 परीक्षार्थी परीक्षा देने पहुंचे। इस प्रकार करौली में 346 अनुपस्थित रहे।

उन्होंने बताया कि परीक्षा के दौरान कोरोना गाइड लाइन की पूरी पालना कराइ गई। वहीं परीक्षा के सफल संचालन के लिए तीन टीमों ने अलग-अलग परीक्षा केन्द्रों पर पहुंचकर परीक्षा व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इनके अलावा परीक्षा के जिला नोडल अधिकारी व अतिरिक्त जिला कलक्टर द्वारा भी दो टीमों का गठन कर परीक्षा केन्द्रों का निरीक्षण किया गया। सभी केन्द्रों पर पुलिसकर्मी तैनात रहे। वहीं स्वास्थ्यकर्मी भी थर्मल स्कीनिंग करने पहुंचे।

केन्द्रों के बाहर रही भीड़
परीक्षा के दौरान कई केन्द्रों के बाहर भीड़ नजर आई। भीड़ के चलते सोशल डिस्टेंसिंग को परीक्षार्थी भुला बैठे। प्रवेश के समय और और परीक्षा समाप्ति के बाद एक साथ परीक्षार्थियों की भीड़ हो गई। केन्द्रों में अन्दर भले ही कोरोना गाइड लाइन की पूरी पालना की बात कही गई, लेकिन बाहर भीड़ के बीच सोशल डिस्टेंसिंग की अनदेखी ही हुई।

Dinesh sharma Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned