scriptराजस्थान के इस जिला मुख्यालय पर अब खूद झाडू लगाने को मजबूर हो रहे दुकानदार | karauli news | Patrika News

राजस्थान के इस जिला मुख्यालय पर अब खूद झाडू लगाने को मजबूर हो रहे दुकानदार

locationकरौलीPublished: Oct 30, 2020 06:30:54 pm

Submitted by:

Dinesh sharma

जिला मुख्यालय पर हड़ताल से चहुंओर गंदगी के ढेरदुकानदार-आमजन परेशान

राजस्थान के इस जिला मुख्यालय पर अब खूद झाडू लगाने को मजबूर हो रहे दुकानदार

राजस्थान के इस जिला मुख्यालय पर अब खूद झाडू लगाने को मजबूर हो रहे दुकानदार

करौली. सफाई कार्मिकों की हड़ताल के चलते जिला मुख्यालय पर चरमराई सफाई व्यवस्था दिन-प्रतिदिन बदहाल हो रही है। शहर में चहुंओर गंदगी के ढेर लगे हैं।

सड़कों से लेकर गली-मोहल्लों में सड़क पर कचरा बिखरा पड़ा है। नतीजतन त्योहार की तैयारियों के बीच बेपटरी हुई सफाई अव्यवस्था आमजन को नासूर बन गई है। पांच दिन से सफाई नहीं हो पाने से बाजार में चहुंओर कचरा बिखरा पड़ा है। नगरपरिषद की ओर से कचरा प्वांइटों से जेसीबी के जरिए कचरा उठाने के इंतजाम तो किए जा रहे हैं, लेकिन ये नाकाफी साबित हो रहे हैं। ऐसे में बाजारों-गली-मोहल्लों में बिखरे कचरे से दुकानदार और आमजन दुखी हो रहे हैं। इससे अब अनेक दुकानदार तो खुद ही अपनी दुकानों के आसपास कचरा एकत्रित कर उसका निस्तारण करने जतन में जुटे नजर आते हैं।
गौरतलब है कि अपने बकाया वेतन-मानदेय के भुगतान की मांग को लेकर शहर में नगरपरिषद के सफाई कार्मिक हड़ताल पर चल रहे हैं, जिसके चलते शहर की सफाई व्यवस्था ठप पड़ी है। गंदगी-कचरे से बाजार-गली बदहाल हो गई हैं। कचरे का उठाव नहीं हो पाने से सड़क के बीच कचरा बिखरा पड़ा है। दीपोत्सव के मौके पर इन हालातों से आमजन परेशान है। वे नगरपरिषद प्रशासन और प्रशासन को कोसकर रह जाते हैं।
इन दिनों दीपावली का त्योहारी सीजन होने से बाजार में ग्राहकों की भीड़ भी बढ़ रही है, जिससे सुबह से शाम तक बाजार में चहल-पहल बनी रहती है। लेकिन मुख्य बाजारों में भी कचरे के ढेर लगे हैं, जिसके बीच से ही लोगों को गुजरना पड़ रहा है। कचरे-गंदगी से उड़ रही दुर्गंध से भी लोग परेशान हैं।
इधर नगरपरिषद के स्वास्थ्य निरीक्षक पिन्टू मीना ने बताया कि कचरा प्वाइंटों से जेसीबी-टै्रक्टरों के जरिए कचरा उठवाया जा रहा है, लेकिन सफाई व्यवस्था पूरी तरह दुरुस्त तो सफाई कार्मिकों के हड़ताल से लौटने पर ही हो पाएगी। सफाई कार्मिकों से वार्ता की जा रही। जल्द ही सफाई कार्मिकों के काम पर लौटने की उम्मीद है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो