scriptबहुप्रतीक्षित धौलपुर-गंगापुरसिटी वाया करौली रेल परियोजना को लेकर आई यह खुश खबरी | karauli news | Patrika News

बहुप्रतीक्षित धौलपुर-गंगापुरसिटी वाया करौली रेल परियोजना को लेकर आई यह खुश खबरी

locationकरौलीPublished: Oct 30, 2020 07:13:49 pm

Submitted by:

Dinesh sharma

दशकों से करौलीवासियों को है रेल का इंतजारएक दशक पहले स्वीकृत हुई थी परियोजनावर्तमान में बंद पड़ा है कार्यअब रेलवे द्वारा कार्य की आमंत्रित की गईं निविदाएं

बहुप्रतीक्षित धौलपुर-गंगापुरसिटी वाया करौली रेल परियोजना को लेकर आई यह खुश खबरी

बहुप्रतीक्षित धौलपुर-गंगापुरसिटी वाया करौली रेल परियोजना को लेकर आई यह खुश खबरी

करौली. धौलपुर-सरमथुरा-गंगापुरसिटी वाया करौली की बहुप्रतीक्षित रेल परियोजना को अब शीघ्र पंख लगेंगे। शीघ्र ही धौलपुर-सरमथुरा-गंगापुरसिटी वाया करौली रेल परियोजना का कार्य शुरू होगा। इसके लिए रेलवे की ओर से निविदा आमंत्रित की गई है। जो अगले माह खुलेंगी। उम्मीद है कि इसके बाद इस रेल परियोजना का कार्य शुरू हो सकेगा। रेल परियोजना के लिए निविदाएं आमंत्रित करने से करौलीवासियों में खुशी छाई है। वहीं सांसद डॉ. मनोज राजौरिया ने इसके लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सहित पूर्व मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे, रेल मंत्री पीयूष गोयल का आभार जताया है।
करौली-धौलपुर सांसद डॉ. मनोज राजोरिया ने बताया कि संसदीय क्षेत्र करौली – धौलपुर की अत्यन्त महत्वपूर्ण धौलपुर – सरमथुरा – करौली – गंगापुरसिटी रेल परियोजना का कार्य अतिशीघ्र आरंभ होने वाला है। उन्होंने बताया कि इस संबंध में उपमुख्य अभियंता (निर्माण) ग्वालियर उत्तर मध्य रेलवे ने अवगत कराया है कि उक्त परियोजना का संशोधित एस्टीमेट रेलवे बोर्ड में स्वीकृति के लिए अंतिम स्तर पर है। इस योजना के संबंध में अर्थ वर्क, छोटे एवं बड़े पुलों के लिए निविदा आमंत्रित की गई है, जो आगामी 17 नवम्बर को खुलेंगी। सांसद राजोरिया ने बताया कि इसके अतिरिक्त इस परियोजना के लिए 35 किलोमीटर भूमि की अवाप्ति के प्रस्ताव उपमुख्य अभियंता (निर्माण) उत्तर मध्य रेलवे ग्वालियर द्वारा जिला कलक्टर धौलपुर को प्रेषित किए गए हैं।
अभी तक इस रेल परियोजना के लिए उत्तर मध्य रेलवे द्वारा उपमुख्य अभियंता (निर्माण) ग्वालियर (मध्यप्रदेश) को इसके लिए प्रभारी बनाया गया था। निविदा प्रक्रिया उपरांत इस परियोजना को गति देने के लिए इसकी जिम्मेदारी उपमुख्य अभियन्ता आगरा को दी गई। सांसद डॉ. मनोज राजोरिया ने इस परियोजना के कार्य को आरंभ करने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे एवं रेल मंत्री पीयूष गोयल का आभार जताया है।
लम्बे इंतजार के बाद हुई थी स्वीकृत
गौरतलब है कि दशकों की मांग के बाद धौलपुर-गंगापुरसिटी वाया करौली रेल लाइन वर्ष 2010-2011 में स्वीकृत हुई थी। इससे इलाके के बाशिंदों को रेल का सपना पूरा होने की उम्मीद जगी थी। वर्ष 2012-13 में परियोजना के सर्वे का काम हुआ। साथ ही वर्ष 2013 में सरमथुरा में तत्कालीन केन्द्रीय रेल राज्यमंत्री एवं मुख्यमंत्री गहलोत ने इस परियोजना का शिलान्यास किया था। इसके बाद कार्य भी शुरू हुआ, लेकिन फिर कार्य बंद हो गया था।
145 किलोमीटर की है परियोजना
इस परियोजना में धौलपुर से सरमथुरा तक आमान परिवर्तन होना है, जबकि सरमथुरा से गंगापुरसिटी तक नई रेल लाइन डलनी है। धौलपुर से गंगापुरसिटी तक कुल 145 किलोमीटर की यह रेल परियोजना है। इसमें गंगापुरसिटी से सरमथुरा तक की 76 किलोमीटर की लाइन शामिल है। परियोजना के पूरी होने से तीसरा वैकल्पिक रेल मार्ग पूर्ण होगा। इस परियोजना से गंगापुर के साथ, करौली, धौलपुर एवं दौसा जिले के लोगों को लाभ मिलेगा। क्योंकि दौसा-गंगापुरसिटी रेल परियोजना का कार्य से चल रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो