रथ के माध्यम से किसानों को देंगे पीएम फसल बीमा योजना की जानकारी

करौली. प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की जानकारी देने के उद्देश्य से यहां कलक्ट्रेट परिसर से जिले की सभी ग्राम पंचायतों में रथ रवाना किया गया।

By: Dinesh sharma

Published: 21 Nov 2020, 06:45 PM IST

करौली. प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की जानकारी देने के उद्देश्य से यहां कलक्ट्रेट परिसर से जिले की सभी ग्राम पंचायतों में रथ रवाना किया गया। प्रचार-प्रसार रथ को जिला कलक्टर सिद्धार्थ सिहाग ने कलक्ट्रेट परिसर से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

कृषि विभाग के उप निदेशक वीडी शर्मा ने बताया कि यह रथ 19 नवम्बर से 5 दिसम्बर तक जिले की समस्त तहसीलों में सभी ग्राम पंचायतों में पहुंचेगा, जहां किसानों को पीएम फसल बीमा योजना की जानकारी प्रदान की जाएगी। उन्होंने बताया कि ऋणी कृषकों को फसल बीमा से बाहर होने की अंतिम तिथि 8 दिसम्बर, ऋणी कृषकों द्वारा बीमित फसल में परिवर्तन की सूचना के लिए 13 दिसम्बर एवं ऋणी एवं गैर ऋणी कृषकों के लिए बीमा कराने की अंतिम तिथि 15 दिसम्बर निर्धारित की गई है।

इसके साथ ही गैर ऋणी कृषकों के लिए आवश्यक दस्तावेजों में आधार कार्ड की कॉपी, नवीनतम जमाबंदी, जमीन बटाई का शपथ पत्र, बैंक पास बुक एवं फसल बुआई प्रमाण पत्र शामिल है। बीमा के लिए नामांकन बैंक, सहकारी बैंक, सहकारी समिति, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक, सीएससी सेन्टर में कराया जा सकता है।

किसान बीमा कम्पनी प्रतिनिधि व टोल फ्री नम्बर 1800116515 पर भी सम्पर्क कर जानकारी ले सकते हैं। इस मौके पर उद्यान विभाग के सहायक निदेशक रामलाल जाट, सूचना एवं जनसम्पर्क अधिकारी धर्मेन्द्र मीना, कृषि अधिकारी अशोक कुमार मीना, किसान सेवा केन्द्र के जिला समन्वयक शिवदयाल सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Dinesh sharma Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned