पुलिस सुरक्षा के बीच करौली पहुंचा कोरोना की सुरक्षा का टीका

वैक्सीन की पूजा करके रखी गई जिला वैक्सीन भण्डार में
प्रथम चरण में आईं 6980 वैक्सीन डोज
पुलिस सुरक्षा के बीच जयपुर से करौली आई पहली खेप

By: Dinesh sharma

Published: 14 Jan 2021, 08:29 PM IST

करौली. करीब दस माह के इंतजार के बाद मकर संक्रांति के मौके पर सुरक्षा का टीका (कोरोना वैक्सीन) गुरुवार देर शाम करौली पहुंचा। पुलिस सुरक्षा के बीच कोरोना वैक्सीन की गाड़ी जैसे ही जिला चिकित्सालय स्थित जिला वैक्सीन भण्डार पहुंची तो चिकित्सा अधिकारियों के चेहरों पर खुशी नजर आई। सरकारी वाहन में ही वैक्सीन की विधि विधान से पूजा की गई और अर्ग देकर स्वागत किया गया। पहले चरण में जिले के लिए 6980 वैक्सीन डोज मिले हैं। पहले चरण में हैल्थ वर्करों को टीका लगाया जाएगा। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. दिनेशचन्द मीना ने बताया कि पहले चरण के लिए जिले को 6980 वैक्सीन की डोज मिली है। हालांकि प्रथम चरण के टीकाकरण के लिए हैल्थ वर्करों को शामिल किया गया है।

चार केन्द्रों पर होगी शुरूआत
पहले चरण में जिले के चार केन्द्रों पर हैल्थ वकर्स को टीका लगाए जाएंगे। सीएमएचओ डॉ. मीना के अनुसार फिलहाल चार केन्द्रों पर टीकाकरण की अनुमति मिली है। उन्होंने बताया कि जिला मुख्यालय पर एमसीएच स्थित ट्रोमा सेन्टर, हिण्डौन राजकीय चिकित्सालय, टोडाभीम सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र तथा सपोटरा के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर टीका लगाने की शुरूआत होगी। इन सभी केन्द्रों पर एक दिन में अधिकतम चयनित लाभार्थियों में से प्रत्येक केन्द्र पर 100-100 हैल्थ वर्कर्स को टीका लगाया जाएगा।

देर शाम पहुंचे करौली
वैक्सीन के लिए गुरुवार को सुबह यहां से चिकित्सा विभाग की टीम जयपुर पहुंची। साथ में पुलिसकर्मी भी जयपुर गए। टीम में आरसीएचओ व कोरोना वैक्सीनेशन जिला नोडल प्रभारी जयंती लाल मीना के नेतृत्व में स्टोर कीपर गोपाल चतुर्वेदी व अन्य कार्मिक जयपुर पहुंचे, जहां से पुलिस सुरक्षा के बीच देर शाम वैक्सीन लेकर करौली पहुंचे।

एक केन्द्र पर लगाएंगे 100 लाभार्थियों को
आरसीएचओ डॉ. जयंतीलाल मीना ने बताया कि जिले के लिए प्रथम चरण को 6980 वैक्सीन डोज मिली हैं। उन्होंने बताया कि प्रथम चरण के लिए चयनित किए गए लाभार्थियों को कोविन ऐप में रजिस्ट्रेशन हो चुका है। एक केन्द्र पर एक दिन में 100 लाभार्थियों को टीके लगाए जाएंगे। संबंधित चयनित लाभार्थी के पास मोबाइल पर संदेश जाएगा। उस लाभार्थी को संबंधित केन्द्र पर पहुंचकर अपनी आईडी और मैसेज दिखाना होगा। प्रथम डोज के बाद संबंधित को दूसरी डोज 28 दिन बाद दी जाएगी। उन्होंने बताया कि जिले में ड्राय रन के दौरान सभी टीकाकरण की सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित कर ली गई हैं।

Dinesh sharma Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned